ताज़ा खबर
 

ICC World Cup 2019: 10 साल की उम्र में हाफिज बन गए थे पाकिस्तानी कप्तान सरफराज, दो उस्तादों से सीखते थे कुरआन, पिता की थी स्टेशनरी की दुकान

पाकिस्तानी कप्तान की आवाज भी खूब अच्छी है जो नात (उर्दू की कविताएं) खूब सुरीली आवाज में पढ़ते हैं। उनका एक वीडियो भी सोशल मीडिया में खूब वायरल हुआ, जिसमें वह क्रिकेट के ड्रेसिंग रूम में नात पढ़ते हुए नजर आ रहे हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: June 15, 2019 11:53 AM
Pakistan captain Sarfarazपाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद। (AP Photo/Rui Vieira)

ICC World Cup 2019: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान सरफराज अहमद अपने आप में आकर्षक चरित्र है। वह तेजी से बात करते हैं। वह उर्दू में गुनगुनाते हैं मगर जब वह अंग्रेजी में बात करते हैं तो ऐसा बहुत कम होता है। सरफराज ना केवल तेजी से बोलते हैं बल्कि मैदान पर खूब सारी बातें करते हैं। कभी चिल्लाते भी हैं। जब भारत के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी के मैच में हसन अली थोड़े निराश हो गए तब सरफराज ने चिल्लाते हुए कहा, ‘शांत… सब छोड़ दे… भाग।’ ऐसे ही एक बार क्रिकेट खिलाड़ी रुम्मन रईस ने सरफराज की बात नहीं मानी तब उन्होंने चिल्लाते हुए कहा, ‘सी… रुमी, हद कर दी यार तूने। चार गेंदें एक ही जगह? कैसी गेंदबाजी कर रहा है?’

भारत के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी में जीत हासिल करने के बाद सरफराज पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसकों की आंखों का तारा बन गए। भारत पर जीत के बाद वह लोगों को हीरो बन गए। हजारों लोग उनके घर पहुंच गए और हफ्तों तक डेरा डाले रखा। खेल संपादक सलीम खालिक ने बताया, ‘शाहिद आफरीदी के बाद पहली बार लोगों की इतनी दीवानगी देखी। मिस्बाह और यूनिस जैसे अन्य बड़े खिलाड़ी भी हैं, जिनका लोगों में खूब सम्मान है, मगर आफरीदी की ही इतनी फैन फॉलोइंग थी। अब सरफराज हैं। वह अभी सबसे बड़े क्रिकेट स्टार थे।’ सलीम खालिक सरफराज के घर के करीब रहते हैं।

खास बात है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज का परिवार इस्लाम से खासा जुड़ा रहा। उनके पिता खुद एक धार्मिक इंसान थे और एक स्टेशनरी शॉप चलाते थे। उन्होंने अपने बेटे को कुरआन पढ़ाने के लिए दो धार्मिक गुरुओं को बुलाया थ। चौंकाने वाली बात है कि सरफराज दस साल की उम्र में ही हाफिज बन गए थे। यहां हाफिज का मतलब ऐसे इंसान से हैं जिसे पूरा कुरआन याद हो।

पाकिस्तानी कप्तान की आवाज भी खूब अच्छी है जो नात (उर्दू की कविताएं) खूब सुरीली आवाज में पढ़ते हैं। उनका एक वीडियो भी सोशल मीडिया में खूब वायरल हुआ, जिसमें वह क्रिकेट के ड्रेसिंग रूम में नात पढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। सरफराज हिंदी फिल्मों के गाने भी खूब गुनगुनाते हैं। ऐसा साथी खिलाड़ियों संग कार चलाते हुए कई बार हुआ। हालांकि हाल के दिनों में पाकिस्तान क्रिकेट प्रेमियों का प्रेम अपनी टीम के लिए थोड़ा फीका पड़ गया है। ऐसा आईसीसी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन को लेकर है।

यहां देखें वीडियो-

बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का खुमार जोरों पर है। हजारों प्रशंसक अपनी-अपनी टीमों को समर्थन करने के लिए इंग्लैड और वेल्स पहुंच रहे हैं। हालांकि टूर्नामेंट में दो टीमों भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत का करोड़ों दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है। रविवार (16 जून, 2019) को जब दोनों देशों का मुकाबला होगा तो दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसकों की निगाहें अपने पसंदीदा कप्तान की रणनीति पर नजर होगी। भारत के तरफ से जहां कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया का नेतृत्व करेंगे वहीं पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी सरफराज अहमद के कंधों पर टीम की जिम्मेदारी होगी। टूर्नामेंट में पाकिस्तान के लिए यह मैच खासा निर्णायक साबित होने वाला है क्योंकि टूर्नामेंट में टीम अभी तक महज एक मैच जीत सकी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Australia vs Srilanka: इन खिलाड़ियों के साथ उतरा श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया, यहां जानिए प्लेइंग इलेवन
2 ICC World Cup 2019: आखिर क्यों खुला रहा भुवी का मुंह? शिखर धवन ने तस्वीर शेयर कर बताई वजह
3 South Africa vs Afghanistan World Cup 2019, Cardiff Weather Today: कार्डिफ में लगातार हो रही है तेज बारिश, धुल सकता है ये मैच
ये पढ़ा क्या?
X