ICC अंडर-19 में आयरलैंड के खिलाफ भारत का मैच आज - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ICC अंडर-19 में आयरलैंड के खिलाफ भारत का मैच आज

राहुल द्रविड़ की कोचिंग वाली भारत अंडर 19 की मजबूत टीम गुरुवार को यहां आइसीसी अंडर 19 विश्व कप के ग्रुप डी लीग मैच में आयरलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत बड़ी जीत से करना चाहेगी।

Author मीरपुर | January 28, 2016 12:59 AM
भारत अंडर 19 के कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान ईशान किशन।

दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ की कोचिंग वाली भारत अंडर 19 की मजबूत टीम गुरुवार को यहां आइसीसी अंडर 19 विश्व कप के ग्रुप डी लीग मैच में आयरलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत बड़ी जीत से करना चाहेगी। तीन बार के चैंपियन भारत के लिए इस टूर्नामेंट ने भविष्य के स्टार खोजने में अहम भूमिका निभाई है। चाहे वह युवराज सिंह हों या वर्तमान में भारत के नंबर एक बल्लेबाज विराट कोहली, इन सभी ने अंडर 19 विश्व कप से लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा था।

इस बार भी कुछ अलग नहीं होगा क्योंकि इशान किशन, रिषभ पंत, अवेश खान सभी द्रविड़ की निगरानी में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। इस टूर्नामेंट का विश्व भर में प्रसारण किया जाएगा। आस्ट्रेलिया सुरक्षा कारणों से इस टूर्नामेंट से हट गया था और ऐसे में भारत की इस आयु वर्ग के टूर्नामेंट में खिताब जीतने की संभावना बढ़ गई है। भारतीय टीम की मजबूती का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि उसके पांच खिलाड़ी प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल चुके हैं जबकि एक खिलाड़ी अपने राज्य की सीनियर टी 20 क्रिकेट टीम का हिस्सा रहा है।

अन्य खिलाड़ियों में सरफराज खान आइपीएल में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की तरफ खेलते हुए पहले ही नाम कमा चुके हैं। उत्तर प्रदेश की तरफ से रणजी ट्राफी में खेलने वाले सरफराज का यह दूसरा अंडर 19 विश्व कप है। आइपीएल टीमें छह फरवरी से शुरू होने वाली नीलामी से पहले बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज रिषभ पंत पर करीबी निगाहें लगा कर रखेंगी। रिषभ दिल्ली की तरफ से खेल चुके हैं और उन्होंने अंडर 19 में अब तक भारत की तरफ से अच्छा प्रदर्शन किया है। कप्तान इशान किशन भी झारखंड के प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खेलते हैं और हाल में विजय हजारे ट्राफी में वह महेंद्र सिंह धोनी के साथ खेले थे। तेज गेंदबाज अवेश खान और बल्लेबाज रिकी भुई भी पिछले अंडर 19 विश्व कप में खेले थे।

दूसरी तरफ आयरलैंड को आस्ट्रेलिया के हटने के बाद टूर्नामेंट में जगह दी गई है। उसका कोई भी ऐसा क्रिकेटर नहीं है जिसने सीनियर स्तर पर क्रिकेट खेली हो। उसका सबसे कम उम्र का क्रिकेटर भारतीय मूल का 15 वर्षीय लेग स्पिनर वरूण चोपड़ा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App