ताज़ा खबर
 

बल्लेबाजी रैंकिंग में रोहित पांचवें पर, धोनी 13वें पर फिसले

भारत के रोहित शर्मा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में समाप्त हुई एकदिवसीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन के दम पर आठ पायदान की छलांग लगाकर आइसीसी की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में पांचवां स्थान हासिल किया है

दुबई | January 25, 2016 1:30 AM
भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

भारत के रोहित शर्मा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में समाप्त हुई एकदिवसीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन के दम पर आठ पायदान की छलांग लगाकर आइसीसी की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में पांचवां स्थान हासिल किया है जो उनके करिअर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग भी है। मैन आफ द सीरीज रोहित ने पांच मैचों में 441 रन बनाए जिनमें दो शतक और आखिरी वनडे में 99 रन की पारी भी शामिल है। भारत ने यह सीरीज 1-4 से गंवाई। रोहित अब विराट कोहली के बाद सर्वाधिक रैंकिंग वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली दूसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी लचर प्रदर्शन के कारण रुववार को जारी ताजा रैंकिंग में सात पायदान नीचे 13वें स्थान पर खिसक गए हैं। मुंबई के 28 वर्षीय बल्लेबाज ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर 59 अंक बनाए और अब वे कोहली से 64 अंक पीछे हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स शीर्ष पर काबिज हैं और कोहली उनसे 75 अंक पीछे है। शिखर धवन शीर्ष दस में शामिल तीसरे बल्लेबाज हैं। वह पहले की तरह सातवें नंबर पर बने हुए हैं।

इस बीच, भारत ने सिडनी वनडे जीतकर टीम रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है। आस्ट्रेलिया का दबदबे वाला प्रदर्शन उसके बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी दिखता है। ग्लेन मैक्सवेल और कप्तान स्टीव स्मिथ की रैंकिंग में सुधार हुआ है जबकि डेविड वार्नर, मिशेल मार्श और जान हेस्टिंग्स ने अपने करिअर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। मैक्सवेल ने शृंखला में 169 रन बनाए और वे दो पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। स्मिथ 315 रन के दम पर पांच पायदान चढ़कर 15वें और वार्नर 220 रन बनाने के कारण पांच पायदान ऊपर 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

शीर्ष 20 से बाहर के बल्लेबाजों में अंजिक्य रहाणे तीन पायदान ऊपर 25वें स्थान पर काबिज हो गए हैं। मिशेल मार्श ने आखिरी वनडे में शतक जड़ा और शृंखला में कुल 164 रन बनाए। उन्होंने 21 पायदान की लंबी छलांग लगायी है और वह 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस शृंखला में कुल 3159 रन बने और यह गेंदबाजों के लिए मुश्किल शृंखला रही। रैंकिंग में इसका प्रभाव नजर आता है। भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दो पायदान नीचे 11वें, भुवनेश्वर कुमार सात पायदान नीचे 20वें, आस्ट्रेलिया के जेम्स फाकनर सात पायदान नीचे 28वें, अक्षर पटेल चार पायदान नीचे 33वें और उमेश यादव पांच पायदान नीचे 41वें स्थान पर खिसक गए। शीर्ष 50 में शामिल केवल एक गेंदबाज की रैंकिंग में सुधार हुआ और वे रविंद्र जडेजा रहे जो दो पायदान चढ़कर 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

जान हेस्टिंग्स ने 62 पायदान की छलांग लगाई और अब वे 49वें स्थान पर हैं। ईशांत शर्मा भी 15 पायदान ऊपर 71वें स्थान पर पहुंच गए हैं। आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क चोटिल होने के कारण इस शृंखला में नहीं खेल पाए थे और इस वजह से वह नंबर एक पोजीशन से हट गए हैं। उनकी जगह न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। वे दूसरे स्थान पर काबिज बांग्लादेश के शाकिब अल हसन से सात अंक आगे हैं।
स्टार्क तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

Next Stories
1 रबादा के सात झटकों से 342 पर सिमटा इंग्लैंड
2 सचिन तेंदुलकर से से बेहतर हैं विराट कोहली: सौरव गांगुली
3 ICC Ranking: रोहित शर्मा करियर के शिखर पर, धोनी 7 पायदान नीचे खिसके
ये पढ़ा क्या?
X