ताज़ा खबर
 

ICC CT 2017, IND vs BAN अभ्यास मैच: भारत ने बांग्लादेश को 240 रन से हराया

IND vs BAN Warm Up Match: टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 324 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश महज 84 रन पर ही सिमट गया।

आज लंदन के ओवल स्टेडियम में चैंपियंस ट्रॉफी के छठे अभ्यास मैच भारत और बांग्लादेश टीमें आमने-सामने होंगी।(Photo: BCCI)

मौजूदा चैम्पियन भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को केनिंग्टन ओवल मैदान पर हुए चैम्पियंस ट्रॉफी के अभ्यास मैच में बांग्लादेश को 240 रनों से करारी मात दे दी। दिनेश कार्तिक (94, रिटायर्ड आउट) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 80) के शानदार प्रदर्शन के दम पर 324 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा करने के बाद भारत ने उमेश यादव (16/3) और भुवनेश्वर कुमार (13/3) की धारदार गेंदबाजी के बल पर बांग्लादेश की पारी 23.5 ओवरों में 84 रनों पर समेट दी।

दोनों छोरों से बेहद कसी हुई गेंदबाजी करते हुए उमेश और भुवनेश्वर ने 7.3 ओवरों में ही 22 के मामूली स्कोर पर बांग्लादेश के छह विकेट चटका डाले। दोनों ने पांच-पांच ओवर गेंदबाजी की। आठवें क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे मेहदी हसन मिराज (24) बांग्लादेश के सर्वोच्च स्कोरर रहे। मेहदी और सुंजामुल इस्लाम (18) के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 30 रनों की साझेदारी बांग्लादेश की सबसे बड़ी साझेदारी रही। बांग्लादेश के चार खिलाड़ी जहां खाता भी नहीं खोल सके, वहीं सात बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच सके। उमेश, भुवनेश्वर के अलावा मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट मिला।

HOT DEALS
  • Samsung Galaxy J3 Pro 16GB Gold
    ₹ 7490 MRP ₹ 8800 -15%
    ₹0 Cashback
  • Vivo V5s 64 GB Matte Black
    ₹ 13099 MRP ₹ 18990 -31%
    ₹1310 Cashback

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के बगैर ही निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 324 रन बनाए। कोहली और धौनी बल्लेबाजी करने नहीं उतरे। कार्तिक और पांड्या के अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (60) ने भी अहम योगदान दिया।

भारतीय टीम की शुरुआत हालांकि, थोड़ी कमजोर रही। 21 के कुल योग पर टीम ने सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा (1) और अजिंक्य रहाणे (11) के रूप में अपने दो बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद पारी संभालने आए धवन और कार्तिक ने तीसरे विकेट के लिए 100 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया ही था कि धवन 121 के कुलयोग पर सुंजामुल इस्लाम की गेंद पर मेहदी हसन मिराज के हाथों लपके गए। धवन ने 67 गेंदों पर सात चौके लगए।

धवन के आउट होने के बाद कार्तिक का साथ देने आए जाधव ने चौथ विकेट के लिए 74 रन जोड़े, लेकिन सुनजामुल इस्लाम ने जाधव को बोल्ड कर इस साझेदारी को भी तोड़ दिया। 208 के स्कोर पर कार्तिक भी रिटायर्ड आउट होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 77 गेंदों में आठ चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद पांड्या और रवींद्र जडेजा (32) ने छठे विकेट के लिए 86 रनों की बेहतरीन साझेदारी की और टीम को 294 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर जडेजा रुबेल हुसैन की गेंद पर शाकिब अल-हसन के हाथों लपके गए।

जडेजा के आउट होने के बाद पांड्या का साथ देने आए रविंचंद्रन अश्विन (5) को हुसैन ने मैदान पर टिकने नहीं दिया और बोल्ड कर भारतीय टीम का सातवां विकेट गिराया। भुवनेश्वर कुमार (1) और पांड्या ने निर्धारित समय तक कोई और विकेट गंवाए बिना टीम को 324 के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। बांग्लादेश के लिए हुसैन ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं इस्लाम को दो और मुस्ताफिजुर रहमान को एक सफलता हासिल हुई।

चैम्पियंस ट्रॉफी से निर्धारित दो अभ्यास मैचों में भारत की यह दूसरी जीत है। इससे पहले भारत ने न्यूजीलैंड को हराया था। चैम्पियंस ट्रॉफी एक जून से शुरू हो रही और अब भारत चार जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगा।

Video: 10 ऐसे क्रिकेटर्स जो गरीबी से उठकर बनें टीम इंडिया के सितारे

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App