ताज़ा खबर
 

हरमनप्रीत कौर को आईसीसी महिला टी20 की कमान, टीम में मंधाना और पूनम भी शामिल

वर्ल्ड टी20 एकादश की कप्तान घोषित किए जाने पर 29 साल की हरमनप्रीत ने हैरानी जताई। उन्होंने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो मेरे लिए यह काफी अश्चर्य करने वाली बात है। पिछले दो वर्षों में हमें ज्यादा टी20 मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला था और मेरे लिए यह काफी मुश्किल था कि टीम में यह विश्वास भरूं कि हम टी20 अंतरराष्ट्रीय में अच्छा कर सकते हैं।

Author Published on: December 31, 2018 4:44 PM
हरमनप्रीत कौर। (Source: Twitter/BCCI Women)

भारत की हरमनप्रीत कौर को आईसीसी ने सोमवार को दुबई में घोषित की गई साल की महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया है जिसमें स्मृति मंधाना और पूनम यादव को भी जगह मिली है। सलामी बल्लेबाज मंधाना और लेग स्पिनर यादव को न्यू जीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स की अगुआई में चुनी गई वनडे टीम में भी जगह दी गई है। वनडे और टी20 टीम का चयन मतदान प्रणाली के जरिए किया गया जिसमें लीजा स्टालेकर, चार्लोट एडवर्ड्स, अंजुम चोपड़ा और मीडिया के सदस्य शामिल थे। यह चयन कैलेन्डर वर्ष 2018 के प्रदर्शन के आधार पर किया गया है। हरमनप्रीत को टी20 की कमान इस साल नवंबर में वेस्ट इंडीज में हुए आईसीसी महिला टी20 2018 में भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम योगदान देने के लिए मिली। आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘टूर्नमेंट में हरमनप्रीत ने 160.5 की स्ट्राइक रेट से 183 रन बनाए जबकि कैलेन्डर वर्ष में उन्होंने 663 रन बनाए जिस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 126.2 रहा। कौर आईसीसी महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज हैं।’

वर्ल्ड टी20 एकादश की कप्तान घोषित किए जाने पर 29 साल की हरमनप्रीत ने हैरानी जताई। उन्होंने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो मेरे लिए यह काफी अश्चर्य करने वाली बात है। पिछले दो वर्षों में हमें ज्यादा टी20 मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला था और मेरे लिए यह काफी मुश्किल था कि टीम में यह विश्वास भरूं कि हम टी20 अंतरराष्ट्रीय में अच्छा कर सकते हैं। आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए टीम ने जिस तरह से काम किया, उसका श्रेय उन्हें जाता है।’

उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए यह सम्मान काफी मायने रखता है, बीसीसीआई ने मुझ पर भरोसा किया हैं कि मैं इस प्रारूप में अच्छा कर सकती हूं और मैं भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करने पर ध्यान दे रही हूं।’ इस टी20 टीम में भारत की तीन खिलाड़ियों के अलावा टी20 विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के 4, न्यू जीलैंड के 2 और बांग्लादेश तथा इंग्लैंड की 1-1 प्लेयर शामिल हैं। वनडे टीम में 7 देशों की खिलाड़ियों को प्रतिनिधित्व मिला है जिसमें भारत, इंग्लैंड, न्यू जीलैंड के 2-2 जबकि ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज की 1-1 प्लेयर है।

आईसीसी महिला वनडे अंतरराष्ट्रीय टीम (बल्लेबाजी क्रम में): स्मृति मंधाना (भारत), टैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड), सूजी बेट्स (न्यू जीलैंड; कप्तान), डेन वान (साउथ अफ्रीका), सोफी डिवाइन (न्यू जीलैंड), एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया; विकेटकीपर); मेरीजेन कप्प (साउथ अफ्रीका), डिआंड्रा डोटिन (वेस्टइंडीज़), सना मीर (पाकिस्तान), सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड), पूनम यादव (भारत)

आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम (बल्लेबाजी क्रम में): स्मृति मंधाना (भारत), एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया; विकेटकीपर), बेट्स (न्यू जीलैंड), हरमनप्रीत (भारत; कप्तान), नताली साइवर (इंग्लैंड), एलिसे पेरी (ऑस्ट्रेलिया), एश्ले गार्डनर (ऑस्ट्रेलिया), लीघ कास्पेरेक (न्यूजीलैंड), मेगन शट (ऑस्ट्रेलिया), रूमाना अहमद (बांग्लादेश), पूनम यादव (भारत)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 भारत की स्मृति मंधाना बनीं ICC ‘वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ और ‘वुमन वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर’
2 VIDEO: बेटी संग खुद बच्चे बन गए धोनी, रेत पर इस तरह खेलते आए नजर
3 मशरफे मुर्तजा ने रचा इतिहास, बांग्‍लादेश में दूसरी बार कोई क्रिकेट कप्‍तान बना सांसद