ताज़ा खबर
 

B’day Spl: पिता की एक गलती से बदला KL Rahul का नाम, वर्ल्ड क्रिकेट में उसी नाम से बनाई एक अलग पहचान

KL Rahul Birthday Special: साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार राहुल को टेस्ट मैच में डेब्यू करने का मौका मिला और कुछ ही दिनों बाद उन्होंने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलना शुरू कर दिया।

Author Updated: April 18, 2019 10:36 AM
केएल राहुल और हार्दिक पंड्या। (फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)

Happy Birthday KL Rahul: इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप में बैकअप ओपनर के तौर पर केएल राहुल को टीम में जगह दी गई है। केएल राहुल के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए सेलेक्टर्स उन पर भरोसा जताने में कामयाब रहे हैं। केएल राहुल पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म से गुजर रहे हैं और वह इस लय को वर्ल्ड कप में भी जारी रखना चाहेंगे। 18 अप्रैल 1992 को जन्मे केएल राहुल गुरुवार को अपना 27वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। राहुल के बर्थडे के मौके पर उनके बेहद करीबी दोस्त और भारतीय टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या ने भी उन्हें शुभकामनाएं दीं हैं। केएल राहुल के नाम के पीछे एक दिलचस्प किस्सा जुड़ा हुआ है। दरअसल, राहुल के घरवालों ने उनका नाम राहुल नहीं रोहन रखा था, लेकिन बर्थ सर्टिफिकेट पर उनका नाम रोहन की जगह राहुल लिखा हुआ आ गया और इसके बाद सबी ने उन्हें राहुल कहकर ही बुलाना शुरू कर दिया। केएल राहुल के पिता डॉ. केएल लोकेश क्रिकेट के बहुत फैन रहे हैं।

केएल लोकेश के पसंदीदा क्रिकेट सुनील गावस्कर हैं और इसी वजह से उन्होंने अपने बेटे का नाम उनके बेटे पर रखा था। लेकिन दक्षिण भारतीय होने की वजह से वह उच्चारण में गलती कर बैठे और इस तरह केएल का नाम रोहन से राहुल हो गया। बेंगलुरु शहर में जन्मे राहुल को बचपन से ही क्रिकेट खेलते रहे हैं। केएल राहुल साल 2010 आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहे। यह वर्ल्ड कप दौरा उनके करियर के लिए बेहद अहम साबित हुआ।

इसके बाद साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार राहुल को टेस्ट मैच में डेब्यू करने का मौका मिला और कुछ ही दिनों बाद उन्होंने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलना शुरू कर दिया। केएल राहुल पिछले दो सालों से आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे हैं। राहुल को साल 2018 के ऑक्शन में पंजाब ने 11 करोड़ में अपने साथ जोड़ा था। राहुल की गिनती आज वर्ल्ड के टॉप क्लास बल्लेबाजों में की जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 वर्ल्ड कप में ऋषभ पंत को नहीं शामिल करने पर बोले रिकी पोंटिंग, भारतीय टीम से हो गई ये बड़ी भूल
2 IPL 2019: धोनी के बाद अब अंपायर से जा भिड़े रविंद्र जडेजा, देखें वीडियो
3 वर्ल्ड कप के लिए टीम में नहीं हुआ चयन तो मीडिया के सामने रो पड़ा ये बांग्लादेशी क्रिकेटर, देखें वीडियो
ये पढ़ा क्या?
X