ताज़ा खबर
 

बर्थडे स्पेशल: IPL से रातों रात सितारा बन गया था रिक्‍शा वाले का बेटा, इस साल विराट कोहली की टीम में शामिल

भारतीय टीम की तरफ से भले ही सिराज को ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला हो, लेकिन पिछले साल आईपीएल में उन्होंने अपनी गेंदबाजी से क्रिकेट एक्सपर्ट को खासा प्रभावित किया था। पिछले साल सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले सिराज इस साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की तरफ से खेलते नजर आएंगे।

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज।

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज आज यानी मंगलवार को अपना 24वां जन्मदिन मना रहे हैं। सिराज इस समय ट्राई सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका दौरे पर हैं। सिराज ने भारत की तरफ से पहली बार पिछले साल 4 नंवबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेला था। न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू करने के बाद सिराज अपना अगला मैच श्रीलंका के खिलाफ खेलने में कामयाब रहे थे। रोहित शर्मा की कप्तानी में सिराज 24 दिसंबर को मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ दूसरा मैच खेला था। सिराज अपने छोटे से गेंदबाजी करियर में कई बार अपनी शानदार गेंदबाजी का नमूना पेश कर चुके हैं। भारतीय टीम की तरफ से भले ही सिराज को ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला हो, लेकिन पिछले साल आईपीएल में उन्होंने अपनी गेंदबाजी से क्रिकेट एक्सपर्ट को खासा प्रभावित किया था। पिछले साल सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले सिराज इस साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की तरफ से खेलते नजर आएंगे।


गेंदबाज मो.सिराजुद्दीन हैदराबाद से हैं। उनके पिता तकरीबन 30 साल तक ऑटो रिक्शा चला चुके हैं। मगर बेटे के कहने पर वह यह काम छोड़ चुके हैं। (फोटोः फेसबुक)

2018 आईपीएल नीलामी के दौरान आरसीबी की टीम ने 2.6 करोड़ रुपए देकर सिराज को अपनी टीम में शामिल किया है। पिछले साल नीलामी के दौरान सिराज का बेस प्राइस 20 लाख रुपए था, लेकिन हैदराबाद की टीम ने 2.6 करोड़ देकर उन्हें खरीदा था। उस सीजन में सिराज चौथे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी भी बने थे। आईपीएल 2017 में सिराज में शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 मैचों में 10 विकेट अपने नाम किए थे।

मूल रूप से हैदराबाद के रहने वाले मोहम्मद सिराज साल 2015 में रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया था। साल 2017 आईपीएल नीलामी के बाद मोहम्मद सिराज की जिंदगी बिल्कुल बदल गई। सिराज के पिता हैदराबाद में ऑटो चलाते थे। सिराज का सपना था कि वह एक दिन इतने पैसे कमाए कि उनके पिता को यह काम ना करना पड़े और इस क्रिकेटर ने जल्द ही अपना सपना पूरा कर लिया।

24 वर्षीय इस गेंदबाज के पिता मोहम्‍मद गौस और मां शबाना बेगम शुरू से ही अपने बेटे को हर तरह से सपोर्ट करते रहे हैं, उन्हें यकीन था कि उनका बेटा एक दिन जरूर कामयाब इंसान बनेगा। मोहम्मद सिराज ने पहली बार आईपीएल में अपनी बोली लगने के बाद कहा था कि मुझे आज भी याद है जब मैंने क्रिकेट से पहली कमाई की थी। एक क्लब मैच के दौरान मुझे इनाम के तौर पर 500 रुपए दिए गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App