ताज़ा खबर
 

गुजरात 66 साल बाद फाइनल में पहुंचा और बन गया रणजी ट्रॉफी विजेता, मुंबई 26 साल में पहली बार फाइनल हारा

इस मैच से पहले मुंबर्इ 1990-91 में आखिरी बार रणजी ट्रॉफी के फाइनल में हारा थी। उस समय हरियाणा ने उसे दो रन से मात दी थी।

Author Updated: January 14, 2017 5:46 PM
गुजरात रणजी चैंपियन बनने वाली 16वीं टीम है।

कप्तान पार्थिव पटेल के विषम परिस्थितियों में बनाये गये लाजवाब शतक से गुजरात ने 41 बार के चैंपियन मुंबई को पांच विकेट से हराकर पहली बार रणजी ट्रॉफी खिताब जीता। ‘बम्बई से मुंबई’ बनने के बाद रणजी फाइनल में पहली हार है। इस मैच से पहले मुंबर्इ 1990-91 में आखिरी बार रणजी ट्रॉफी के फाइनल में हारा थी। उस समय हरियाणा ने उसे दो रन से मात दी थी। इसके बाद मुंबई की टीम ने 11 फाइनल जीते। मुंबई की टीम का यह 46वां रणजी फाइनल था और वह केवल पांच बार हारा है। वहीं गुजरात की टीम दूसरी बार फाइनल में पहुंची थी। गुजरात 66 साल पहले 1950-51 में फाइनल में पहुंचा था लेकिन तब उसे होलकर (अब मध्यप्रदेश) ने इंदौर में ही खेले गये फाइनल में 189 रन से हरा दिया था।

गुजरात के सामने 312 रन का लक्ष्य था और उसने पार्थिव की 143 रन की बेजोड़ पारी के दम पर मैच के पांचवें और अंतिम दिन पांच विकेट पर 313 रन बनाकर राष्ट्रीय चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। पार्थिव पटेल को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। गुजरात ने रणजी फाइनल में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का भी रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले का रिकॉर्ड हैदराबाद के नाम पर था जिसने 1938 में नवानगर के खिलाफ नौ विकेट पर 310 रन बनाये थे।

गुजरात रणजी चैंपियन बनने वाली 16वीं टीम है। गुजरात ने 2014-15 में सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्राफी और 2015-16 में विजय हजारे एकदिवसीय ट्राफी जीती थी और इस तरह से तीनों राष्ट्रीय खिताब जीतने वाली वह चौथी टीम बन गयी है। गुजरात से पहले तमिलनाडु, बंगाल और उत्तर प्रदेश यह कारनामा कर चुके हैं। पार्थिव तीनों खिताब जीतने वाले पहले कप्तान भी बन गये हैं। पार्थिव पटेल के लिए पिछले छह महीने काफी अच्‍छे रहे हैं। रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के बूते उन्‍हें इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में टीम इंडिया में जगह मिली थी। इस सीरीज में उन्‍होंने जोरदार प्रदर्शन किया था। वहीं अब उनकी कप्‍तानी में गुजरात रणजी चैंपियन भी बन गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाजों ने टेस्‍ट क्रिकेट में किए बड़े कारनामे, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तोड़ा 43 साल पुराना रिकॉर्ड
2 ‘धोनी का कप्तानी छोड़ने का फैसला शानदार, विराट कर रहे अच्छा काम’
3 साउथ अफ्रीका बनाम श्रीलंका: नुवान प्रदीप ने कराई वापसी, मेजबान टीम ने गंवाए सात विकेट