Graeme Smith question Virat Kohli ability to be a long term captain for Team India - ग्रैम स्मिथ ने उठाए विराट कोहली की क्षमता पर सवाल, कहा- लगता नहीं, वह ज्यादा दिन कप्तान रहेंगे - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ग्रैम स्मिथ ने उठाए विराट कोहली की क्षमता पर सवाल, कहा- लगता नहीं, वह ज्यादा दिन कप्तान रहेंगे

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ने कहा कि भारतीय कप्‍तान को सपोर्ट स्‍टाफ में एक ऐसे व्‍यक्ति की जरूरत है जो उनके आइडियाज को चुनौती दे सके और उन्‍हें एक बेहतरीन लीडर के तौर पर उभरने में मदद करे। ग्रैम स्मिथ भारत के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर और जिंबाब्‍वे के पूर्व तेज गेंदबाज पॉमी मबांगवा से बातचीत के दौरान यह बात कही।

Author नई दिल्ली | January 23, 2018 12:58 PM
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली। (फोटो सोर्स: आईसीसी)

दक्षिण अफ्रीका के सबसे कामयाब कप्‍तान ग्रैम स्मिथ ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली की क्षमताओं पर सवाल उठाए हैं। उन्‍होंने कोहली के लंबे समय तक कप्‍तान बने रहने पर भी संदेह जताया है। स्मिथ ने कहा कि भारतीय कप्‍तान को सपोर्ट स्‍टाफ में एक ऐसे व्‍यक्ति की जरूरत है जो उनके आइडियाज को चुनौती दे सके और उन्‍हें एक बेहतरीन लीडर के तौर पर उभरने में मदद करे। ग्रैम स्मिथ भारत के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर और जिंबाब्‍वे के पूर्व तेज गेंदबाज पॉमी मबांगवा से बातचीत के दौरान यह बात कही। हाल में ही इतिहासकार और बीसीसीआई की समिति के पूर्व सदस्‍य रामचंद्र गुहा ने भी कोहली को मिले अधिकारों पर टिप्‍पणी की थी। उन्‍होंने एक कॉलम में लिखा था कि रवि शास्‍त्री भारतीय टीम के कोच सिर्फ इसलिए हैं क्‍योंकि विराट कोहली स्‍वीकार्य व्‍यक्ति चाहते थे। उन्‍होंने लिखा था कि बीसीसीआई का तकरीबन हर पदाधिकारी कोहली से अलग राय रखते हैं।

ग्रैम स्मिथ ने कहा, ‘विराट कोहली में सभी तरह की क्षमताएं हैं। वह अपने गेम को अच्‍छी तरह से जानते हैं। वह मैदान में दूसरों के लिए मानक तय करते हैं। मेरी समझ में यदि उनके आसपास सही मायनों में एक रचनात्‍मक व्‍यक्ति हो जो उनसे बात कर सके, उन्‍हें सोचने पर मजबूर करे और यहां तक कि उन्‍हें अलग आइडियाज के साथ चुनौती दे सके एवं अन्‍य संभावनाओं को लेकर उनकी आंखें खोल सके तो वह बेहतर होगा।’ सुनील गावस्‍कर ने कहा कि कोहली एक अच्‍छे लीडर हैं। लेकिन, दूसरे प्‍लेयर्स का स्‍तर उठाने के लिए उन्‍हें पहले उनके लेवल तक पहुंचकर काम करना होगा। स्मिथ का कहा, ‘हम सभी जानते हैं कि कोहली कितने बड़े बल्लेबाज हैं। उनके भीतर की आक्रामकता उनके निजी खेल को तो आगे बढ़ा रही है, लेकिन टीम इंडिया को इसका नुकसान हो रहा है। वह इतने पावरफुल हो गए हैं कि उनके आभामंडल के चलते बाकी खिलाड़ियों के लेवल तक उन्हें पहुंचने में कठिनाई होती है।’ स्मिथ के मुताबिक कोहली भले ही बतौर बल्लेबाज कामयाबी के शिखर पर हों लेकिन बतौर कप्तान उन्हें अपने व्यवहार में टीम के अन्‍य सदस्यों के लिए लचीलापन लाना होगा तभी वह पूरी टीम को अपने साथ लेकर चल सकते हैं। मालूम हो कि भारत दक्षिण अफ्रीका के साथ शुरुआती दोनों टेस्‍ट हार कर सीरीज गंवा चुका है। एक टेस्‍ट मैच और होना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App