ताज़ा खबर
 

दौ सौ सेंटीमीटर चौड़ा और 140 KG ​वजन वाला यह प्लेयर है वेस्टइंडीज क्रिकेट का उभरता हुआ सितारा

कॉर्नवाल 10 मैचों में 48 विकेट लेकर, 2015-16 के घरेलू सीज़न में दूसरे सबसे कामयाब गेंदबाज रहे थे। साथ ही साथ उन्होंने बल्ले से भी कमाल का प्रदर्शन किया था और 70 की औसत से रन बनाए थे।

इंग्लैंड के साथ अभ्यास मैच में अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान वेस्टइंडीज प्रसिडेंड इलेवन के आॅलराउंडर रहकीम कॉर्निवाल।(Photo: WIC)

भारत दौरे पर हार झेलने के बाद इंग्लैंड की क्रिकेट टीम इस समय वेस्टइंडीज के दौरे पर है। इस दौरान इंग्लिश टीम ने वेस्टइं​डीज प्रसिडेंट इलेवन के खिलाफ एक अभ्यास मैच खेला। इस मैच का जिक्र उसमें बने किसी रिकॉर्ड या किसी खिलाड़ी के व्यक्तिगत प्रदर्शन की वजह से नहीं बल्कि किसी और वजह से हो रहा है। वह वजह हैं वेस्टइंडीज के 140 किलो के भारी भरकम युवा आॅलराउंडर रहकीम कॉर्नवाल। 200 सेंटीमीटर चौड़े और 140 किलोग्राम के इस विशालकाय कद-काठी वाले रहकीम ने पहले अभ्यास मैच में 59 रनों की पारी खेली। इस खिलाड़ी के खेल को देखने से ज्यादा लोग इसके शरीर को लेकर दंग हैं।

चौबीस वर्षीय रहकीम कॉर्निवाल ने वेस्टइंडीज के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक आॅफ स्पिनर के रूप में पदार्पण किया था। उन्होंने अब तक 25 प्र​थम श्रेणी मैचों में 125 विकेट हासिल किए हैं। रहकीम ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बल्ले से बहुत खास प्रदर्शन तो नहीं किया है और सिर्फ 23 की औसत से रन बनाया है। लेकिन, इस युवा वेस्टइंडियन आॅलराउंडर ने बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, क्रिस वोक्स और लियाम प्लेंकेट जैसे गेंदबाजों को सीमा रेखा के पार पहुंचाकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। उन्होंने 61 गेंदों का सामना करने के बाद 59 रन बनाए। जिसमें, तीन छक्के और इतने ही चौके शामिल थे।

अपने विशालकाय शरीर के चलते बरमूडा के स्पिनर ड्वेन लिवरॉक की याद दिलाने वाले रहकीम कॉर्नवल को वेस्टइंडीज का भविष्य का प्लेयर बताया जा रहा है, लेकिन इसके लिए उन्हें अपने वजन को काबू में रखना होगा। वेस्टइंडीज की राष्ट्रीय चयन समिति के चेयरमैन कर्टनी ब्राउन ने हाल ही में एक स्थानीय रेडियो चैनल को दिए गए इंटरव्यू में रहकीम के बारे में बात करते हुए कहा, ‘हम रहकीम के लिए एक प्रोग्राम बना रहे हैं, जिसके तहत एक फिटनेस ट्रेनर व्यक्तिगत रूप से उसकी देखरेख करेगा। वह एक स्पेशल टैलेंट है और उसके लिए हम सारे इंतजाम करेंगे।’

रहकीम कॉर्नवाल भी उसी जगह से आते हैं जहां से महान क्रिकेट विवियन रिचर्ड्स आते हैं। रहकीम कॉर्नवाल बरमुडा ड्वेंस लेवररॉक के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। जिन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से ही पिछले दो सालों में कमाल का प्रदर्शन किया है। कॉर्नवाल 10 मैचों में 48 विकेट लेकर, 2015-16 के घरेलू सीज़न में दूसरे सबसे कामयाब गेंदबाज रहे थे। साथ ही साथ उन्होंने बल्ले से भी कमाल का प्रदर्शन किया था और 70 की औसत से रन बनाए थे। इस दौरान कॉर्नवाल ने कुल 17 मैचों में 24.2 की औसत से 77 विकेट लिए और बल्लेबाज़ी करते हुए एक शतक लगाया।

स्पोर्ट्स की ताजा तरीन खबरों से अपडेट रहने के लिए क्लिक करें…

वीडियो: इंग्लिश गेंदबाजों की गेंदों को सीमा रेखा के पार पहुंचाते रहकीम कॉर्नवाल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App