ताज़ा खबर
 

अपनी कोचिंग में भारत को जिताया था वर्ल्‍ड कप, गैरी कर्स्‍टन अब बने RCB के कोच

कर्स्टन ने भारत को 2011 में विश्व कप का खिताब दिलाया था। कर्स्टन पिछले सीजन में बैंगलोर के साथ बतौर बल्लेबाजी कोच के रूप में मौजूद थे।

Author Published on: August 30, 2018 8:32 PM
2011 में जब भारत ने वर्ल्‍ड कप जीता, तब गैरी कर्स्‍टन टीम के कोच थे। (Photo : Express Archive)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने गुरुवार (30 अगस्‍त) को भारतीय टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है। कर्स्टन पूर्व कोच डेनियल विटोरी का स्थान लेंगे। कर्स्टन ने भारत को 2011 में विश्व कप का खिताब दिलाया था। कर्स्टन पिछले सीजन में बैंगलोर के साथ बतौर बल्लेबाजी कोच के रूप में मौजूद थे। बैंगलोर का मुख्य कोच बनने पर कर्स्टन ने कहा, “मुझे पिछले सीजन में विटोरी के साथ बैंगलोर टीम में काम करने का मौका मिला था जिसका मैंने काफी लुत्फ उठाया था। मैं बैंगलोर के साथ अपना सफर जारी रखने के लिए पूरी तरह से तैयार हूं।”

उन्होंने कहा, “मैं टीम प्रबंधन का मुझे इस पद के लायक समझने के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में हम सफल रहेंगे।” वहीं विटोरी ने कहा, “आठ साल बैंगलोर के साथ बिताने के बाद मैं टीम का शुक्रगुजार हूं। मैंने इस टीम के साथ एक खिलाड़ी और कोच दोनों के तौर पर काम किया है। मैं फ्रेंचाइजी को बधाई देता हूं।”

आईपीएल की ब्रैंड वैल्यू में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 2017 में आईपीएल की वैल्यू 5.3 अरब डॉलर था जोकि इस साल 6.3 अरब डॉलर का हो गया है। ग्लोबल वैल्यूएशन और कॉरपोरेट फाइनेंस एडवाइजर्स डफ एंड फेल्प्स की रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल की वैल्यू 18.9 प्रतिशत बढ़कर 6.3 अरब डॉलर का हो गया है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि मुंबई इंडियंस 113.0 मिलियन डॉलर की ब्रैंड वैल्यू के साथ लगातार तीसरे सीजन में शीर्ष पर कायम है। वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स 104 मिलियन डॉलर की ब्रैंड वैल्यू के साथ दूसरे नंबर पर है। सीएसके और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दोनों की ब्रैंड वैल्यू 98.0 मिलियन डॉलर है।

इसके बाद लिस्ट में सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स है। डफ एंड फेल्प्स के प्रबंध निदेशक संतोष एन ने रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हमारी आईपीएल की ब्रैंड वैल्यू रिपोर्ट न केवल भारत में खेल की लोकप्रियता को बल्कि विपणन और वैश्वीकरण के लाभान्वित क्लबों के साथ आधुनिक क्रिकेट व्यापार के विकास को भी दशार्ती है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कर्नाटक प्रीमियर लीग में फिक्सिंग? क्रिकेटर्स बोले- बुकीज ने किया संपर्क
2 IND vs ENG: 39वें टेस्‍ट मैच में कप्‍तान विराट कोहली ने पहली बार नहीं बदली प्‍लेइंग 11
3 India vs England 4th Test Day 1 Highlights: भारत ने इंग्लैंड को 246 रन पर ऑल आउट कर बनाए 19 रन