Former Indian Cricketer Anju Jain Coached Team Bangladesh for Womens Asia Cup T-20 - टीम इंडिया पर भारी पड़ी बांग्लादेश की महिला क्रिकेट टीम, इस भारतीय का भी हाथ! - Jansatta
ताज़ा खबर
 

टीम इंडिया पर भारी पड़ी बांग्लादेश की महिला क्रिकेट टीम, इस भारतीय का भी हाथ!

नाटकीय तरीके से बांग्लादेश की क्रिकेट टीम ने कुछ अहम मौकों पर सफलता हासिल करते हुए टूर्नामेंट में विजेता बनने का गौरव हासिल कर ​लिया। भारत के ऊपर बांग्लादेश की शानदार जीत का श्रेय निश्चित रूप से एक भारतीय खिलाड़ी को भी जाता है।

भारत को हराकर एशिया कप जीतने के बाद जश्न मनाते बांग्लादेश की महिला क्रिकेट टीम के खिलाड़ी। फोटो- पीटीआई

छह बार की चैंपियन भारत की महिला क्रिकेट टीम को एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश से करारी हार मिली है। ये मैच रविवार (10 जून) को ओवल की किनरारा अकादमी में खेला गया था। भारत की महिला खिलाड़ियों ने अपनी लय को बरकरार रखते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया। लेकिन नाटकीय तरीके से बांग्लादेश की क्रिकेट टीम ने कुछ अहम मौकों पर सफलता हासिल करते हुए टूर्नामेंट में विजेता बनने का गौरव हासिल कर ​लिया। भारत के ऊपर बांग्लादेश की शानदार जीत का श्रेय निश्चित रूप से एक भारतीय खिलाड़ी को भी जाता है। ये खिलाड़ी कोई और नहीं, पूर्व भारतीय महिला क्रिकेटर अंजू जैन हैं। अंजू जैन, पहले भारत की पूर्व विकेटकीपर हुआ करती थीं। उन्होंने बीते 21 मई को बांग्लादेश टीम का कोच बनना स्वीकार किया था। उन्होंने इंग्लैंड के आॅल राउंडर डेविड कापेल की जगह ली है।

बांग्‍लादेश महिला क्रिकेट टीम की कोच और पूर्व भारतीय खिलाड़ी अंजू जैन। फोटो- Twitter

बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम का कोच बनने के फैसले को अंजू जल्दबाजी में लिया फैसला कहती हैं। मीडिया से बातचीत में अंजू जैन ने कहा,”जब मैं टीम में शामिल हुई थी, टीम के हालात काफी बुरे थे। मैं इतने कम वक्त में सिर्फ उनका हौसला ही बढ़ा सकती थी।” भारत की स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत सिंह ने इस मैच में शानदार 56 रन का स्कोर बनाया था। वहीं भारत ने नौ विकेट के नुकसान पर 112 रन बनाए थे। बांग्लादेश को उनकी कामयाबी मैच की आखिरी गेंद पर मिली।

अपनी टीम की सफलता से बेहद उत्साहित कोच अंजू जैन ने मीडिया से बातचीत में कहा,”ये टीम के लिए खासा बड़ा मौका था और व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए भी। टीम के दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद, मैंने टीम की कमजोरियों को पहचानने और उन पर ध्यान केन्द्रित करने की कोशिश की। ये चैलेंज वाकई बहुत बड़ा था। लेकिन मैं टीम की लड़कियों की तारीफ करूंगी कि उन्होेंने हर उस बिंदू पर मेहनत की है, जिसके बारे में मैंने उन्हें आगाह किया था।” अंजू जैन ने भारत की तरफ से 8 टेस्ट मैच और 65 एक दिवसीय मैच खेले हैं। उन्होंने भारतीय महिला टीम को 2012 विश्व टी20 और 2013 के वर्ल्ड कप में भी कोच किया है। पूर्व क्रिकेटर अंजू जैन ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में 441 टेस्ट रन और 1729 एकदिवसीय रन बनाए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App