ताज़ा खबर
 

अब एलिस्‍टर कुक ने चुनी अपनी प्‍लेइंग इलेवन, एक भी भारतीय को नहीं दी जगह

करीब 59 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी करने वाले कुक की फॉर्म ने उन्हें कई बार चेताया भी लेकिन उन्होंने इसके बावजूद पिछले साल वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरे शतक लगाए। इस साल उन्होंने केवल एक ही अर्धशतक लगाया है और उन्हें यह एहसास हो गया है कि यह संन्यास के लिए सही समय है।

ग्लेन मैकग्राथ , रिकी पोंटिंग, ब्रायन लारा और कुमार संगकारा।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक भारत के खिलाफ लंदन में अपने टेस्ट करियर का अंतिम मैच खेलेंगे। इस मैच के बाद कुक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत से संन्यास ले लेंगे। करीब 59 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी करने वाले कुक की फॉर्म ने उन्हें कई बार चेताया भी लेकिन उन्होंने इसके बावजूद पिछले साल वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरे शतक लगाए। इस साल उन्होंने केवल एक ही अर्धशतक लगाया है और उन्हें यह एहसास हो गया है कि यह उनके लिए सही समय है। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड ने अपने ऑफिशियल फेसबुक पेज से एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में कुक ने अपने ऑल टाइम फेवरेट टीम के बारे में बताया है। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर ग्राहम गूच को कुक ने अपनी टीम का कप्तान बनाया है, वहीं सलामी बल्लेबाज के तौर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू हेडन को जगह दी है। तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज ब्रायन लारा को बल्लेबाजी की कमान सौंपी गई है।

एलिस्टर कुक।

ऑस्ट्रेलिया को तीन बार वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान रिकी पोंटिंग को कुक ने बतौर चौथे नंबर बल्लेबाज टीम में जगह दी है। वहीं अपनी स्टाइलिश बल्लेबाजी से सुर्खियां बटोरने वाले एबी डीविलियर्स पांचवें नंबर पर होंगे। श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर कुमार संगकारा विकेटकीपर के रूप में टीम में हैं। जबकि ऑलराउंडर की भूमिका पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी जाक कैलिस निभाएंगे। गेंदबाजी में टीम के पास मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न के रूप में दो वर्ल्ड क्लास स्पिनर्स हैं।

तेज गेंदबाजों की बात करें तो टीम के पास जेम्स एंडरसन और ग्लेन मैकग्राथ के साथ-साथ जाक कैलिस का विरल्प मौजूद हैं। अपने टेस्ट करियर में अब तक 32 शतक और 56 अर्धशतक जमाने वाले कुक की कोशिश अंतिम टेस्ट मैच में एक यादगार पारी खेलने की होगी।

टीम : ग्राहम गूच (कप्तान), मैथ्यू हेडन, ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, एबी डीविलियर्स, कुमार संगकारा (विकेटकीपर), जैक कैलिस, मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, जेम्स एंडरसन, ग्लेन मैकग्राथ

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App