ताज़ा खबर
 

India vs England: इन 5 भारतीय क्रिकेटरों का होगा अंतिम इंग्लैंड दौरा! जानिए कौन हैं ये प्लेयर्स

मौजूदा समय में दिनेश कार्तिक अभ्यास टेस्ट मैच में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। वह 82 रन की नाबाद पारी खेलकर क्रीज पर जमे हुए हैं। कार्तिक टीम इंडिया के मझे हुए खिलाड़ी माने जाते हैं। हालांकि साल 2004 में अपना पहला टेस्ट खेलने के बाद भी वह अभी तक 24 टेस्ट मैच खेल सके हैं।

इंग्लैंड दौरे पर पहुंची भारत की मौजूदा वनडे टीम के ज्यादातर खिलाड़ी पूर्व में इंग्लिश दौरे पर आ चुके हैं, लेकिन कुछ खिलाड़ियों के लिए ये दौरा उनका आखिरी विदेशी इंग्लैंड दौरा साबित होने जा रहा है। (BCCI PHOTO)

वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड दौरे पर है। यहां भारत को तीनों प्रारूपों में सीरीज खेलनी हैं। टी-20 और वनडे सीरीज समाप्त हो चुकी है। टी-20 में भारत ने बाजी मारी जबकि वनडे में विश्व की नंबर वन टीम इंग्लैंड का दबदबा कायम रहा है। इस सीरीज में भारत को 2-1 से हार का मुंह देखना पड़ा। इंग्लैंड दौरे पर पहुंची भारत की मौजूदा वनडे टीम के ज्यादातर खिलाड़ी पूर्व में इंग्लिश दौरे पर आ चुके हैं, लेकिन कुछ खिलाड़ियों के लिए ये दौरा उनका आखिरी विदेशी इंग्लैंड दौरा साबित होने जा रहा है। ये खिलाड़ी चाहेंगे कि अपने आखिरी दौर पर विरोधी टीम के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करें। चूंकि एतिहासिक रूप से भारत के इंग्लैंड दौरे अच्छे नहीं रहे हैं। कुल 17 सीरीज में भारतीय टीम को सिर्फ तीन में जीत मिली है जबकि 13 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। आइए जानें उन खिलाड़ियों के बारे में, जिनका यह आखिरी दौरा साबित होने जा रहा है।

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी
एमएस धोनी पहली बार साल 2007 में इंग्लैंड दौरे पर पहुंचे थे। इस दौरान भारत ने टेस्ट सीरीज जीती, हालांकि टीम को वनडे सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ा। साल 2011 में कप्तान के रूप में धोनी का इंग्लैंड दौरा निराशाजनक रहा। तीनों प्रारूप में भारत एक भी मैच नहीं जीत पाया। मगर 2014 धोनी की कप्तानी में इंग्लैंड दौरे पर पहुंची भारतीय ने 3-1 से सीरीज जीती। इसी साल धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। धोनी ने इंग्लैंड में कुल तीन टेस्ट सीरीज खेली हैं। साल 2019 के विश्व कप के बाद वो क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास लेने का फैसला करेंगे।

सुरेश रैना
सीमित ओवरों में भारतीय टीम के सफल बल्लेबाज सुरेश रैना का इंग्लैंड दौरे पर बल्ला शांत रहा है। उन्हें अंबति रायडू की जगह टीम में जगह दी गई, लेकिन वो बल्ले के साथ इंसाफ करने में कामयाब नहीं रहे। उन्होंने इंग्लैंड में कुल 16 वनडे मैच खेले हैं जिनमें 1 शतक लगाया। भारतीय टीम जब अगली बार इंग्लैंड का दौरा करेगी तब रैना के मौजूदा प्रदर्शन को ध्यान में रखा जाएगा। 2019 के वर्ल्ड कप से भी उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। रैना ने 18 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 786 रन बना पाए हैं। 226 वनडे में करीब 35 के औसत से उन्होंने 5615 रन बनाए। फिटनेस और फार्म की वजह से उनका यह आखिरी दौरा साबित हो सकता है।

मुरली विजय
टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के सबसे मजबूत खिलाड़ियों में से एक मुरली विजय का भी इंग्लैंड दौरा आखिरी साबित हो सकता है।

दिनेश कार्तिक
मौजूदा समय में दिनेश कार्तिक अभ्यास टेस्ट मैच में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। वह 82 रन की नाबाद पारी खेलकर क्रीज पर जमे हुए हैं। कार्तिक टीम इंडिया के मझे हुए खिलाड़ी माने जाते हैं। हालांकि साल 2004 में अपना पहला टेस्ट खेलने के बाद भी वह अभी तक 24 टेस्ट मैच खेल सके हैं। इसकी एक वजह धोनी का उनका जगह आना भी बताया जाता है। 2004 में ही उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे करियर की शुरुआत की। धोनी की वजह से उन्हें यहां भी ज्यादा मौके नहीं मिले। वह अभी तक 80 वनडे मैच खेल पाए हैं। अब पंत, संजू सैमसन के आने से उनकी मुश्किलें भी काफी बढ़ गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कार्तिक का इंग्लैंड दौरा आखिरी साबित हो सकता है।

रविंद्र जडेजा
टेस्ट में विश्व के तीसरे सफल गेंदबाज जडेजा ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में भी उन्हें शामिल किया गया है। मजह 36 टेस्ट मैचों में 171 विकेट ले चुके जडेजा का भविष्य में इंग्लैंड की धरती पर खेलना संदिग्ध माना जा रहा है। हालांकि टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ वह अपने प्रदर्शन को साबित करते हैं तो भविष्य में उनके लिए संभावनाएं बने रहने की उम्मीद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App