ताज़ा खबर
 

भारत-पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीमें भी रहीं नाकाम, बांग्लादेश ने इतिहास में पहली बार बनाया यह रिकॉर्ड

पहले टेस्ट में ताजुल इस्लाम ने सात और नईम हसन और शाकिब अल हसन ने पांच-पांच विकेट लेने में कामयाब रहे। वहीं मेहदी हसन तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेजने में कामयाब रहे। जबकि दूसरे टेस्ट मैच में सबसे अधिक 12 विकेट मेहदी हसन ने अपने नाम किया।

बांग्लादेश टेस्ट टीम। (फोटो सोर्स- एपी)

बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को मीरपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट में पारी और 184 से हराकर सीरीज अपने नाम किया। बांग्लादेश ने 2-0 से इस सीरीज को जीतने के साथ ही कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। ऐसा पहली बार हुआ है जब बांग्लादेश की टीम किसी टेस्ट मैच को एक पारी और कुछ रनों से अपने नाम करने में सफल रही। बांग्लादेश की वेस्टइंडीज पर यह 16 साल में सबसे बड़ी जीत है। इस मैच के दौरान पहली बार ऐसा हुआ जब बांग्लादेशी टीम के सभी खिलाड़ियों ने दहाई के आकड़े में रन बनाने में सफलता हासिल की। वहीं वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा 14वीं बार हुआ जब किसी टीम के सभी खिलाड़ियों ने एक पारी के दौरान डबल डिजिट में रन बनाया हो। जबकि टेस्ट क्रिकेट इतिहास में इस सीरीज के दौरान पहली बार ऐसा हुआ जब वेस्टइंडीज की चार पारियों के दौरान सभी बल्लेबाजों को स्पिनर्स ने आउट किया। बांग्लादेशी स्पिनर्स ने इस सीरीज में सभी विकेट झटके। इससे पहले किसी भी टीम के स्पिन गेंदबाजों ने इस तरह का कमाल नहीं दिखाया था।

पहले टेस्ट में ताजुल इस्लाम ने सात और नईम हसन और शाकिब अल हसन ने पांच-पांच विकेट लेने में कामयाब रहे। वहीं मेहदी हसन तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेजने में कामयाब रहे। जबकि दूसरे टेस्ट मैच में सबसे अधिक 12 विकेट मेहदी हसन ने अपने नाम किया। वहीं शाकिब ने चार, इस्लाम ने तीन और नईम हसन के हाथ एक विकेट लगी। मेहदी हसन ने सीरीज में 15 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजने का काम किया और इसी वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया।

दूसरे मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। महमुदुल्ला की शतकीय पारी के साथ-साथ कप्तान शाकिब अल-हसन (80) और शादमान इस्लाम (76) के शानदार प्रदर्शन के दम पर अपनी पहली पारी में 508 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद बांग्लादेश ने मेहदी के शानदार प्रदर्शन के दम पर वेस्टइंडीज की पहली पारी 111 रनों पर ही समेट दी। फॉलोआन में भी मेहदी (5/59) के बेहतरीन प्रदर्शन से मेजबान टीम ने वेस्टइंडीज को 213 के स्कोर पर लपेट दिया।

Next Stories
1 टेस्‍ट में नहीं खेले रोहित तो ऑस्‍ट्रेलिया को सपोर्ट देंगे हरभजन? वायरल बयान पर भड़के भज्‍जी
2 Pakistan vs New Zealand 3rd Test Day 1 Stumps: पहले दिन न्यूजीलैंड ने 7 विकेट खोकर बनाए 229 रन
3 पापा धोनी को बेटी जीवा ने कुछ इस तरह सिखाया डांस का नया स्टेप, देखें वीडियो
ये पढ़ा क्या ?
X