ताज़ा खबर
 

IND vs SA: तीन साल बाद श्रीलंका में हारा भारत, अब तक लगातार जीते थे 11 मैच

India vs Sri Lanka 2018 T20 Schedule, Squad, Players List, Ind vs SL T20: अगस्त 2015 में गाले टेस्ट मैच में हार के बाद से मंगलवार तक भारत श्रीलंका की सरजमी उसके खिलाफ कोई भी मैच नहीं हारा था। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 11 मैच जीते थे, जिसमें पांच टेस्ट, पांच वनडे और एक टी-20 मैच शामिल हैं।

शिखर धवन का विकेट चटकाने के बाद एंजेलो मैथ्यूज। (Photo Courtesy: cricbuzz.com)

 India vs Sri Lanka 2018 T20 Schedule, Squad, Players List, Ind vs SL T20: त्रिकोणीय टी-20 सीरीज (निदास ट्रॉफी) के पहले मैच में मंगलवार (6 मार्च, 2018) को श्रीलंका के खिलाफ पहला मैच हारते ही भारत का विजयी रथ थम गया। करीब तीन साल बाद भारत, श्रीलंका में उसके खिलाफ किसी भी प्रारूप में पहला मैच हार गया। अगस्त 2015 में गाले टेस्ट मैच में हार के बाद से मंगलवार तक भारत श्रीलंका की सरजमी उसके खिलाफ कोई भी मैच नहीं हारा था। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 11 मैच जीते थे, जिसमें पांच टेस्ट, पांच वनडे और एक टी-20 मैच शामिल हैं। श्रीलंका ने इससे पहले 12-15 अगस्त, 2015 में गाले टेस्ट में भारत के खिलाफ जीत हासिल की थी। तब भारत को 63 रन से हार का मुंह देखना पड़ा था। हालांकि उस मैच में भी भारत ने पहली पारी में श्रीलंका को चारों खाने चित्त कर पूरी टीम को महज 183 के स्कोर पर ढेर कर दिया। सात खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके थे। इसके बाद मैदान पर उतरे भारतीय बल्लेबाज गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने पहली पारी में 183 के जवाब में 375 का स्कोर खड़ा कर दिया।

हालांकि मैच की दूसरी पारी में श्रीलंका ने जबरदस्त वापसी की और भारतीय गेंदबाजों का संतुलन बिगाड़ दिया। दिनेश चांदीमल के 162 रनों की बदौलत टीम ने 367 रन बना दिए। इससे पहली पारी में 192 रनों से पिछड़ने वाली श्रीलंकाई टीम ने भारत को दूसरी पारी में 176 रनों का टारगेट दिया। टारगेट का पीछा करने उतरे टीम इंडिया के खिलाड़ी 112 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटा दिए गए। दूसरी पारी में भारत के भी सात खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा छूने में नाकामयाब रहे। टीम के लिए सबसे अधिक रन (36) रहाणे ने बनाए। इस मैच में भारत को 63 रन से हार का मुंह देखना पड़ा था।

बता दें कि कुसल परेरा (66) की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर श्रीलंका ने मंगलवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए टूर्नामेंट के पहले मैच में भारत को पांच विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (90) की पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को 175 रनों का लक्ष्य दिया था इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका क्रिकेट टीम ने अपना पहला विकेट कुसल मेंडिस (11) के रूप में गंवाया। वह वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर शिखर धवन के हाथों लपके गए। इसके बाद, दानुश्का गुनाथीलका (19) का साथ देने आए कुसल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम की पारी को संभाला और 58 रनों की साझेदारी की।

भारतीय गेंदबाजों को काफी परेशानी के बाद आखिरकार सफलता हाथ लगी। उनादकट की गेंद पर लंबा शॉट मारने की कोशिश में गुनाथीलका ऋषभ पंत के हाथों लपके गए। गुनाथीलका के साथ कुसल ने चार से भी कम ओवरों में अर्धशतकीय साझेदारी की। गुनाथीलका के आउट होने के बाद कप्तान दिनेश चंडीमल (14) कुसल का साथ देने आए। इस बीच अपने करियर का 31वां टी-20 मैच खेल रहे कुसल ने आठवां अर्धशतक पूरा किया। चंडीमल और कुसल ने 28 रन जोड़कर टीम को 98 के स्कोर तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर युजवेंद्र चहल ने कप्तान चंडीमल को बोल्ड कर भारत को एक और सफलता दी।

श्रीलंका को अब जीत के लिए 77 रनों की जरूरत थी और उसके सात विकेट अब भी बाकी थे। पिच के एक छोर पर अपनी धुंआधार बल्लेबाजी से भारतीय गेंदबाजों के पसीने छुड़ाने में लगे कुसल अब भी टिके हुए थे। कुसल ने उपुल थारंगा (17) के साथ 28 रनों की साझेदारी की और टीम को 127 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर वाशिंगटन की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े दिनेश कार्तिक ने कुसल को स्टम्प आउट किया।

कुसल ने 37 गेंदों में छह चौके और चार छक्के लगाए। वह भले ही आउट हो गए थे, लेकिन उन्होंने श्रीलंका के लिए जीत आसान कर दी थी। मेजबान टीम को अब जीत के लिए 42 गेंदों में 48 रन बनाने थे। यहां थारंगा ने दासुन शनाका (नाबाद 15) के साथ टीम की पारी को संभाला। 14 ओवर की चौथी गेंद पर ऋषभ ने थारंगा का कैच छोड़ उन्हें जीवन दान दिया। हालांकि, यह ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रहा और चहल ने 136 के स्कोर पर थारंगा को बोल्ड कर श्रीलंका का पांचवां विकेट भी गिरा दिया।

पावरप्ले में कुसल की शानदार बल्लेबाजी से मजबूत शुरूआत करने वाली श्रीलंका अब कमजोर पड़ रही थी। उसे 29 गेंदों में 37 रन चाहिए थे। शनाका के साथ छठे विकेट के लिए थिसारा परेरा (नाबाद 22) मैदान पर उतरे। दोनों किसी तरह लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश में लगे हुए थे। मैच रोमांचक मोड़ पर आ गया था। तीन ओवर बाकी थे और श्रीलंका को अब भी 24 रन बनाने थे।

श्रीलंका को जहां हर गेंद पर 2 रन बनाने थे, वहीं भारतीय गेंदबाजों को श्रीलंका को रन बनाने से रोकना और बाकी पांच विकेट हासिल करने थे। यहां थिसारा ने अपने छक्के और चौकों से टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया और पांच विकेट से जीत दिलाई। इस पारी में भारत के लिए वाशिंगटन और चहल ने दो-दो विकेट लिए, वहीं उनादकट को एक सफलता मिली। निदास ट्रॉफी का दूसरा मैच आठ मार्च को इसी स्टेडियम में बांग्लादेश और भारत के बीच खेला जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App