ताज़ा खबर
 

Ind vs SL 1st Test, Day 2: बारिश के चलते दूसरे दिन का खेल समाप्त, IND-74/5

India vs Sri Lanka 1st Test (इंडिया वस श्रीलंका मैच लाइव स्कोर): रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण दो सत्रों में 21 ओवरों का ही खेल संभव हो सका।

Ind vs SL 1st Test: श्रीलंका ने भारत से हार के बाद पाकिस्तान को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में तो हराया ऐसे में इस टीम का मनोबल काफी ऊंचा है।

भारत और श्रीलंका के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को बारिश का बोलबाला रहा। रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण दो सत्रों में 21 ओवरों का ही खेल संभव हो सका। भारत ने दिन का खेल समाप्ति की घोषणा से पहले 32.5 ओवरों में 74 रन देकर पांच विकेट खो दिए हैं। दूसरे दिन उसने दो विकेट खोए। पहले दिन भी बारिश ने मैच में विघ्न डाला था और सिर्फ 11.5 ओवर का ही खेल संभव हो सका था। भारत ने पहले दिन का अंत तीन विकेट के नुकसान पर 17 रनों के साथ किया था। दूसरे दिन भारत ने पारी शुरू की लेकिन भोजनकाल से पहले ही बारिश आ गई और मैच रोकना पड़ गया।

इसके बाद समय से पहले ही भोजनकाल की घोषणा कर दी गई। दूसरे सत्र में बारिश रुक-रुककर आती रही और खेल न होने की स्थिति को देखते हुए दिन अंपायरों ने दिन का खेल समाप्ति की घोषणा कर दी। भारतीय टीम के लिए चेतेश्वर पुजारा 47 और रिद्धिमान साहा 6 रन पर नाबाद हैं। दोनों ने छठे विकेट के लिए 24 रन जोड़ लिए हैं। भारत ने दूसरे दिन के पहले सत्र में अपने दो विकेट गंवाए। ये दोनों विकेट शनाका ने अपने नाम किए। उन्होंने पहले अजिंक्य रहाणे (4) और फिर रविचंद्रन अश्विन (4) को अपना शिकार बनाया। भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है और मेजबान रनों के संकट से जूझ रही है। ऐसे में उसकी उम्मीदें भारतीय बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ की हड्डी पुजारा पर टिकी हुई हैं।

पुजारा ने विकेट के मुताबिक खेल खेलते हुए संयम के साथ पारी को आगे बढ़ाया और विकेट पर जमे हुए हैं। दो दिनों में श्रीलंकाई गेंदबाजों ने कुल 197 गेंदें डाली हैं जिसमें से पुजारा ने अकेले 102 गेंदों का सामना साहस के साथ किया है। उन्होंने नौ चौके जड़े हैं। अपने पहले दिन गुरुवार के स्कोर 17 रनों पर तीन विकेट से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम ने 30 के कुल योग पर ही रहाणे के रूप में अपना चौथा विकेट गंवाया। रहाणे ने शॉट खेलने में जल्दी की और शनाका की गेंद ने उनके बल्ले का बाहरी किनारा लिया और विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के हाथों में समा गई। रहाणे के आउट होने के बाद पुजारा का साथ देने आए अश्विन सावधानी से खेल रहे थे, लेकिन इसी बीच, शानाका की गेंद को दिमुथ करुणारत्ने के हाथ में खेल बैठे।

इससे पहले, पहले दिन बारिश के कारण आधे दिन का खेल बाधित रहा। दूसरे सत्र में मैदान पर उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाजों को सुरंगा लकमल ने नाकों चने चबाए। पहले दिन मेजबान टीम के तीनों विकेट लकमल ने ही लिए। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और कप्तान विराट कोहली को लकमल ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया, वहीं शिखर धवन (8) को बोल्ड कर घर भेजा। श्रीलंका के लिए लकमल ने तीन और शनाका ने दो विकेट लिए हैं।

दूसरे दिन का खेल समाप्त घोषित कर दिया गया है। अब खेल शनिवार (18 नवंबर) सुबह 9:15 से फिर शुरू होगा। ये क्रिकेट फैंस के लिए बेहद बुरी खबर है। हालांकि भारत अपने पांच विकेट खो चुका है ऐसे में उसकी ही स्थिति मुकाबले में बेहद खराब है।

बारिश दोपहर 2:30 बजे तक भी जारी है। अभी तक पहली पारी के कुल 32.5 ओवर ही फेंके जा सके हैं। हालांकि इस दौरान मेहमान श्रीलंकन टीम मुकाबले में पूरी तरह से हावी ही रहा। भारत फिलहाल 5 विकेट खोकर 74 रन ही बना सका है।

-बारिश अभी भी जारी है। दूसरे दिन अभी तक महज 21 ओवर का ही खेल हो सका है। फैंस बारिश के चलते बार-बार मैच बाधित होने से बेहद निराश नजर आ रहे हैं। वहीं इसका सीधा असर भारतीय बल्लेबाजी पर भी देखने को मिल रहा है।

श्रीलंकाई गेंदबाजों की बात की जाए तो आज शनाका ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया।  शनाका ने अपने 8 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट लिए। वहीं दूसरी तरफ तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने भी अच्छी गेंदबाजी की लेकिन उन्हें कोई विकेट प्राप्त नहीं हुआ।

-आज खेले गए मैच में पहले सेशन के भीतर भारत ने दो विकेट खोकर 57 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे सिर्फ 4 रन बनाकर शनाका को विकेट दे बैठे थे। इसके बाद अश्विन भी 4 रन बनाकर ही आउट हो गए। इस समय पुजारा और रिद्धिमान साहा की जोड़ी विकेट पर मौजूद है।

-श्रीलंकाई गेंदबाजों ने भारतीय टीम के बल्लेबाजों पर अपनी पकड़ बनाया हुआ है। बारिश की वजह से अंपायरों ने लंच का ऐलान कर दिया। लंच तक टीम इंडिया का स्कोर 74 रन देकर 5 विकेट है। चेतेश्वर पुजारा नाबाद 47 रन बनाकर खेल रहे थे और उनके साथ विकेटकीपर रिद्धिमान साहा 6 रन पर नाबाद थे।

-कोलकाता के ईडन गार्डंस सुंरगा लकमल ने कमाल की गेंदबाजी कर सभी को हैरान कर दिया। फिलहाल, बारिश की वजह से खेल रुका हुआ है और इस वजह से दूसरे दिन का लंच भी समय से पहले ही कर दिया गया है।

पहले दिन का खेल बारिश के कारण काफी देर तक बाधित रहा था। ऐसे में उस समय का दूसरे दिन यानी की आज भरपाई होना था। लेकिन बारिश का साया आज भी मैच पर मंडराने लगा है। फिलहाल खेल को रोक दिया गया है। कोलकाता में इस समय हल्की-फुल्की बारिश हो रही है।

-बारिश की वजह से रुका मैच। अपनी अर्धशतक की ओर बढ़ते हुए चेतेश्वर पुजारा। 32 ओवर के बाद भारत का स्कोर  74/5 । पारी संभालने की कोशिश में चेतेश्वर पुजारा और  रिद्धिमान साहा।

-कोलकाता की पिच तेज गेंदबाजों को काफी मदद दे रही है। ऐसे में चेतेश्वर पुजारा एक छोर पर बने हुए हैं। जब तक पुजार पिच पर हैं तब तक भारत की उम्मीदें भी जिंदा है। फिलहाल, विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा भी रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

-भारतीय बल्लेबाजों का आउट होने का सिलसिला जारी। रविचंद्रन अश्विन दासुन शनाका की गेंद पर 4 रन बनाकर हुए कैच आउट। 50 रन के भीतर ही आधी भारतीय टीम पवेलियन लौट चुकी हैं।

-श्रीलंकाई गेंदबाजों का दमदार प्रदर्शन जारी। सुरंगा लकमाल के अलावा लाहिरु गमागे और दासुन शनाका भी दिखा रहे हैं अपनी गेंदबाजी का दम। 24 ओवर के बाद भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 45 रन। लंच तक विकेट पर बने रहना अश्विन और पुजारा के लिए चुनौती।

-भारतीय बल्लेबाज श्रीलंकाई गेंदबाजों के सामने रन जोड़ने के लिए काफी संघंर्ष कर रहे हैं।  रविचंद्रन अश्विन और  चेतेश्वर पुजारा मैदान पर संभल कर बल्लेबाजी करते हुए। पुजारा (22) और अश्विन (4) बनाकर क्रीज पर मौजूद।

दासुन शनाका ने भारत को दिया चौथा झटका। अजिंक्य रहाणे खराब शॉट खेलकर हुए आउट, रहाणे ने बनाए महज 4 रन। भारत की मुश्किलें बढ़ती हुई। मैदान पर नए बल्लेबाज के रूप में रविचंद्रन अश्विन अगली गेंद सामना करने को तैयार।

-दूसरे दिन भारत के लिए संभल कर केलते हुए पुजारा और रहाणे। पुजारा ने खोला दूसरे दिन भारतीय पारी का खाता। जड़े एक ही ओवर में दो चौके। भारत का स्कोर-25/3

-ऑस्टेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने बेल बजाकर खेल के दिन की शुरुआत की। अजिंक्य रहाणे(0) और चेतेश्वर पुजारा(8) रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। दूसरे दिन का खेल शुरू। 12 ओवर के बाद भारत का स्कोर 17/3

-दूसरे दिन मैदान पर अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा आ चुके हैं। बस थोड़ी देर में ही शुरू होगा मैच। आज 98वें ओवर का मैच होने है। अगर बारिश ने खलल नहीं डाला तो आज के दिन पूरे 98वें ओवर का मैच खेला जाएगा।

-अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा ने अब तक 18 इंनिंग में साथ में बल्लेबाजी की है। पिछले साल कोलकाता में न्यूजीलैंड के खिलाफ इन दोनों ने भारत को संकट से निकाला था।न्यूजीलैंड के खिलाफ 46 रन पर ही भारत ने अपने तीन विकेट गवां दिए थे। वहां से अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा ने टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था।

-आज के दिन 98 ओवरों का खेल होगा। पहला सेशन 9.15 से 11.30 तक चलेगा। दूसरा सेशन 12.10 से 2.25 तक चलेगा और तीसरा सेशन 2.45 से लेकर 4.45 तक चलेगा।

– खराब लाइट की वजह से कल (गुरुवार) मैच तय समय से पहले समाप्त कर दिया गया था। ऐसे में आज अगर मौसम सही रहा तो मैच सुबह 9:15 पर शुरू हो सकता है। पहले दिन भारत ने 3 विकेट खोकर 17 रन बनाए थे। ऐसे में आज भारतीय बल्लेबाज मैच में वापसी करना चाहेगा।

टीमें : भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी

श्रीलंका : दिनेश चांडीमल (कप्तान), दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समाराविक्रम, लाहिरु थिरामन्ने, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दासुन शनाका, दिलरुवान परेरा, रंगना हैराथ, सुरंगा लकमाल और लाहिरु गमागे

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App