ताज़ा खबर
 

Ind vs Eng 2nd Test: लॉर्डस में पहले दिन बारिश के बाद कभी नहीं हारा इंग्‍लैंड, 17 साल पहले आखिरी बार हुआ था ऐसा

Ind vs Eng, India vs England 2nd Test: लॉर्डस क्रिकेट मैदान में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की श्रंखला का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाना है। लेकिन लगातार बारिश के कारण दूसरे क्रिकेट टेस्ट का पहला दिन बारिश के कारण नहीं न सका।

लंदन के लॉर्डस क्रिकेट मैदान में बारिश के बाद पिच का मुआयना करते अंपायर्स। फोटो- रायटर्स

लंदन के लॉर्डस क्रिकेट मैदान में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की श्रंखला का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाना है। लेकिन लगातार बारिश के कारण दूसरे क्रिकेट टेस्ट का पहला दिन बारिश के कारण नहीं न सका। बारिश का जोर इतना था कि मैदान पर एक भी गेंद नहीं फेंकी गई। लेकिन मैच के पहले दिन हुई बारिश से क्रिकेट के पंडितों ने वर्तमान मैच के नतीजाें का अनुमान लगाया है।

दरअसल जाने-माने क्रिकेट प्रेमी और सांख्यिकीविद मोहनदास मेनन ने ट्विटर पर जबरदस्त आंकड़े पेश किए हैं। उनके ट्वीट के मुताबिक, जब भी लॉर्डस के क्रिकेट मैदान में टेस्ट मैच के पहले दिन बारिश हुई तो नतीजे कुछ ऐसे रहे हैं। सन 1954 में इंग्लैंड बनाम पाक का मुकाबला हुआ था। पहले तीन दिन जोरदार बारिश होती रही। नतीजे में मैच ड्रॉ हो गया। वहीं साल 1964 में एशेज मैच खेले जा रहे थे। पहले दो दिन जमकर बारिश हुई और मैच ड्रॉ हो गया।

मोहनदास ने आगे लिखा, साल 1978 में इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान का मुकाबला हुआ। इंग्लैंड जीत गया। साल 1997 में एशेज मैच को ड्रॉ पर खत्म करना पड़ा। साल 2001 में इंग्लैंड बनाम पाक का मुकाबला था, जिसमें इंग्लैंड की जीत हुई थी। साल 2018 में हो रहे टेस्‍ट मैच में नतीजे आना अभी बाकी है। वैसे बता दें लंदन में बुधवार रात से ही मूसलाधार बारिश हो रही है। बारिश के कारण खिलाड़ी वॉर्मअप के लिए भी नहीं उतर सके। पहले दिन चाय का  ब्रेक का समय खत्म होने के बाद मौसम कुछ साफ हुआ और बारिश हल्की हुई। अंपायरों ने फील्ड स्टाफ के साथ चर्चा भी की। लेकिन सारी बातों पर गौर करने के बाद गुरुवार का मैच रद करने का फैसला लिया गया।

बाद में विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, शारदुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, एलिस्टेयर कुक और कीटोन जेनिंग्स सहित कुछ खिलाड़ी इंडोर नेट्स पर प्रैक्टिस करते दिखे। लॉर्ड्स में ड्रेनेज की व्यवस्था शानदार है बावजूद इसके परिस्थितियों में सुधार न होने की वजह से खेल शुरू नहीं हो सका। वहीं लंदन के मौसम विभाग ने भी सप्ताहांत और सोमवार को भी बारिश की भविष्यवाणी की है। जिसके चलते मैच के दौरान कई ब्रेक देखने को मिल सकते हैं। वैसे बता दें कि इंग्लैंड की टीम एजबेस्टन में खेले गए पहले मैच को 31 रन से जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त पर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App