फेडरिक के सात विकेट ने बनाया विश्व रेकॉर्ड

नीदरलैंड्स की 21 साल की तेज गेंदबाज फेडरिक ओवरडिक ने टी-20 मैच की एक पारी में सात विकेट लेकर विश्व रेकॉर्ड बनाया है।

फेडरिक ओवरडिक। फाइल फोटो।

नीदरलैंड्स की 21 साल की तेज गेंदबाज फेडरिक ओवरडिक ने टी-20 मैच की एक पारी में सात विकेट लेकर विश्व रेकॉर्ड बनाया है। उन्होंने यह कारनामा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेंट परिषद की विश्व कप क्वालिफायर के एक मुकाबले में किया है। इससे पहले पुरुष और महिला दोनों वर्ग में छह विकेट लेने का विश्व रेकॉर्ड था। ओवरडिक ने छह बल्लेबाजों को बोल्ड किया। यह उनका 8वां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबला था। इससे पहले वे सात मैच में सिर्फ चार विकेट ही ले सकी थीं।

33 रन पर पूरी टीम सिमटी

नीदरलैंड और फ्रांस के बीच खेले गए इस मुकाबले में फ्रांस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पूरी टीम 17.3 ओवर में 33 रन बना कर पवेलियन लौट गई। टीम की कोई भी खिलाड़ी दहाई अंक तक नहीं पहुंच सकी। नीदरलैंड्स की ओर से ओवरडिक ने चार ओवर में दो मेडन के साथ सिर्फ तीन रन दिए और सात विकेट हासिल किए। इनके अलावा मार्लोस ब्रातो ने चार ओवर में नौ रन देकर ए विकेट, ईवा लिंच ने तीन ओवर में तीन रन देकर एक विकेट और सिल्वर सीजर्स ने 2.3 ओवर में छह रन देकर एक विकेट लिए।

छह विकेट कई गेंदबाजों के नाम

ओवरडिक से पहले टी-20 में नेपाल की अंजली चंद के नाम बेस्ट प्रदर्शन का रेकॉर्ड दर्ज था। अंजली ने 2019 में मालदीव के खिलाफ 2.1 ओवर में बिना रन दिए छह विकेट झटके थे। वहीं मलेशिया की मास एलिसा, नेपाल की नेरी थापा, केन्या की एस वीटोटो और न्यूजीलैंड की एमी सेदरवेट भी एक पारी में छह-छह विकेट चटका चुकी हैं। भारत की ओर से एक पारी में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने का रेकॉर्ड झूलन गोस्वामी के नाम है। तेज गेंदबाज ने 2012 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रन देकर पांच विकेट छटके थे।

पढें क्रिकेट समाचार (Cricket News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।