ताज़ा खबर
 

एशेज: ऑस्ट्रेलिया को हराकर इंग्लैंड ने रचा इतिहास, 140 साल के इतिहास में पहली बार 350+ का लक्ष्य हासिल किया

ENG vs AUS, 3rd Test, The Ashes 2019: इंग्लैंड को दूसरी पारी में जीत के लिए 359 रन बनाने थे। उसने 9 विकेट पर 362 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

बेन स्टोक्स। (फोटो सोर्स- इंग्लैंड क्रिकेट)

England vs Australia, 3rd Test: इंग्लैंड ने एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट में रविवार रात (भारतीय समयानुसार) ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही उसने सीरीज में 1-1 से बराबर की। सीरीज का पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। दूसरा टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ था। इंग्लैंड ने सीरीज में बराबरी करने के साथ ही इतिहास भी रच दिया। उसने बेन स्टोक्स के शानदार प्रदर्शन की बदौलत एशेज सीरीज के 140 साल के इतिहास में पहली बार चौथी पारी में 350 से ज्यादा का स्कोर चेज किया। इस मैच की बात करें तो इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। जोफ्रा आर्चर की घातक गेंदबाजी (45/6) के कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 179 रन ही बना पाई। हालांकि, इंग्लैंड के बल्लेबाज इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे। ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड (30/5) और पैट कमिंस (23/3) और जेम्स पैटिनसन (9/2) के शानदार प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 67 रन पर ही ढेर हो गई।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 246 रन का स्कोर खड़ा किया। इस तरह इंग्लैंड को जीत के लिए 359 रन का लक्ष्य मिला। दूसरी पारी में भी इंग्लैंड की शुरुआत खराब हुई। उसके शुरुआती 2 विकेट 15 रन के स्कोर पर ही गिर चुके थे। इसके बाद रूट ने जो डेनले के साथ शतकीय साझेदारी कर स्कोर 141 रन पर पहुंचाया। इसी स्कोर पर डेनले को हेजलवुड ने पवेलियन भेज दिया। टीम के खाते में 18 रन ही और जुड़े थे कि नाथन लियोन ने रूट (77) का विकेट भी उखाड़ दिया।

ऐसे में स्टोक्स (135 रन, 11 चौके, 8 छक्के) टीम के संकटमोचक बने। उन्होंने पहले जॉनी बेयरस्टो के साथ मिलकर 86 रन की साझेदारी की। इसके बाद आखिरी विकेट के लिए जैक लीच (नाबाद एक रन) के साथ नाबाद 61 गेंद में 76 रन की साझेदारी की। इस दौरान स्टोक्स ने 44 गेंदें खेलीं और 74 रन बनाए, जबकि लीच 17 गेंद खेलकर सिर्फ एक रन ही बना पाए। बेन स्टोक्स की शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। बता दें कि हाल ही में खत्म हुए आईसीसी विश्व कप 2019 की ट्रॉफी इंग्लैंड को दिलाने में भी स्टोक्स का बहुत बड़ा योगदान था।

एशेज सीरीज की बात करें तो यह दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य है जिसे किसी टीम ने हासिल किया है। 1948 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 404 रन का लक्ष्य हासिल किया था, जो एशेज इतिहास का सबसे बड़ा टारगेट चेज स्कोर है। ओवरऑल बात करें तो सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है। वेस्टइंजीज ने 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 418 रन का लक्ष्य हासिल किया था।है। वेस्टइंजीज ने 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 418 रन का लक्ष्य हासिल किया था।

Next Stories
1 India vs West Indies 1st Test Day 4: भारत ने वेस्टइंडीज को 318 रनों से हराया; रहाणे ने जड़ा शतक, बुमराह ने झटके 5 विकेट
2 सचिन तेंदुलकर ने कहा, टेस्ट क्रिकेट में जान फूंकने के लिए करना होगा ये काम
3 अरुण जेटली के निधन से क्रिकेट जगत भी शोकाकुल, ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि
ये पढ़ा क्या?
X