ताज़ा खबर
 

उमेश यादव ने झटके 3 विकेट, हो सकती है आठ महीने बाद टेस्ट टीम में वापसी; युवा अंग्रेज ने शतक ठोक भारत को चौंकाया

उमेश ने भारतीय गेंदबाजों की अगुवाई की और 15 ओवर में 22 रन देकर तीन विकेट लिये। उन्होंने जसप्रीत बुमराह (29 रन देकर एक) और मोहम्मद सिराज (32 रन देकर दो) के साथ मिलकर काउंटी एकादश का शीर्ष क्रम झकझोर दिया था।

चोट के चलते भारतीय टेस्ट टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज उमेश यादव ने बुधवार को यहां काउंटी एकादश के खिलाफ अभ्यास क्रिकेट मैच में नयी गेंद से अच्छा प्रदर्शन कर वापसी का दावा मजबूत किया है। उमेश ने प्रैक्टिस मैच में तीन विकेट झटकते हुए इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले भारतीय एकादश में जगह बनाने का अपना दावा मजबूत किया जबकि मेजबान टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज हसीब हमीद ने शतक जड़कर लंबे अर्से बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी का जश्न मनाया।

काउंटी एकादश (काउंटी सलेक्ट इलेवन) ने इस तीन दिवसीय अभ्यास मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत के 311 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में 220 रन बनाये। भारत को इस तरह से पहली पारी में 91 रन की बढ़त मिली है। सलामी बल्लेबाज हमीद को बुधवार को ही भारत के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिये इंग्लैंड की 17 सदस्यीय टीम में चुना गया था और 24 वर्षीय बल्लेबाज ने इसका जश्न 112 रन की पारी खेलकर मनाया। हमीद की 2016 के बाद इंग्लैंड की टीम में वापसी हुई है।

उमेश ने भारतीय गेंदबाजों की अगुवाई की और 15 ओवर में 22 रन देकर तीन विकेट लिये। उन्होंने जसप्रीत बुमराह (29 रन देकर एक) और मोहम्मद सिराज (32 रन देकर दो) के साथ मिलकर काउंटी एकादश का शीर्ष क्रम झकझोर दिया था। काउंटी एकादश का स्कोर एक समय चार विकेट पर 56 रन था।

उमेश ने सलामी बल्लेबाज जैक लिबी (12) को बोल्ड किया जिसके बाद बुमराह ने नये बल्लेबाज राबर्ट ऐट्स (एक) को आते ही पवेलियन की राह दिखायी। विकेटकीपर केएल राहुल ने उनका कैच लिया। सिराज ने अपने साथी वाशिंगटन सुंदर (एक) को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर उन्हें भारतीय टीम में आलराउंडर के स्थान के लिये अपना दावा मजबूत नहीं करने दिया।

कुछ खिलाड़ियों के पृथकवास पर चले जाने के कारण सुंदर और तेज गेंदबाज आवेश खान काउंटी एकादश की तरफ से खेल रहे हैं। आवेश चोटिल हो गये हैं और वह इस मैच में आगे नहीं खेल पाएंगे। उनका इंग्लैंड दौरे से भी बाहर होना तय है।

उमेश ने कप्तान विल रोड्स (11) को बोल्ड किया और फिर लिंडन जेम्स (27) को आउट करके हमीद के साथ उनकी पांचवें विकेट के लिये 75 रन की साझेदारी तोड़ी। बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा (55 रन देकर एक) ने विकेटकीपर बल्लेबाज जेम्स रिउ (दो) को कप्तान रोहित के हाथों कैच कराया।

भारतीय एकादश में शामिल चौथे तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (31 रन देकर एक) ने भी अपनी उछाल से प्रभावित किया। उन्होंने हमीद को राहुल के हाथों कैच कराकर उनकी लंबी पारी का अंत किया। हमीद ने 246 गेंदें खेली तथा 13 चौके लगाये।

इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में बल्लेबाजों को दिन में तारे दिखाने वाले बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (41 रन देकर एक) ने लियाम पैटरसन वाइट (33) के रूप में आखिरी विकेट लिया। भारत ने सुबह अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 306 रन से आगे बढ़ायी लेकिन केवल 18 गेंदों के अंदर उसने बुमराह (पांच) का विकेट गंवा दिया। सिराज तीन रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय पारी का आकर्षण राहुल (101) का शतक रहा जबकि जडेजा ने 75 रन की पारी खेली।

Next Stories
1 TNPL में गेंदबाजों ने बरपाया कहर, युवा स्पिनर ने चार गेंद में झटके तीन विकेट, हार गई दिनेश कार्तिक के दोस्त की टीम
2 श्रीलंका का सूपड़ा साफ करते ही वनडे रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगा भारत, वेस्टइंडीज से हारने पर ऑस्ट्रेलिया को होगा यह नुकसान
3 WI vs AUS: मिशेल स्टार्क की कातिलाना गेंदबाजी, वेस्टइंडीज की हार से शुरुआत, 7 बल्लेबाज नहीं छू पाए दहाई का आंकड़ा
ये पढ़ा क्या?
X