ताज़ा खबर
 

आमला और रबादा के कमाल से दक्षिण अफ्रीका ने कसा शिकंजा

दक्षिण अफ्रीका ने बारिश के खलल के बाद अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 242 रन बनाकर समाप्त घोषित करके इंग्लैंड को 382 रन का लक्ष्य दिया।

Author सेंचुरियन | Published on: January 26, 2016 2:06 AM
Hashim Amla, England, South Africa, England vs South Africa, Test Match, cricketआमला लगातार दूसरी पारी में शतक बनाने से चूक गए और 96 रन बनाकर आउट हुए।

हाशिम आमला और तेम्बा बावुमा की अर्धशतकीय पारियों के बाद कैगिसो रबादा की घातक गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे और अंतिम टैस्ट में सोमवार को अपना शिकंजा कस दिया। दक्षिण अफ्रीका ने बारिश के खलल के बाद अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 242 रन बनाकर समाप्त घोषित करके इंग्लैंड को 382 रन का लक्ष्य दिया। इंग्लैंड शुरू में ही लड़खड़ा गया और चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक उसने दूसरी पारी में तीन विकेट पर 52 रन बनाए हैं। वह लक्ष्य से अभी भी 330 रन दूर है। आमला लगातार दूसरी पारी में शतक बनाने से चूक गए और चाय के तुरंत बाद 96 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने पहली पारी में 109 रन बनाए थे। आमला ने हालांकि आउट होने से पहले बावुमा (नाबाद 78) के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया था। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी की।

इंग्लैंड ने टूटती पिच पर आठ रन के अंदर अपने दोनों सलामी बल्लेबाज गंवा दिए। पहली पारी में सात विकेट लेने वाले रबादा (15 रन देकर दो विकेट) ने अपने दूसरे ओवर में एलेक्स हेल्स (एक) को पगबाधा आउट किया जबकि मोर्ने मोर्कल (12 रन देकर एक विकेट) ने कप्तान एलिस्टेयर कुक (पांच) को अपनी ही गेंद पर कैच किया। रबादा ने अपनी कातिलाना गेंदबाजी जारी रखी और निक काम्पटन (छह) को विकेटकीपर क्विंटन डिकाक के हाथों कैच कराकर स्कोर तीन विकेट पर 18 रन कर दिया। दस के स्कोर पर जो रूट भी पवेलियन लौट जाते लेकिन स्पिनर डेन पीट की गेंद पर डिकाक उन्हें स्टंप आउट करने से चूक गए। स्टंप उखड़ने के समय रूट 19 और जेम्स टेलर भी 19 रन पर खेल रहे थे।

इससे पहले सुबह जेम्स एंडरसन ने सुबह पांचवें ओवर में तीन गेंद के अंदर दो विकेट लिए। उन्होंने स्टीफन कुक (25) को विकेट के पीछे कैच कराया और फिर दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एबी डिविलियर्स को पगबाधा आउट किया जो मैच की दूसरी पारी में भी खाता नहीं खोल पाए। तब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट पर 49 रन था और उसकी बढ़त केवल 182 रन की थी। आमला और जेपी डुमिनी (29) ने चौथे विकेट के लिए 57 रन जोड़कर सुनिश्चित किया कि दक्षिण अफ्रीका जोहानिसबर्ग में तीसरे टैस्ट की दूसरी पारी की तरह कम स्कोर (83 रन) पर आउट नहीं होगा। बेन स्टोक्स ने डुमिनी को विकेटकीपर जोनी बेयरस्टा के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी। इसके बाद आमला और बावुमा ने सजगता से पारी आगे बढ़ाई। चाय के विश्राम के बाद दक्षिण अफ्रीका ने पारी समाप्त घोषित कर दी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories