ताज़ा खबर
 

Ind vs SL: ईडन गार्डन्स पर शानदार रहा है भारत का रिकॉर्ड, ये हैं सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

India vs Sri Lanka Test Series 2017: श्रीलंका के खिलाफ 16 नवंबर से होने वाले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम पूरी तरह से तैयार है।

विराट कोहली : भारतीय कप्तान विराट कोहली 66 टेस्ट मैचों में अब तक 29.33 की औसत से 5,554 रन बना चुके हैं। विराट के लिए साल 2017 से लेकर अब तक टेस्ट करियर शानदार रहा है। वह अगर इसी लय में भविष्य में भी बल्लेबाजी जारी रखते हैं तो उनके पास भी सचिन के इस रिकॉर्ड तक पहुंचने का मौका होगा।

श्रीलंका के खिलाफ 16 नवंबर से होने वाले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम पूरी तरह से तैयार है। मंगलवार को खिलाड़ियों ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर जमकर पसीना बहाया। विराट कोहली की टीम इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर स्थित है। वहीं श्रीलंका ऑस्ट्रेलिया के बाद छठे स्थान पर स्थित है। ऐसे में भारतीय टीम की पूरी कोशिश होगी कि वो श्रीलंका को 3-0 से शिकस्त दें। खासतौर पर टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली की कोशिश भी यही होगी कि वो सीरीज में खेले जाने वाले सभी मैचों को जीत में तबदील करें। ईडन गार्डन्स की बात करें तो यहां भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। ईडन गार्डन्स में अब तक 40 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को 12 मैचों मे जीत मिली है जबकि 9 बार बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज किया है। वहीं बाकी के मैच ड्रॉ रहे हैं। पिछले दस मुकाबलों में से भारत ने यहां 6 में जीत दर्ज की है। वहीं 2 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है जबकि बचे हुए दो ड्रॉ रहे हैं।

indian batting मंगलवार को खिलाड़ियों ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर जमकर पसीना बहाया। (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

श्रीलंका के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। श्रीलंका की टीम भले ही अभी कमजोर नजर आ रही हो, लेकिन इस टीम को हल्के में लेना भारत के लिए खतरनाक हो सकता है। ईडन गार्डन्स पर होने वाले पहले मुकाबले से ही भारतीय टीम श्रीलंका पर दबाव बनाने की कोशिश करेगी।

rohit sharma शतक मारने के बाद भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा(फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

ईडन गार्डन्स में भारतीय बल्लेबाजों की प्रदर्शन की बात करें तो रोहित शर्मा के लिए यह ग्राउंड काफी लकी रहा है। जबकि इस ग्राउंड में टेस्ट मैच की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व मिडल ऑर्डर बैट्समैन वीवीएस लक्ष्मण के नाम है।

r ashwin शॉट खेलते आर.अश्विन (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

मौजूदा टीम की बात करें तो रविचन्द्नन अश्विन ने यहां सबसे अधिक रन बनाए हैं। अश्विन ने यहां खेले 4 मैचों की 6 पारियों में 271 रन बनाए हैं। जिसमें उनका एक शतक भी शामिल है। अश्विन के अलावा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड भी इस मैदान पर बेहतरीन रहा है।

virat kohli भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली((फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस))

टेस्ट मैच में भारत की तरफ से कप्तानी करते हुए सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। 45 टेस्ट मैचों धोनी ने टीम की कमान संभाली है जिसमें से 22 मैचों भारत को जीत और 12 में हार का सामना करना पड़ा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App