ताज़ा खबर
 

भारत के लिए वर्ल्ड कप खेल चुके दिनेश मोंगिया ने लिया संन्यास, बॉलीवुड में भी कर चुके हैं काम

Former India all-rounder Dinesh Mongia retirement : लगभग 6 साल तक भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे मोंगिया ने भारत के लिए 57 वनडे और एक टी-20 मैच खेला है। 57 मैचों के अपने करियर में उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतक लगाया।

पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी दिनेश मोंगिया। (एक्सप्रेस फोटो)

Former India all-rounder Dinesh Mongia: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी दिनेश मोंगिया ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया। मोंगिया ने मंगलवार देर शाम इस बात की घोषणा की। दिनेश मोंगिया ने साल 2014 में आई फिल्म कबाब में हड्डी में एक्टिंग की थी। हालांकि फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी और बुरी तरह फ्लॉप साबित रही। सौरव गांगुली की कप्तानी में साल 2003 वर्ल्ड कप के दौरान मोंगिया भारतीय टीम का हिस्सा थे। मोंगिया ने साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। अपने पहले मैच में वो ज्यादा कुछ नहीं कर सकें थे और महज 2 रन बनाकर रन आउट हो गए थे। गुवाहाटी में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए मैच में मोंगिया अपना पहला इंटरनैशनल शतक लगाने में कामयाब रहे थेष साल 2002 में खेले गए इस मुकाबले में उन्होंने 147 गेंदों पर 159 रन बनाया था। इस दौरान उन्होंने 17 चौके और 1 छक्का भी लगाया।

लगभग 6 साल तक भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे मोंगिया ने भारत के लिए 57 वनडे और एक टी-20 मैच खेला है। 57 मैचों के अपने करियर में उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतक लगाया। वनडे मैचों में उनके नाम 1230 रन दर्ज हैं। इसके अलावा उन्होंने 14 विकेट भी झटके। मोंगिया का आखिरी वनडे मुकाबला साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ रहा। राहुल द्रविड़ की कप्तानी में खेले गए इस मुकाबले में मोंगिया 17 रन बनाने में सफल रहे थे।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2006 में मोंगिया ने एकमात्र टी20 इंटरनैशनल मैच जोहानिसबर्ग में खेला था। इस मैच में भारत की जीत में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी और टीम के लिए बहुमूल्य 38 रन बनाए थे। दिनेश को अपने क्रिकेट करियर में एक भी टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला। वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वह लंकाशायर और लीसेस्टरशायर के लिए खेल चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विजय हजारे ट्राफी में दिल्ली की तरफ से खेलेंगे धवन, पंत और सैनी
2 मिसबाह उल हक ने पाकिस्तानी क्रिकेटरों की बिरयानी पर लगाई रोक, घर पर भी नहीं खा पाएंगे ऑइली और जंक फूड