ताज़ा खबर
 

SL vs NZ: कप्‍तान करुणारत्‍ने ने जड़ा शानदार शतक, पहले टेस्‍ट में श्रीलंका ने न्‍यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया

Sri Lanka vs New Zealand, 1st Test: करुणारत्ने को हालांकि किस्मत का भी साथ मिला। वह जब 58 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब शार्ट लेग पर टाम लैथम ने उनका कैच टपका दिया, इसी स्कोर पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने उन्हें स्टंप करने का मौका छोड़ दिया।

Author नई दिल्ली | Published on: August 18, 2019 5:41 PM
श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने। (फोटो सोर्स- एपी)

Sri Lanka vs New Zealand, 1st Test: कप्तान दिमुथ करुणारत्ने की 122 रन की शानदार पारी से श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अपने पहले मुकाबले में रविवार को 268 रन के लक्ष्य को सिर्फ चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। करुणारत्ने की यह नौवीं शतकीय पारी रही। उन्होंने इस दौरान सलामी बल्लेबाज लाहिरू तिरिमाने (64) के साथ पहले विकेट के लिए 161 रन की साझेदारी करके दोनों टीमों के बीच पहले विकेट के रिकार्ड की बराबरी की। इस साझेदारी के दम पर मुकाबले के पांचवें दिन श्रीलंका ने छह विकेट की जीत के साथ दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने नाबाद 28 रन बनाये। लंच के समय श्रीलंका को जीत के लिए 22 रन चाहिए थे जिसे देखते हुए अंपायरों ने खेल को जारी रखने का फैसला किया। करुणारत्ने को हालांकि किस्मत का भी साथ मिला। वह जब 58 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब शार्ट लेग पर टाम लैथम ने उनका कैच टपका दिया, इसी स्कोर पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने उन्हें स्टंप करने का मौका छोड़ दिया। उन्होंने 245 गेंद की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया।

टिम साउथी ने उनकी शानदार पारी का अंत किया। करुणारत्ने और तिरिमाने ने दोनों देशों के बीच पहले विकेट के लिए रिकार्ड साझेदारी की बराबरी। हैमिल्टन में 1991 में जान राइट और ट्रेवर फ्रैंक्लिन ने 161 रन की साझेदारी की थी। इस साझेदारी की अहमियत का अंदाजा इसी बात से समझा जा सकता है कि गॉल में कोई भी टीम 99 रन से बड़ा लक्ष्य हासिल नहीं कर पायी है और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस मैच में श्रीलंका के लिए यह नया रिकार्ड है। श्रीलंका ने पांचवें दिन की शुरूआत बिना किसी नुकसान के 133 रन से की। टीम को जीत दर्ज करने के लिए 135 रन की और जरूरत थी।

न्यूजीलैंड को पहली सफलता थिरिमाने के विकेट के रूप में मिली। विलियम समरविले ने उन्हें पगबाधा आउट किया। मैदानी अंपायर ने हालांकि उन्हें नाटआउट करार दिया था लेकिन रिव्यू के बाद तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को पलट दिया। कुसाल मेंडिस ने समरविले की गेंद पर चौका और छक्का लगाकर आक्रामक रूख दिखाया लेकिन एजाज पटेल की गेंद पर वह जीत रावल को कैच दे बैठे। करूणारत्ने ने इसके बाद मैथ्यूज के साथ तीसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की। करूणारत्ने और कुसाल परेरा जल्दी-जल्दी आउट हो गये लेकिन धनंजय डि सिल्वा (14) और मैथ्यूज ने इसके बाद दो सत्र बाकी रहते टीम को जीत दिला दी। श्रृंखला का दूसरा और आखिरी टेस्ट गुरुवार से कोलंबो में खेला जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आर्चर की गेंद पर चोटिल होने के बाद दर्द से बिलख रहे थे स्टीव स्मिथ, जोफ्रा ने फिर किया कुछ ऐसा कि फूट पड़े शोएब अख्तर
2 India Blue vs India Green, 1st Match: मैदान गीला होने के कारण दलीप ट्रॉफी में दूसरे दिन का खेल रद्द
3 VIDEO: स्टीव स्मिथ की गर्दन पर लगी जोफ्रा आर्चर की बाउंसर, कुछ देर बाद फिर करने लौटे बल्लेबाजी
ये पढ़ा क्या?
X