ताज़ा खबर
 

डेविड वॉर्नर बल्लेबाजी तो भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी में रहे अव्वल, देखिए IPL-10 के अवार्ड विनर्स की पूरी लिस्ट

हैदराबाद के उप्पल स्थित राजीव गांधी इंटरनेशन क्रिकेट स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को उस हर तरह के हर रोमांच का लुत्फ उठाने का मौका मिला जो वे एक मैच में देखना चाहते हैं। कुल मिलाकर यह एक पैसा वसूल मैच था।

Author हैदराबाद | Updated: May 22, 2017 11:33 AM
आईपीएल 2017 का खिताब जीतने के बाद ट्रॉफी के साथ मुंबई इंडियंस की टीम। (Photo: BCCI)

आईपीएल-10 के 47 दिनों के सफर का आखिरकार अंत हो गया है। मुंबई इंडियंस ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को एक बहुत ही रोमाचंक फाइनल मुकाबले में एक रन से हराकर तीसरी बार आईपीएल खिताब पर कब्जा जमा लिया है। राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के लिए यह निराशाजनक अंत रहा और यह टीम खिताब के अहुत पास पहुंचकर इसे हासिल करने से चूक गई। इस पूरे मुकाबले में अधिकतर समय पुणे की टीम मुंबई पर हावी रही, लेकिन आखिरी के तीन ओवर्स में मैच का पासा पलट गया और मुंबई इंडियंस ने सबको चौंकाते हुए खिताब अपने नाम कर लिया। हैदराबाद के उप्पल स्थित राजीव गांधी इंटरनेशन क्रिकेट स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को उस हर तरह के हर रोमांच का लुत्फ उठाने का मौका मिला जो वे एक मैच में देखना चाहते हैं। कुल मिलाकर यह एक पैसा वसूल मैच था। हम आपको इस आईपीएल के उन अवॉर्ड विनर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन के दम पर यह सम्मान हासिल किया…

मैन आॅफ द मैच: (कुनल पांड्या मुंबई इंडियंस)- मुंबई के इस आॅलराउंडर ने अंतिम ओवरों में 47 रन की महत्वपूर्ण पारी खेलकर अपनी टीम को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने गेंदबाजी में कोई विकेट तो नहीं लिया, लेकिन उनके बल्ले से निकले 47 रन आखिरी में निर्णायक सिद्ध हुए। मुंबई ने कुनल की पारी के दम पर 129 रन बनाए। उन्हें मैन आॅफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर:(बेन स्टोक्स-राइजिंग पुणे सुपरजाएंट)- राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के हरफनमौला इंग्लिश खिलाड़ी बेन स्टोक्स को टूर्नामेंट का मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर चुना गया। बेन स्टोक्स चैम्पियंस ट्रॉफी के मद्देनज़र प्लेआॅफ राउंड में पुणे टीम का साथ नहीं निभा सके, उन्होंने लीग चरण में 316 रन और 12 विकेट लेकर आरपीएस को प्लेआॅफ में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

आॅरेंज कैप: (डेविड वॉर्नर-सनराइजर्स हैदराबाद)- सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर 14 मैचों में 641 रन बनाकर आईपीएल 2017 के आॅरेंज कैप यानी टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

पर्पल कैप:(भुवनेश्वर कुमार-सनराइजर्स हैदराबाद)- सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने टूर्नामेंट में कुल 26 विकेट चटकाए। वह लगातार दूसरे साल पर्पल कैप चुने गए हैं। इससे पहले 2016 के आईपीएल सीजन में भी 23 विकेट लेकर भुवनेश्वर कुमार पर्पल कैप विजेता रहे थे, इस साल उनकी टीम ने खिताब भी अपने नाम किया था।

मोस्ट सिक्स:(ग्लेन मैक्सवेल-किंग्स इलेवन पंजाब)- किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान और आॅस्ट्रेलियाई आॅलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल इस टर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने आईपीएल 2017 में कुल 26 छक्के उड़ाए। उन्हें मोस्ट सिक्स का अवॉर्ड मिला।

इ​मर्जिंग प्लेयर:(बेसिल थम्पी- गुजरात लायंस)- गुजरात लायंस के तेज गेंदबाज बेसिल थम्पी को आईपीएल 2017 का इमर्जिंग प्लेयर चुना गया। उन्होंने टूर्नामेंट में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 11 विकेट चटकाए। भले ही उनकी टीम इस टूर्नामेंट में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी, लेकिन थम्पी ने अपनी गेंदबाजी से सबको काफी प्रभावित किया।

फास्टेस्ट फिफ्टी:(सुनील नरेन-कोलकाता नाइट राइडर्स)- लीग चरण में रॉयल चैलेंजर्स बेगलूरु के खिलाफ मात्र 15 गेंदों में अर्धशतक लगाने वाले कैरिबियन प्लेयर सुनील नरेन को फास्टेस्ट फिफ्टी आॅफ द टूर्नामेंट अवार्ड से नवाजा गया।

फेयरप्ले अवार्ड: गुजरात लायंस टीम को टूर्नामेंट के दौरान शानदार खेलभावना दिखाने के लिए फेयरप्ले अवॉर्ड से नवाजा गया।

Video: गेंदबाजों की धुनाई करने वाले IPL इतिहास के टॉप- 5 बल्लेबाज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IPL 2017: तो इसलिए आईपीएल-10 से पहले RPS ने अपने नाम से हटाया था S
2 MI vs RPS, IPL 2017 Final: आइपीएल में खिताबी भिड़ंत आज
जस्‍ट नाउ
X