ताज़ा खबर
 

विराट कोहली, मीराबाई चानू को मिल सकता है राजीव गांधी खेन रत्‍न पुरस्‍कार, कमेटी ने की सिफारिश

इससे पहले यह खिताब महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (1997) और दो बार विश्व कप जीतने वाले पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (2007) को मिला है। पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के कारण इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए मीराबाई के नाम की सिफारिश की गई है।

विराट कोहली और मीराबाई चानू।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारोत्तोलक मीराबाई चानू को सोमवार को संयुक्त रूप से देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की गई। इस पुरस्कार की चयन समिति से जुड़े एक सूत्र ने पीटीआई से कहा कि 29 साल के कोहली के नाम की 2016 में भी सिफारिश की गयी थी लेकिन उस समय चयन समिति में उनके नाम पर सहमति नहीं बनी थी। कोहली फिलहाल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज हैं और शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। अगर खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर उनके नाम को मंजूरी दे देते हैं तो वह इस खिताब को पाने वाले देश के तीसरे क्रिकेटर होंगे। इससे पहले यह खिताब महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (1997) और दो बार विश्व कप जीतने वाले पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (2007) को मिला है। पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के कारण इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए मीराबाई के नाम की सिफारिश की गई है।

ind vs eng, ind vs eng 5th test, virat kohli, skipper, india, bcci, angry, question, reporter, oval test, 15 years, best team, ind vs eng score, ind vs eng live match, ind vs eng 5th test highlights, ind vs eng 5th test videos, india vs england, india vs england news, ind vs eng cricket, ind vs eng test match, ind vs eng test, india tour of england, ind vs eng 2018, cricket news, sports news, hindi news भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली। (फोटोः एपी)

मीराबाई ने इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में भी पीला तमगा हासिल किया था लेकिन चोट के कारण एशियाई खेलों में भाग नहीं ले सकी। सूत्र ने पीटीआई को बताया कि इस पुरस्कार के लिए बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत के नाम पर भी चर्चा की गई थी। बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 4-1 से हारी भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का कहना है कि ऐसे परिणाम भारतीय टेस्ट टीम को मजबूत बनाएंगे।

बता दें कि इसी साल अप्रैल में मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारोत्तोलक मीराबाई चानू को 15 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की थी। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App