ताज़ा खबर
 

बड़े टूर्नामेंटों में बल्ले के साथ हमेशा हिट रहे हैं ‘गब्बर’, वर्ल्ड कप में रोहित के साथ मचा सकते हैं धमाल

ICC tournaments, Cricket World Cup 2019: धवन के 521 रनों की बदौलत ही दिल्ली की टीम प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही। शिखर धवन इस फॉर्म को वर्ल्ड कप के दौरान भी बरकरार रखना चाहेंगे। वैसे भी वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में शिखर धवन का रिकॉर्ड शानदार रहा है।

शिखर धवन।

Shikhar Dhawans record at ICC events: भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं। आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए धवन ने इस साल टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाए। धवन के 521 रनों की बदौलत ही दिल्ली की टीम प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही। शिखर धवन इस फॉर्म को वर्ल्ड कप के दौरान भी बरकरार रखना चाहेंगे। वैसे भी वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में शिखर धवन का रिकॉर्ड शानदार रहा है। चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड कप को मिलाकर धवन अब तक आईसीसी के 18 मैचों में हिस्सा ले चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 1113 रन निकले हैं। धवन ने इन 18 मैचों में 65.47 के औसत और 97.71 के दमदार स्ट्राइक रेट के साथ कुल 1113 रन बनाए हैं। ऐसे में धवन से एक बार फिर भारतीय टीम इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी। धवन के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेला जाएगा। विदेशी सरजमीं पर धवन का रिकॉर्ड दूसरे बल्लेबाजों की तुलना में अच्छा रहा है।

वहीं इंग्लैंड में खेले गए वनडे मुकाबलों की बात करें तो शिखर धवन इंग्लैंड में अब तक 17 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान धवन के बल्ले से 101.03 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 976 रन निकले, जिनमें तीन शतक और चार अर्धशतक भी शामिल थे। साल 2013 के चैंपियंस ट्रॉफी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धवन ने शानदार शतक जड़ टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। 2015 वर्ल्ड कप में भी धवन ने बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया था।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एमसीजी में खेली गई धवन की 146 रनों की पारी आज भी फैंस के जहन में तरोताजा है। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। दो साल 2017 के चैंपियन ट्रॉफी में भी धवन ने 338 रन बनाकर टीम को फाइनल तक पहुंचाया। धवन के पास साल 2019 वर्ल्ड कप में एक बार फिर अपनी काबिलियत साबित करने का मौका है। धवन और रोहित की जोड़ी भारतीय टीम को पूरे वर्ल्ड कप एक बेहतरीन शुरुआत देने का प्रयास करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App