ताज़ा खबर
 

World cup 2019: …तो चेस खेलकर बल्लेबाजों के लिए प्लॉन बनाना सीख गए युजवेंद्र चहल! खुद किया खुलासा

World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के बाद कोहली ने चहल की तारीफ करते हुए कहा, ‘‘वह ऐसा गेंदबाज हैं जो कभी गेंदबाजी से इनकार नहीं करता फिर मैच की स्थिति चाहे कैसी भी हो।

Author नई दिल्ली | Published on: June 6, 2019 10:10 PM
Yuzvendra Chahal, team India, World Cup 2019World Cup 2019: युजवेंद्र चहल ने शतरंज खिलाड़ी के रूप में अपने अतीत के दिनों से बल्लेबाजों की रणनीति को भांपना सीखा है

युजवेंद्र चहल ने शतरंज खिलाड़ी के रूप में अपने अतीत के दिनों से बल्लेबाजों की रणनीति को भांपना सीखा है और कप्तान विराट कोहली का मानना है कि यह क्षमता इस लेग स्पिनर को अपने साथी गेंदबाजों के बीच फायदे की स्थिति में रखती है।
चहल ने विश्व कप में शानदार पदार्पण करते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां 51 रन पर चार विकेट चटकाकर भारत की छह विकेट की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

चहल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘शतरंज ने मुझे धैर्यवान रहना और रणनीति बनाना सिखाया। जब आप शतरंज खेलते हैं तो सामान्य तौर पर आप 15 से 16 चाल पहले ही सोच लेते हैं। इसी तरह जब आप फाफ (डुप्लेसिस) जैसे बल्लेबाज को गेंदबाजी करते हैं तो योजना बनाने की जरूरत होती है कि आपको गुगली फेंकनी हैं या फ्लिपर, ऐसी कौन सी गेंद हैं जिसे वे समझ पा रहे हैं और कौन सी गेंद है जिसे वे नहीं समझ पा रहे। ’’ इस लेग स्पिनर ने फाफ डुप्लेसिस के विकेट का उदाहरण दिया जिसकी रणनीति उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान के रुख का आकलन करने के बाद बनाई थी।
चहल ने कहा, ‘‘मैंने जिस तरह फाफ को आउट किया वह मुझे काफी पसंद आया। मैं अपनी गेंदों को ड्रिफ्ट करवा रहा था इसलिए मैंने आफ स्टंप पर स्लाइडर डालने की योजना बनाई और उसे वह समझ नहीं पाया।’’ यह लेग स्पिनर सबसे पहले आईपीएल में रायल चैलेंजर्स बेंगलोर की ओर से खेलते हुए सुर्खियों में आया था।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के बाद कोहली ने चहल की तारीफ करते हुए कहा, ‘‘वह ऐसा गेंदबाज हैं जो कभी गेंदबाजी से इनकार नहीं करता फिर मैच की स्थिति चाहे कैसी भी हो।’’ कोहली ने कहा, ‘‘वह पावरप्ले में भी गेंदबाजी के लिए तैयार रहता है। अगर आप सर्कल अंदर सात क्षेत्ररक्षकों को भी खड़ा करो तो भी वह गेंदबाजी के लिए तैयार रहता है। उसके अंदर काफी आत्मविश्वास है और वह जिस तरह खेल के बारे में सोचता है वह बाकी लोगों से काफी अलग है।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 World Cup 2019: विश्व कप के लिए वापसी करना चाहते थे एबी डिविलियर्स इस वजह से नहीं मिला मौका
2 Australia vs West: नाइल की जबरदस्त पारी की बदौलत आस्ट्रेलिया ने विंडिज को 15 रन से हराया
3 Aus vs WI: नाइल के दम पर विंडीज को आस्ट्रेलिया ने दी 15 रन से शिकस्त