ताज़ा खबर
 

इंग्लैंड के इस गेंदबाज की मदद से भारत को हराएगी आॅस्ट्रेलियाई टीम, एक भारतीय भी कर रहा है मदद

ऑस्ट्रेलिया ने फरवरी-मार्च में भारत के खिलाफ होने वाली चार टेस्ट सीरीज़ के लिए अपने स्पिन गेंदबाजों को प्रशिक्षित करने के लिए इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर के साथ करार किया है।

Author मेलबर्न | January 17, 2017 6:54 PM
क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया ने भारत दौरे के लिए चुने गए स्पिनर्स को प्रशिक्षण देने के लिए इंग्लिश स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर के साथ करार किया है।(Photo: CA Twitter Handle)

आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम आगामी भारत दौरे के लिए अपनी तैयारी में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती। आॅस्ट्रेलिया ने इस बहुप्रतिक्षित दौरे के लिए तीन महीने पहले से ही जोरदार तैयारी शुरू कर दी है। आॅस्ट्रेलियाई टीम के कप्तानी सहित कुछ प्रमुख खिलाड़ियों ने भारत को उसकी जमीन पर आगामी श्रृंखला में कड़ी टक्कर देने की बात कह चुके हैं। लेकिन, आॅस्ट्रेलिया को हाल ही में भारत दौरे पर आईं इंग्लैंड और न्यूजीलैंड टीमों का टेस्ट मैचों में हश्र देखकर कहीं ना कहीं डर भी सता रहा है। इन दोनों ही टीमों के खिलाफ रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया था।

भारत दौरे पर आने वाली विदेशी टीमों के लिए स्पिन गेंदबाजी का सामना करना ही सबसे बड़ी चुनौती होती है, और जब भारतीय टीम में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के रूप में विश्व के चोटी के दो स्पिन गेंदबाज मौजूद हों तो विपक्षी टीम के माथे पर चिंता की लकीर उभरना लाज़मी भी है। आॅस्ट्रेलिया को भी यह चिंता सता रही है और उसने इस परेशानी का तोड़ निकालने के लिए इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर को अपने स्पिनर्स को प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी सौंपी है। ऑस्ट्रेलिया ने फरवरी-मार्च में भारत के खिलाफ होने वाली चार टेस्ट सीरीज़ के लिए अपने स्पिन गेंदबाजों को प्रशिक्षित करने के लिए इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर के साथ करार किया है।

पनेसर अभी सिडनी में क्लब क्रिकेट खेल रहे हैं। क्लब क्रिकेट का सत्र समाप्त होने के बाद वह आस्ट्रेलियाई टीम से जुड़ेंगे और भारत दौरे के लिए चुने गए आस्ट्रेलियाई स्पिनरों को प्रशिक्षित करेंगे। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने पूर्व भारतीय कप्तान श्रीधरन श्रीराम को भी कंगारू स्पिनरों का मेंटर नियुक्त किया है। पनेसर और श्रीराम ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ सहायक स्टाफ के तौर पर जुड़ेंगे। भारत दौरे से पहले कंगारू टीम दुबई जाएगी, दोनों मेंटर इस टीम के साथ वहां जाएंगे।

34 साल के पनेसर भारत में खासे सफल रहे हैं। 2012-2013 में भारत के साथ हुए टेस्ट सीरीज में 17 विकेट लेकर पनेसर ने इंग्लैंड की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी भी। पनेसर ने इंग्लैंड की तरफ से अपना अंतिम टेस्ट मैच 2013-14 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की धरती पर खेला था। पनेसर की नियुक्ति में सीए के हाई परफॉरमेंस मैनेजर पैट हावर्ड की अहम भूमिका मानी जा रही है। हाल के दिनों में आस्ट्रेलियाई टीम को भारतीय उपमहाद्वीप में बुरी हार मिली है। बीते साल उसे भारत ने 4-0 से और फिर हाल ही में श्रीलंका ने 3-0 से हराया था।

समाचार पत्र-आस्ट्रेलियन के मुताबिक पनेसर इस सप्ताह सिडनी स्थित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस जाएंगे और बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज स्टीव ओकीफ और मैट रेनशॉ के साथ काम करेंगे। रेनशॉ सलामी बल्लेबाज भी हैं। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ होने वाली इस सीरीज़ के लिए चार विशेषज्ञ स्पिनर का चयन किया है। इस टीम में स्पिन विभाग को मजबूती देने के लिए लेग स्पिनर मिशेल स्वेपसन को चुना गया है, जिन्होंने अभी तक लिए कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। जबकि नाथन लियोन, एस्टन एगर और स्टीव ओ कीफे भी टीम में हैं। इसके साथ ही पनेसर अगर ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज़ों को प्रशिक्षित करेंगे तो ऐसा माना जा सकता है कि आने वाली सीरीज़ में दोनों टीमों के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिलेगी।

वीडियो: आर अश्विन बने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर, टेस्‍ट रैंकिंग में पहले से ही हैं नंबर 1 गेंदबाज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App