ताज़ा खबर
 

टी20 क्रिकेट के ‘किंग’ क्रिस गेल बनाएंगे यह बड़ा रिकॉर्ड, IPL कर रहा है इंतजार, होंगे दुनिया के पहले बल्लेबाज

टी20 क्रिकेट में एक बल्लेबाज के नाम जितने बड़े रिकॉर्ड होने चाहिए वो सब इस जमैकन बल्लेबाज के नाम दर्ज हैं। वह 286 टी20 खेल कर सबसे ज्यादा 18 शतक और 60 अर्धशतक, 732 छक्के और 759 चौकों के साथ 9,937 रन बना चुके हैं।

Author नई दिल्ली | April 4, 2017 11:13 AM
आईपीएल में 63 रन बनाते ही क्रिस गेल टी20 क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।(Photo: BCCI)

क्रिकेट की दुनिया में क्रिस गेल अपनी धुंआधार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। अगर डॉन ब्रेडमैन, सुनील गावस्कर, विवियन रिचर्ड्स, सिचन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और ब्रायन लारा ने टेस्ट तथा वनडे क्रिकेट में खेलने का एक नया अंदाज विकसित किया तो क्रिस गेल ने वही काम टी20 क्रिकेट में किया है। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए खेलने वाले क्रिस गेल टी20 में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने की दहलीज पर हैं। वह आईपीएल के दसवें संस्करण में 63 रन बनाने के साथ ही टी20 क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। टी20 क्रिकेट में एक बल्लेबाज के नाम जितने बड़े रिकॉर्ड होने चाहिए वो सब इस जमैकन बल्लेबाज के नाम दर्ज हैं। वह 286 टी20 खेल कर सबसे ज्यादा 18 शतक और 60 अर्धशतक, 732 छक्के और 759 चौकों के साथ 9,937 रन बना चुके हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स को दिए गए एक इंटरव्यू में क्रिस गेल ने अपने टी20 रिकॉर्ड्स के बारे में बातचीत की और बताया कि वो कैसे टी20 के बादशाह बने हुए हैं। उनसे जब दस हजार रन पूरा करने के बारे में पूछा गया तो उनका जवाब था, ‘यह अतुलनीय होगा। यह मेरे लिए एक उपलब्धि होगी। यह आसान नहीं है। टेस्ट और वनडे क्रिकेट में बहुत सारे बल्लेबाजों ने 10,000 से अधिक रन बनाए हैं। टी20 में यह पहली बार होगा। मैं अपने आप को सुरक्षित और फिट रखते हुए ज्यादा से ज्यादा रन बनाना चाहूंगा।’ एक सवाल के जवाब में क्रिस गेल ने कहा, ‘जब टी20 क्रिकेट शुरू हुआ था तो मेरे साथ किसी को भी नहीं पता था कि एक दिन ऐसा आएगा।’ मुझे एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। जब टी20 आया तो इसने क्रिकेट खेलने का तरीका ही बदल दिया। व्यक्तिगत तौर पर मेरी बैटिंग में भी टी20 के चलते काफी बदलाव आया है। मैं इसके लिए टी20 का शुक्रगुजार हूं। मैं आशा करता हूं कि मैं और भी रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करूंगा।

जब क्रिस गेल से पूछा गया कि वो खुद को टी20 क्रिकेट में किस तरह से ब्रैंड करना चाहेंगे, क्या उन्हें टी20 का डॉन ब्रैडमैन कहा जाए? इस पर गेल ने कहा, ‘मैं टी20 क्रिकेट को क्रिस गेल कहलाना पसंद करूंगा। टी20 का किंग, टी20 का यूनिवर्सल बॉस। अगर लोग मुझे टी20 के लिए याद रखेंगे तो मैं चाहता हूं मेरे नाम से याद रखें। टी20 में क्रिस गेल का स्ट्राइक रेट 149.56 का है। दुनिया भर में होने वाले टी20 लीग में खेलने वाले क्रिस गेल से जब आईपीएल के बारे में पूछा गया कि वो इस टूर्नामेंट को किस नंबर पर रखना चाहेंगे? तो क्रिस गेल का जवाब था, ‘आईपीएल पहले नंबर पर है। इसमें कोई मतभेद नहीं है। मुझे लगता है कि आईपीएल ही दुनिया का नंबर एक क्रिकेट लीग है। बाकि सब दूसरे और तीसरे स्थान पर आते हैं।’ विराट कोहली की कप्तानी में सबसे अच्छा क्या लगता है इसके बारे में क्रिस गेल ने कहा, ‘विराट की आक्रमकता उनकी कप्तानी की सबसे बड़ी खासियत है। क्रिकेट में यह कुछ साल पहले तक गायब था, अब फिर से लौट आया है।’

गेंदबाजों की धुनाई करने वाले IPL इतिहास के टॉप- 5 बल्लेबाज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App