ताज़ा खबर
 

इस भारतीय गेंदबाज को मिली थी वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक, अब तक 9 बार हो चुका है ऐसा

World Cup first hat-trick: भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के पास 32 साल बाद इसे दोहराने का मौका होगा। वर्ल्ड कप में सबसे अधिक दो बार हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम दर्ज है।

1987 के दौरान वाली भारतीय वर्ल्ड कप टीम। (फोटो सोर्स- एक्सप्रेस आर्काइव)

World Cup moments: इंग्लैंड में 30 मई से आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का आगाज होने जा रहा है। इस साल भारतीय टीम टूर्नामेंट जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। बल्लेबाजों से ज्यादा इस वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम के गेंदबाजों की चर्चाएं की जा रही है। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पिछले कुछ महीनों के दौरान अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित कर रहे हैं। आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए मोहम्मद शमी ने टीम के लिए सबसे अधिक विकेट चटकाए थे। शमी के अलावा जसप्रीत बुमराह से फैंस को बड़ी उम्मीदें होंगी। इस वर्ल्ड कप में भारतीय गेंदबाद हैट्रिक लेने का प्रयास भी जरूर करेंगे। बता दें कि वर्ल्ड कप में पहली बार हैट्रिक लेने में कामयाबी भारतीय तेज गेंदबाज चेतन शर्मा को मिली थी। चेतन शर्मा ने साल 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक ली थी। ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड के खिलाफ चेतन शर्मा ने अपनी गेंदबाजी से कीवियों को खूब परेशान किया था।

चेतन ने केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और ईवेन चैटफील्ड जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को आउट कर हैट्रिक पूरी की थी। इसके बाद कोई और भारतीय गेंदबाज वर्ल्ड कप के दौरान हैट्रिक लेने में कामयाब नहीं हो सका। भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के पास 32 साल बाद इसे दोहराने का मौका होगा। वर्ल्ड कप में सबसे अधिक दो बार हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम दर्ज है। मलिंगा ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका तो वहीं 2011 में केन्या के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

वर्ल्ड कप में अब तक कुल 9 बार हैट्रिक लिया जा चुका है। पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर सक्लैन मुश्ताक एक बार तो वहीं श्रीलंका के चमिंडा वास और ऑस्ट्रेलियाई पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली भी एक-एक बार हैट्रिक लेने में कामयाब रहे। इसके अलावा केमार रोच, स्टीवन फिन और जेपी डुमिनी भी एक बार हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हैं।

World Cup 2019
  • world cup 2019 stats, cricket world cup 2019 stats, world cup 2019 statistics
  • world cup 2019 teams, cricket world cup 2019 teams, world cup 2019 teams list
  • world cup 2019 points table, cricket world cup 2019 points table, world cup 2019 standings
  • world cup 2019 schedule, cricket world cup 2019 schedule, world cup 2019 time table

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X