ताज़ा खबर
 

अंडर 19 वर्ल्‍ड कप 2006: वो टूर्नामेंट जब सरफराज अहमद की कप्‍तानी में पाकिस्‍तान ने भारत को हरा दिया था

पाकिस्तान की तरह ही भारत की उस टीम के दो सदस्य रोहित शर्मा और रव्रिंद जडेजा कल के मैच में खेलेंगे।

2006 में अंडर-19 वर्ल्‍ड कप जीतने के बाद पाकिस्‍तानी कप्‍तान सरफराज अहमद। (Source: ICC)

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद और इमाद वसीम से जुड़ा एक ऐसा आंकड़ा है जो आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी में भारत के खिलाफ कल होने वाले फाइनल मुकाबले से पूर्व पाकिस्तानी प्रशंसकों को रोमांचित कर सकता है। आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ पाकिस्तान का रिकार्ड काफी खराब है जहां ‘मैन इन ब्ल्यू’ ने 15 में से 13 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि सिर्फ दो मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है लेकिन पाक के मौजूद कप्तान के पास खुश होने का कारण है। सरफराज और बायें हाथ के स्पिनर इमाद पाकिस्तान टीम के सिर्फ दो ऐसे सदस्य हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल जीता है। पाकिस्तान की जूनियर टीम ने 2006 में अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में कोलंबो के प्रेमदास स्टेडियम में भारत को 38 रन से हराकर खिताब जीता था। खराब तरीके से तैयार की गई पिच पर पाकिस्तान की टीम 109 रन आउट हो गई थी लेकिन इसके बाद उसने भारत को सिर्फ 71 रन पर समेट दिया। सरफराज पाकिस्तान टीम के कप्तान थे जबकि भारतीय टीम की अगुआई चेतेश्वर पुजारा कर रहे थे। पाकिस्तान की तरह ही भारत की उस टीम के दो सदस्य रोहित शर्मा और रव्रिंद जडेजा कल के मैच में खेलेंगे।

भारत ने पाकिस्तान को इस चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-बी के मुकाबले में 124 रनों से करारी हार दी थी। पाकिस्तान ने इसके बाद हालांकि अच्छी वापसी की और ग्रुप दौर में दक्षिण अफ्रीका तथा श्रीलंका के बाद सेमीफाइनल में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही मेजबान इंग्लैंड को एकतरफा मुकाबले में परास्त करते हुए फाइनल में जगह बनाई।

पाकिस्तान तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने शुक्रवार को टीम के साथ प्रशिक्षण सत्र पूरा किया और रविवार को वह भारत के खिलाफ चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले के लिए मैदान पर उतर सकते हैं। पीठ में दर्द की समस्या के कारण आमिर इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच के टॉस से ठीक पहले पाकिस्तान की अंतिम एकादश से बाहर हो गए थे। हालांकि, टीम के गेंदबाजी कोच अजहर महमूद का कहना है कि आमिर इस मैच के लिए फिट हैं, लेकिन उनके रविवार के मैच में खेलने पर संदेह अब भी बरकरार है।

पहले आतंकवाद खत्म करो फिर भारत के साथ क्रिकेट खेलना : विजय गोयल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App