ताज़ा खबर
 

भारत बनाम साउथ अफ्रीका सेंचुरियन टेस्ट: पहले दिन का खेल खत्म, भारत ने की मैच में वापसी

India vs South Africa: पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 72 रनों से पराजित कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की थी।

Author January 13, 2018 10:12 PM
टीम इंडिया की तरफ से अश्विन के अलावा ईशांत शर्मा ने एक विकेट लिया।

दक्षिण अफ्रीका ने सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार (13 जनवरी) का अंत 90 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 269 रनों के साथ किया। स्टम्प्स तक कप्तान फाफ डु प्लेसिस 25 और केशव महाराज 10 रन बनाकर खेल रहे हैं। मेजबान टीम ने दिन की अच्छी शुरुआत की थी और पहले सत्र में कोई भी विकेट नहीं गंवाया लेकिन दूसरे सत्र में उसने दो और दिन के आखिरी सत्र में उसने चार विकेट खो दिए। एडिन मार्कराम (94) ने दक्षिण अफ्रीका के लिए पहले दिन सबसे ज्यादा रन बनाए। तीन विकेट लेने वाले भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें शतक से छह रनों से दूर रखा। उनके अलावा हाशिम अमला ने 82 रन बनाए। टीम इंडिया की तरफ से अश्विन के अलावा ईशांत शर्मा ने एक विकेट लिया।

India vs South Africa Cricket Score, Ind vs SA Score Updates:

भारत को छठी सफलता हाथ लग चुकी है। वेर्नोन फिलेंडर 6 गेंदों में बगैर कोई रन बनाए आउट हुए। नए बल्लेबाज के रूप में केशव महाराज बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं। साउथ अफ्रीका- 256/6 (84)

हाशिम अमला 82 रन पर आउट हुए। अगले ओवर में अश्विन की गेंद पर क्विंटन डि कॉक बैगर खाता खोले कोहली के हाथों कैच आउट हुए। भारत को इसी के साथ पांचवीं सफलता हासिल हुई। साउथ अफ्रीका- 250/5 (81.1)

-मेजबान टीम की पारी में अबतक कुल 36 चौके लग चुके हैं। वहीं भार की ओर से अश्विन ने सबसे अधिक 25 ओवर डाले हैं। भारत के लिए जल्द से जल्द चौथा विकेट लेना अब बेहद जरूरी हो चुका है। साउथ अफ्रीका- 233/3 (72)

-साउथ अफ्रीका की शुरुआत बेहद शानदार रीह है। वहीं भारत की ओर से अश्विन ने सबसे अधिक 2 विकेट लिए हैं। साउथ अफ्रीका को मैच की शुरुआत से ही कोई दिक्कत नहीं दिख रही है। साउथ अफ्रीका- 219/3 (68)

-हाशिम अमला ने 99 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। वहीं कप्तान फाफ डू प्लेसिस अपना खाता नहीं खोल सके हैं। पारी की जिम्मेदारी इन दोनों बल्लेबाजों के कंधों पर आ चुकी है। साउथ अफ्रीका- 203/3 (64)

साउथ अफ्रीका ने डिविलियर्स के रूप में अपना तीसरा विकेट खो दिया है। डिविलियर्स 48 गेंदों में 48 रन बनाकर ईशांत शर्मा की गेंद पर बोल्ड हो गए। नए बल्लेबाज के रूप में फाफ डू प्लेसिस मैदान पर आ चुके हैं। साउथ अफ्रीका- 199/3 (63)

-तीसरे विकेट के लिए हाशिम अमला और डिविलियर्स के बीच 51 रन की साझेदारी हो चुकी है। साउथ अफ्रीका 2 विकेट के नुकसान पर 199 रन बना चुका है। अमला अर्धशतक से महज 2 रन दूर हैं।

-तीसरे सेशन की शुरुआत हो चुकी है। दोनों बल्लेबाज मैदान पर आ चुके हैं। हाशिम अमला धीरे-धीरे अर्धशतक की ओर बढ़ते दिख रहे हैं। भारतीय टीम को आखिरी सत्र में 3-4 विकेट चटका मेजबान टीम को दबाव में लाना होगा। साउथ अफ्रीका- 186/2 (57)

दूसरे सत्र तक साउथ अफ्रीका ने 2 विकेट के नुकसान पर 182 रन बना लिए हैं। हाशिम अमला 35, जबकि डिविलियर्स 16 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत ने दूसरे सेशन में वापसी की है। साउथ अफ्रीका- 182/2 (56)

-चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए एबी डिविलियर्स मैदान पर आ चुके हैं। डिविलियर्स ने अपना खाता तीसरी गेंद पर चौके के साथ खोला। अमला की नजरें गेंद पर जम चुकी हैं। वहीं डिविलियर्स भी भारत के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। साउथ अफ्रीका- 158/1 (49.2)

भारत को दूसरी सफलता मार्करम के रूप में मिल चुकी है। मार्करम 94 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर अपना कैच पार्थिव पटेल को थमा बैठे। मार्करम इसी के साथ अपने तीसरे शतक से चूक गए। साउथ अफ्रीका- 148/2 (47.3)

-मेजबान टीम काफी संभलकर खेलते दिख रही है। मार्करम अपने शतक की ओर अग्रसर हैं। मार्करम अभी तक दो शतक लगा चुके हैं। वहीं अमला 21 रन बनाकर खेल रहे हैं। साउथ अफ्रीका- 148/1 (46)

-साउथ अफ्रीका मजबूत स्कोर की ओर अग्रसर है। हाशिम अमला 15, जबकि मार्करम 78 रन बनाकर खेल रहे हैं। अभी तक एकमात्र सफलता अश्विन ही प्राप्त कर सके हैं। साउथ अफ्रीका- 126/1 (40)

-हाशिम अमला अभी तक अपना खाता नहीं खोल सके हैं। मार्करम 60 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं। पहला विकेट झटकने के बाद टीम इंडिया ने मैच में वापसी कर ली है। साउथ अफ्रीका- 92/1 (33)

भारत को पहली सफलता मिल चुकी है। अश्विन की गेंद पर एल्गर मुरली विजय के हाथों अपना कैच थमा बैठे। नए बल्लेबाज के रूप में हाशिम अमला मैदान पर आ चुके हैं। साउथ अफ्रीका- 85/0 (29.3)

दूसरा सत्र शुरू हो चुका है। पहले सेशन में भारत कोई भी विकेट लेने में कामयाब नहीं रहा था। पहले सत्र में 27 ओवर डाले गए थे। भारत इस सत्र में 2-3 विकेट लेने की कोशिश करेगा।

-मार्करम 87 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर चुके हैं। वहीं एल्गर 26 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत लगातार पहले विकेट की तलाश में लगा हुआ है। इसी के साथ पहले सत्र की समाप्ति। साउथ अफ्रीका- 78/0 (27)

साउथ अफ्रीका के दोनों सलामी बल्लेबाज क्रीज पर टिके हुए हैं। एल्गर 19 रन बनाकर खेल रहे हैं। वहीं मार्करम अपने अर्धशतक से महज 10 रन दूर हैं। अभी तक कोई भी भारतीय गेंदबाज सफल नहीं रहा है। साउथ अफ्रीका- 60/0 (23)

-हार्दिक पांड्या शानदार गेंदबाजी करते हुए। उन्होंने अपने पहले तीन ओवर में कोई भी रन नहीं दिया है। साउथ अफ्रीका 2.88 के रनरेट के हिसाब से बल्लेबाजी कर रहा है। साउथ अफ्रीका- 37/0 (17)

-ईशांत शर्मा ने अपने पहले चार ओवर में महज 5 रन दिए हैं लेकिन कोई भी सफलता हासिल करने में नाकामयाब रहे। भारतीय गेंदबाज जल्द से जल्द पहली सफलता हासिल कर मेजबान टीम को दबाव में लाने की कोशिश कर रही है। साउथ अफ्रीका- 36/0 (14)

-मार्करम 40 गेंदों में 25 रन बना चुके हैं, जबकि डीन एल्गर 32 गेंदों में 9 रन बनाकर खेल रहे हैं। कप्तान कोहली ने गेंदबाजी में हार्दिक पांड्या को लगा दिया है। साउथ अफ्रीका- 35/0 (12)

मार्करम ने जसप्रीत बुमराह के ओवर में चौका जड़ा। ये बल्लेबाज अभी तक 3 बाउंड्री लगा चुका है। भारत अभी तक अपने 3 गेंदबाजों का इस्तेमाल कर चुका है। वहीं साउथ अफ्रीका काफी संभलकर खेलता दिख रहा है। 

-डीन एल्गर 9, जबकि मार्करम 11 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं। साउथ अफ्रीका बगैर कोई विकेट गंवाए 21 रन बना चुका है। ईशांत शर्मा अपना पहला ओवर डालते हुए, जिसमें एल्गर परेशानी में दिख रहे हैं।

-जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने मेडन के साथ गेंदबाजी की शुरुआत की। पहले दो ओवर खेलने के बाद दक्षिणी अफ्रीकी बल्लेबाज खाता खोलने में कामयाब नहीं रहे। हालांकि तीसरे ओवर की पहली गेंद पर एल्गर ने 1 रन टीम का और अपना खाता खोला।

-ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या जैसे तेज गेंदबाज से पिछले मैच में किए गए प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद होगी। भारतीय गेंदबाज अच्छी शुरुआत करना चाहेंगे।

– दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। भारतीय टीम की तरफ से तीन अहम बदलाव किए गए हैं।

-दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम अजिंक्य रहाणे को रोहित शर्मा के स्थान पर उतार सकती है। पहले मैच में रहाणे के टीम में शामिल न करने को लेकर भारतीय टीम प्रबंधन की काफी आलोचना हुई थी।

-पिछले मैच में नजर डाली जाए, तो भारत के तेज गेंदबाजों ने अपनी भूमिका बखूभी निभाई थी, लेकिन उसके बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाए थे। इस मैच में भी भारत को मेजबान टीम के गेंदबाजों से सावधान रहना होगा।

-पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार झेलने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम आज से सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में जीत के साथ सीरीज में वापसी करने के इरादे से उतरेगी।

-केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 72 रनों से पराजित कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की थी। पिछले मैच में नजर डाली जाए, तो भारत के तेज गेंदबाजों ने अपनी भूमिका बखूभी निभाई थी, लेकिन उसके बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाए।

-दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला मैच हारने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की मुश्किलें बढ़ गई हैं। अगर भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में हार से बचना है, तो उसे सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में होने वाले दूसरे टेस्ट को हर हाल में पास करना होगा।

Pro Kabaddi League 2019
  • pro kabaddi league stats 2019, pro kabaddi 2019 stats
  • pro kabaddi 2019, pro kabaddi 2019 teams
  • pro kabaddi 2019 points table, pro kabaddi points table 2019
  • pro kabaddi 2019 schedule, pro kabaddi schedule 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दृष्टिहीन वर्ल्ड कप: भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया
2 IPL नीलामी से पहले फॉर्म में लौटे करुण नायर , 8 छक्के और 8 चौके जड़ लगाया शानदार शतक