ताज़ा खबर
 

Ind vs SA 5th ODI : दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम ने रचा इतिहास, जीती पहली सीरीज

India vs South Africa 5th ODI (इंडिया वर्सेज साउथ अफ्रीका लाइव स्कोर, Ind vs SA): सीरीज के पांचवें वनडे को 73 रनों से जीतने के साथ ही भारत ने सीरीज भी अपने नाम कर ली । लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी रही। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ऐडन मार्करम और हाशिम अमला ने पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई।
दक्षिण अफ्रीका को 73 रनों के बड़े अंतर से हराकर भारत ने जीती सीरीज

India vs South Africa 5th ODI (इंडिया वर्सेज साउथ अफ्रीका): 275 रनों का टारगेट का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 42.2 ओवर मे ं202 रनों पर ढेर हो गई। सीरीज के पांचवें वनडे को 73 रनों से जीतने के साथ ही भारत ने सीरीज भी अपने नाम कर ली । लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी रही। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ऐडन मार्करम और हाशिम अमला ने पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। हालांकि, इसके बाद बुमराह की गेंद पर कोहली को वो अपना कैच थमा बैठे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए जेपी डुमिनी भी ज्यादा देर तक पिच पर समय बिताने में कामयाब नहीं रहे और हार्दिक पंड्या की गेंद पर महज 1 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को 6 रन पर हार्दिक पंड्या ने धोनी के हाथों कैच आउट कराया।

तीन विकेट लगातर गिरने के बाद हाशिम अमला ने डेविड मिलर के साथ टीम को संभालने का काम किया और स्कोर 100 के पार पहुंचाया। इसके बाद चहल की एक गेंद को समझने में मिलर धोखा खा गए और बोल्ड हो गए। मिलर ने 36 रन बनाए। एक छोर पर हाशिम अमला ने 72 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, इसके बाद वो 71 के स्कोर पर रन आउट हो गए। हार्दिर पंड्या ने बेहतरीन थ्रो फेंकर अमला को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए फेहलुकवायो बिना खाता खोले ही आउट हो गए। टीम की आखिरी उम्मीद विकेटकीपर बल्लेबाज क्लासन को 39 के स्कोर पर कुलदीप यादव ने अपनी गेंद पर धोनी के हाथों स्टंप करा दक्षिण अफ्रीका को मैच से बाहर कर दिया। कुलदीप यादव ने अपने दसवें ओवर में तीन विकेट हासिल किए।भारत की ओर से कुलदीप यादव ने चार तो वहीं हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट अपने नाम किए।

इससे पहले सेंट जॉर्ज पार्क मैदान पर खेले जा रहे पांचवें वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम एक बार फिर अच्छी शुरुआत को सही स्कोर तक पहुंचाने में नाकाम रही।भारतीय टीम 50 ओवर में 274 रन बनाने में कामयाब रही। टीम की तरफ से सबसे अधिक भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने बनाए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांचवें वनडे में रोहित शर्मा ने 115 रन बनाए। रोहित के अलावा कप्ताव विराट कोहली ने 36 और शिखर धवन ने 34 रनों की पारी खेली। वहीं श्रेयस अय्यर ने 30 रन बनाए।

Live Cricket Score, India vs South Africa 5th ODI Live Score Updates:

-अमला 71 रन बनाकर आउट हुए। अमला के बाद फेहलुकवायो भी 0 रन पर ही पवेलियन लौट गए। अब दक्षिण अफ्रीका टीम की सारी उम्मीद विकेटकीपर बल्लेबाज क्लासन पर टिकी है।

-मिलर के आउट होने के बाद अमला और क्लासन भारतीय टीम की मुश्किलों को बढ़ाने का काम कर रहे हैं।कोहली को इस साझेदारी को जल्द से जल्द तोड़ना होगा।

– मार्करम और डुमिनी के आउट बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम की कोशिश एक साझेदारी बनाने की होगी।

– अमला और कप्तान मार्करम बिना कोई जोखिम उठाए पारी को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं। जसप्रीत बुमराह और भूवनेश्वर कुमार की तमाम कोशिश अब तक फैल होती नजर आ रही है।

-दक्षिण अफ्रीकी पारी का पहला चौका हाशिम अमला ने लगाया। टीम की कोशिश शुरुआती दस ओवर में बिना किसी विकेट खोए ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की होगी। 

-दक्षिण अफ्रीका की तरफ से ऐडन  मार्करम और हाशिम अमला संभलकर पारी की शुरुआत कर रहे हैं, दोनों ही बल्लेबाज समय लेकर टीम को एक अच्छी शुरुआत देना चाहते हैं। (2 ओवर के बाद स्कोर- 9/0)

-रोह्त शर्मा ने अपने करियर का 17 वां शतक जड़कर फॉर्म वापस पा लिया। रोहित शर्मा ने अच्छी शुरुआत का भरपूर फायदा उठाया और शतक जड़ दिया। इससे पहले कप्तान विराट कोहली एक बार फिर अच्छी शुरुआत के बाद आउट हो गए।

 

-पिछले पांच ओवर में भारत के बस 23 रन ही बने है वहीं दो खिलाड़ी आउट हुए, एक बार फिर सभी की नजरें धोनी पर आकर ठहर गई है। (47 ओवर के बाद स्कोर- 254/3)

-रोहित शर्मा ने अपने करियर का 17 वाम शतक लगाया, इसके साथ ही भारतीय टीम का स्कोर भी 200 के पार पहुंच चुका है।  (37 ओवर के बाद स्कोर- 206/3)

-रोहित शर्मा की वजह एक और बल्लेबाज रन आउट। कोहली की ही तरह रहाणे भी रन आउट हुए। नॉन स्ट्राइक पर खड़े रहाणे रन के लिए दौड़े हालांकि रोहित ने उन्हें मना किया था, लेकिन तब तक  वे काफी दूर निकल गए थे। (35 ओवर के बाद स्कोर- 196/3)

-रोहित शर्मा 97 के स्कोर पर एक बड़ा शॉट्स खेलने के चक्कर में गेंद शम्सी के हाथों में दे बैठे। शम्सी  कैच पकड़ने के लिए नीचे की ओर बैठे और कैच छूट गया।  (32 ओवर के बाद स्कोर- 186/3)

-रोहित धीरे धीरे अपने शतक की ओर पहुंच रहे हैं, पिछले चार मैचों में उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे थे, लेकिन वो आज अलग ही लय में बल्लेबाजी कर रहे हैं। (30 ओवर के बाद स्कोर- 171/2)

-भारतीय टीम को दूसरा झटका कप्तान कोहली के रूप में लग चुका है। रोहित और कोहली के बीचमिस अंडरस्टेंडिंग हुई और कोहली को अपना विकेट गंवाना पड़ा।  (27 ओवर के बाद स्कोर- 160/2)

-24वें ओवर की डुमिनी की पांचवीं गेंद पर रोहित ने चौका लगया तो वहीं शम्सी के ओवर में एक शानदार छक्का जड़ दिया। रोहित को देखकर लग रहा है कि वह अपनी लय में लौट चुके हैं।  (25 ओवर के बाद स्कोर- 148/1)

-दक्षिण अफ्रीका के लिए 23 ओवर लेकर आए शम्सी ने कोहली को चकमा देते हुए स्टंप कर दिया। अपील के बाद फील्ड अंपायर ने थर्ड अंपायर की तरफ फैसला देने का इशारा किया। काफी देर बाद कोहली नॉट आउट दिए गए।  (23 ओवर के बाद स्कोर- 133/1)

-भारतीय टीम को एक बार फिर अच्छी शुरुआत मिल चुकी है, यहां से टीम एक बड़े स्कोर की तरफ से आसानी से जा सकती है।   (21ओवर के बाद स्कोर- 119/1)

-दक्षिण अफ्रीका के लिए 18वां ओवर जेपी डुमिनी करने आए, लेकिन रोहित ने उनके दो गेंदों पर लगातर दो चौके जड़ दिए। इसके साथ ही रोहित ने अपने करियर का 35वां अर्धशतक भी पूरा कर लिया। (19 ओवर के बाद स्कोर- 113/1)

-एंगिडी की गेंद पर रोहित ने एक शानदार चौका जड़ा। इसी के साथ कोहली और रोहित के बीच 50 रनों की साझेदारी भी पूरी हुई। दोनों बल्लेबाजों ने 53 गेंदों में 50 रन बनाए हैं। (17 ओवर के बाद स्कोर- 99/1)

-पिछले पांच ओवर में भारत ने 25 रन बनाए हैं। रोहित कोहली की बीच दूसरे विकेट के लिए 37 गेंद पर 33 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है। (15 ओवर के बाद स्कोर- 90/1)

-फेहलुकवायो की गेंद पर चौका जड़कर विराट ने इस सीरीज में 400 रन पूरे कर लिए। विराट कोहली ने कदमों का इस्तेमाल करते हुए बाहर निकलकर ये शॉट खेला।  (13 ओवर के बाद स्कोर- 79/1)

– रोहित का खोया आत्मविश्वास धीरे-धीरे इस मैच में लौटता दिखाई दे रहा है। लुंगीसानी एंगिडी की गेंद पर रोहित ने एक और जबरदस्त छक्का जड़ा, रोहित की पारी का ये दूसरा छक्का है।  (11 ओवर के बाद स्कोर- 70/1)

-कोहली और रोहित की कोशिश अब यहां एक साझेदारी बनाने की होगी। रोहित शर्मा आज संभलकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। (10 ओवर के बाद स्कोर- 61/1)

-भारत को पहला विकेट गिरा, धवन 34 रन बनाकर आउट हो गए। धवन ने अपनी पारी के दौरान आठ चौके लगाए। रबाडा की गेंद पर उन्हें फेहलुकवायो ने कैच कर वापस पवेलियन भेजा। (8 ओवर के बाद स्कोर- 52/1)

-रबाडा के ओवर में रोहित ने जड़ा छक्का। रबाडा ने शॉर्टपिच गेंद डाली जिसपर रोहित ने आगे बढ़कर बड़ा शॉट लगा दिया। (6 ओवर के बाद स्कोर- 30/0)

-रबाडा के ओवर लगातर दो चौके जड़कर शिखर धवन ने टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। वहीं दूसरी ओर मोर्ने मोर्कल की गेंद पर रोहित शर्मा संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। (4 ओवर के बाद स्कोर- 13/0)

-कैगिसो रबाडा की गेंद पर रोहित शर्मा ने टीम के लिए खाता खोला, वहीं शिखर धवन ने एक चौका जड़कर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। भरत के लिए पहले 10 ओवर बेहद रहने वाले हैं। (2 ओवर के बाद स्कोर- 5/0)

पूरे दौरे पर वह बुरी तरह से नाकाम रहे हैं रोहित शर्मा से एक बार फिर टीम को काफी उम्मीदें होंगी। मोर्ने मोर्कल ने पहला ओवर मेडन निकाला।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Hack Life
    Feb 13, 2018 at 6:01 pm
    India vs South Africa Live Stream >>>>>>>>>>> Cricsoccer.us
    (2)(0)
    Reply
    Indian Super League 2017 Points Table

    Indian Super League 2017 Schedule