ताज़ा खबर
 

बेन स्‍टोक्‍स ने भारत के खिलाफ लगाया सबसे तेज वनडे अर्धशतक, तोड़ा 14 साल पुराना रिकॉर्ड

इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स के भारत के खिलाफ 33 गेंद में अर्धशतक जड़कर रिकॉर्ड बना दिया।

Author January 16, 2017 2:48 PM
इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स के भारत के खिलाफ 33 गेंद में अर्धशतक जड़कर रिकॉर्ड बना दिया। (Photo:Reuters)

इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स के भारत के खिलाफ 33 गेंद में अर्धशतक जड़कर रिकॉर्ड बना दिया। वे अब भारत के खिलाफ सबसे तेज वनडे फिफ्टी लगाने वाले इंग्लिश बल्‍लेबाज बन गए हैं। पुणे वनडे में स्‍टोक्‍स ने 62 रन की तेजतर्रार पारी खेली। उन्‍होंने आखिरी 10 ओवर्स में भारतीय गेंदबाजों पर आक्रामक रूख अपनाया और चौके-छक्‍कों की झड़ी लगा दी। जसप्रीत बुमराह ने उन्‍हें आउट किया। स्‍टोक्‍स 38वें ओवर में जोस बटलर के आउट होने के बाद क्रीज पर आए। इसके बाद तो उन्‍होंने धमाका कर दिया। 40 गेंदों की अपनी पारी में उन्‍होंने पांच छक्‍के और दो चौके लगाए। उनके निशाने पर बुमराह ज्‍यादा रहे। बुमराह की गेंदों पर उन्‍होंने दो छक्‍के उड़ाए। बाकी तीन छक्‍के उन्‍होंने केदार जाधव, आर अश्विन और उमेश यादव के ओवर में लगाए। उनकी पारी के बूते अंग्रेजों ने आखिरी के 10 ओवर में 108 रन बटोरे।

इससे पहले एंड्रयू फ्लिंटॉफ और औवेस शाह के नाम इंग्‍लैंड की ओर से भारत के खिलाफ सबसे तेज वनडे फिफ्टी का रिकॉर्ड था। इन दोनों ने 35 गेंद में अर्धशतक लगाया था। फ्लिंटॉफ ने 2002 में ओवल में और शाह ने 2008-09 में पारी खेली थी। स्‍टोक्‍स की पारी के बूते इंग्‍लैंड ने सात विकेट पर 350 रन का स्‍कोर खड़ा किया। इंग्‍लैंड का भारत में यह सबसे बड़ा वनडे स्‍कोर है। इससे पहले मेहमान टीम ने वर्ल्‍ड कप 2011 में 338 रन बनाए थे। यह मैच टाई रहा था।

पुणे वनडे में इंग्‍लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज जैसन राय (73) और जो रूट (78) ने शुरू में रन बटोरे।  भारत की तरफ से हार्दिक पंड्या ने 46 रन देकर दो और जसप्रीत बुमराह 79 रन देकर दो विकेट लिये। बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा ही कुछ प्रभाव छोड़ पाये। उन्होंने 50 रन देकर एक विकेट लिया।  टेस्ट मैचों में अपना जलवा बिखेरने वाले आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आठ ओवरों में 63 रन दिये और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 63 रन लुटाये और एक विकेट लिया।

भारत के पांच शिर्ष खिलाड़ी, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में पकड़े हैं सबसे ज्यादा कैच

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App