scorecardresearch

SA के खिलाफ केएल राहुल संभालेंगे टीम इंडिया की कमान, DK भी चुने गए; इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा की वापसी

केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे। नियमित कप्तान रोहित शर्मा और सीनियर बल्लेबाज विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए आराम दिया गया।

इंडियन क्रिकेट टीम। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 22 मई 2022 को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पांचवें टेस्ट और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया। काउंटी में शानदार प्रदर्शन के बाद टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा की वापसी हुई है। वहीं, टी20 सीरीज की कमान केएल राहुल को सौंपी गई है। टी20 सीरीज में दिनेश कार्तिक की भी वापसी हुई है। तीन साल बाद टीम इंडिया में उन्हें मौका मिला है। अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है।

इसके अलावा प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर को भी अफ्रीका सीरीज में टीम में मौका नहीं मिला है। इस साल फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भारतीय टीम से खेलने वाले मोहम्मद सिराज और संजू सैमसन को बाहर कर दिया गया है। चोट के कारण सूर्यकुमार यादव, दीपक चाहर और रविंद्र जडेजा भी नहीं चुने गए हैं।

वहीं केएल राहुल, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को दोनों टीमों में मौका मिला है। अपनी रफ्तार से सनसनी मचाने वाले सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक और डेथ ओवर्स में शानदार गेंदबाजी करने वाले पंजाब किंग्स के अर्शदीप सिंह को भी 9 जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैच की घरेलू टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारत की 18 सदस्यीय टीम में जगह मिली है। हार्दिक पांड्या की भी वापसी हुई है।

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद भी शिखर धवन की उम्मीदवारी पर चयनकर्ताओं पर विचार नहीं किया। सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक 13 मैच में 38.27 के औसत और 122.74 के स्ट्राइक रेट से 421 रन बनाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट मैच एक से पांच जुलाई 2022 के बीच एजबस्टन में खेला जाना है। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे है। कोरोना के कारण पिछले साल आखिरी टेस्ट स्थगित कर दिया गया था।

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए चुनी गई टीम इंडिया: केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, इशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप कप्तान/(विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल , रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

पढें क्रिकेट (Cricket News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.