ताज़ा खबर
 

U19 World Cup : भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया

U19 World Cup 2018 : पहले ही ओवर से भारतीय बल्लेबाज जिम्बाब्वे के गेंदबाजों पर हावी नजर आए। शुभम गिल ने महज 59 गेंदों में ताबड़तोड़ 90 रनों की पारी खेली तो वहीं हार्विक देसाई 56 रन बनाकर उनका बखूबी साथ दिया।

भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन जारी। (फोटो सोर्स- ICC)

India vs Zimbabwe Under 19 :  भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभम गिल और हार्विक देसाई के नाबाद 155 रनों की साझेदारी के दम पर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के ग्रुप बी मुकाबले में भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट हरा दिया है। 155 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने धमाकेदार शुरुआत की। पहले ही ओवर से भारतीय बल्लेबाज जिम्बाब्वे के गेंदबाजों पर हावी नजर आए। शुभम गिल  ने महज 59 गेंदों में ताबड़तोड़ 90 रनों की पारी खेली तो वहीं हार्विक देसाई 56 रन बनाकर उनका बखूबी साथ दिया। पहले दस ओवर में ही टीम ने 60 से ऊपर का स्कोर बना लिया था। शुभम गिल और हार्विक देसाई ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम को जल्द से जल्द जीत दिलाने का काम कर रहे थे।

इससे पहले जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। 48.1 ओवर में ही पूरी जिम्बाब्वे टीम महज 154 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। भारत को इस मैच में भी जीत की लय को बरकरार रखना होगा। भारत की तरफ से अनुकूल रॉय ने सबसे अधिक चार विकेट अपने नाम किए।

U19 World Cup 2018, India vs Zimbabwe Under 19 score Highlights: 

-पराग और शिवम मावी को एक-एक सफलता मिली। गिल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उल्लेखनीय है कि भारत ने पहले ही क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

-155 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की ठोस शुरुआत। शुभम गिल और हार्विक देसाई जिम्बाब्वे के गेंदबाजों को आउट करने का कोई मौका नहीं दे रहे हैं। भारत का स्कोर- 74/0 (11)

-आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहले ही प्रवेश हासिल कर चुकी भारतीय टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ भी हावी नजर आ रही है। 155 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने धमाकेदार शुरुआत की है।

-नुकूल रॉय के अलावा अभिषेक शर्मा और अर्शदीप सिंह ने भी दो-दो विकेट हासिल किए। वहीं जिम्बाब्वे की तरफ से मिल्टन शुम्बा सबसे अधिक 36 रन बनाने में कामयाब रहे। भारतीय बल्लेबाज इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकती है।

-जिम्बाब्वे के बल्लेबाज धीरे धीरे पारी को आगे ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं भारतीय गेंदबाज जल्द से जल्द विकेट झटकर उन्हें ऑल आउट करना चाहेगी। जिम्बाब्वे की कोशिश भारत के सामने कम से कम 200 से ज्यादा का स्कोर बनाने की होगी। भारत के पास मजबूत बैटिंग लाइन अप है जो किसी भी टोटल को आसानी से चेज करने में सक्षम है।  जिम्बाब्वे का स्कोर 154/10 (48.1)

– एसिल्टर फ्रोस्ट टीम के रनों की गति बढ़ाने के चक्कर में आउट हो गए। जिम्बाब्वे की आखिरी उम्मीद भी अब खत्म हो चुकी है। जिम्बाब्वे का स्कोर 147/8 (43)

-अनुकूल ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है। कप्तान रोची को आउट कर उन्होंने जिम्बाब्वे की कमर तोड़ दी है। रन बनाने के लिए संघर्ष कर रही जिम्बाब्वे की टीम ने अपना छठा विकेट खो दिया है। जिम्बाब्वे का स्कोर 130/6 (38)

-पिछले आठ ओवर से जिम्बाब्वे के बल्लेबाज कोई बाउंड्री नहीं लगा पा रहे हैं। लिएम एक छोर से पारी को संभालने का काम कर रहे हैं तो दूसरी तरफ बल्लेबाज लगातार अपना विकेट गंवा रहे हैं।  जिम्बाब्वे का स्कोर 116/5 (33)

-ग्रुप-बी में भारत का सामना जिम्बाब्वे से होगा। तीन बार इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम ने ग्रुप स्तर पर खेले गए पहले मैच में आस्ट्रेलिया को 100 रनों से और दूसरे मैच में पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से हराया था।

-इन दोनों मैचों में भारत की अंडर-19 टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ ने अहम भूमिका निभाई है, लेकिन मुश्किल परिस्थितियों में उनकी प्रतिभा की परख बाकी है।

-भारतीय टीम की गेंदबाजी परिपक्व है। इसमें कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी जैसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी से सभी को हैरान कर रखा है।

-उल्लेखनीय है कि विदर्भ के गेंदबाज आदित्य ठाकरे को चोटिल ईशान पोरेल के स्थान पर भारतीय अंडर-19 टीम में शामिल किया गया है।

-पोरेल को पैर में चोट लगी थी और इस कारण पीएनजी के खिलाफ दूसरे मैच में अर्शदीप सिंह ने उनका स्थान लिया था। भारत की स्पिन गेंदबाजी अंकुल रॉय ने संभाल रखी है। उन्होंने पीएनजी की पारी को समेटने में अहम भूमिका निभाई थी। भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पिछले किसी भी मैच में हार का सामना नहीं किया है।

भारतीय टीम : पृथ्वी शॉ (कप्तान), शुभम गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाई, मनजोत कालरा, कमलेश नागकोटी, पंकज यादव, रियान पराग, हिमांशु राणा, अनुकूल रॉय, शिवम मावी और शिवा सिंह।

जिम्बाब्वे टीम : लियाम रोचे (कप्तान), रॉबर्ट चिमहिनया, जोनाथन कोनोले, एलिस्टर फोर्स्ट, टॉन हेरिसन, वेस्ले मधेवेरे, तानुर्वा माकोनी, डोनाल्ड मलाम्बो, तिनाशा नेनहुन्जी, कोसिलातु नुनु, किरान रोबिनसन, जायेदन शादेनडोर्फ और मिल्टन शुम्बा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App