ताज़ा खबर
 

बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज इमरुल कायेस ने मजबूरी में विकेटकीपिंग करते हुए बना दिया ये अनोखा विश्व रिकॉर्ड

इमरुल कायेस पांच कैच लपकने वाले दुनिया के पहले सब्सिट्यूट विकेटकीपर बन गए हैं। उन्होंने बांग्लादेश की तरफ से एक पारी में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है।

Author वेलिंगटन | January 17, 2017 1:29 PM
इमरुल कायेस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट मैच में नियमित विकेटकीपर मुश्फीकुर रहीम के चोटिल होने के बाद विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली और पांच कैच लपक कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया।(Photo: CNZ)

बांग्लादेश के क्रिकेटर इमरुल कायेस ने विकेटकीपिंग के मामले में एक नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। न्यूज़ीलैंड के साथ वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश के इमरुल कायेस ने एक ऐसा काम कर दिया, जिसे इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया था। इमरुल कायेस ने एक विकेटकीपर के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में पांच शिकार किए। लेकिन मजे कि बात ये है कि कायेस इस मैच में एक विकेटकीपर के तौर पर नहीं बल्कि एक बल्लेबाज़ के तौर पर खेले। वह दुनिया के पहले सब्सिट्यूट यानी स्थानापन्न विकेटकीपर बन गए हैं जिसने विकेट के पीछे पांच शिकार किए।

वेबसाइट बीडीन्यूज24 डॉट कॉम के मुताबिक, बांग्लादेश की टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलने वाले इमरुल कायेस इस मैच में चोटिल विकेटकीपर मुश्फीकुर रहीम की जगह विकेटकीपिंग करने आए थे। उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए पांच कैच लपके और वह ऐसा करने वाले पहले सब्सिट्यूट विकेटकीपर बन गए। उन्होंने बांग्लादेश की तरफ से एक पारी में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। बांग्लादेश के कप्तान और नियमित विकेटकीपर मुश्फीकुर रहीम यह कारनामा दो बार कर चुके हैं। रहीम ने भारत के खिलाफ मीरपुर में 2010 में और श्रीलंका के खिलाफ 2013 में कोलंबो में यह कारनामा किया था।

कायेस ने जीत रावल, केन विलियमसन, कोलिन जे ग्रांडहोमे, बी.जे वॉटलिंग और फिर निल वेग्नर के कैच लपके। कायेस ने इससे पहले 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ भी 120 ओवर विकेटकीपिंग की थी लेकिन कोई भी शिकार नहीं किया था। बांग्लादेश की दूसरी पारी में बल्लेबाजी के दौरान न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी का एक बाउंसर मुश्फीकुर रहीम के कान के नीचे जाकर लग गया, जिसके बाद वो चोटिल होकर पिच पर ही गिर पड़े। उन्हें मैदान में एम्बुलेंस बुलाकर अस्पताल पहुंचाया गया। जांच के दौरान पता चला कि रहीम को गंभीर चोट नहीं लगी है और वो खतरे से बाहर हैं।

हालांकि, बांग्लादेश के कप्तान मुश्फीकुर रहीम चोटिल होने के बाद दोबारा बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में वापस नहीं आ सके। उनकी जगह आॅलराउंडर साकिब अल हसन ने टीम की कप्तानी की और सलामी बल्लेबाज इमरुल कायेस ने रहीम के स्थान पर विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली। हालांकि, इमरुल कायेस भी बल्लेबाजी के दौरान चोटिल हो गए थे और उन्हें स्ट्रेचर पर लादकर मैदान से बाहर ले जाया गया था। वह बल्लेबाजी के लिए दोबारा जब लौटे तो लंगड़ाकर चल रहे थे और मात्र 12 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बावजूद उन्होंने विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाला और अपने नाम एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज करा लिया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 6 विकेट से हरा दिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

भारत के पांच शिर्ष खिलाड़ी, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में पकड़े हैं सबसे ज्यादा कैच

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App