ताज़ा खबर
 

आस्ट्रेलिया पर हार का खतरा मंडराया

आस्ट्रेलिया ने 539 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 169 रन बनाए हैं।

Author पर्थ | November 7, 2016 6:39 AM
अभ्यास सत्र के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी। (पीटीआई फाइल फोटो)

दक्षिण अफ्रीका ने तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत रविवार को यहां पहले टैस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन आस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज करने की ओर कदम बढ़ाए। आस्ट्रेलिया ने 539 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 169 रन बनाए हैं। इससे उस पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकार्ड हार का खतरा मंडरा रहा है।

उस्मान ख्वाजा 58 और मिशेल मार्श 15 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इससे दक्षिण अफ्रीका का यहां नहीं हारने का रिकार्ड बरकरार रहने की उम्मीद है। तेम्बा बावुमा ने शानदार क्षेत्ररक्षण का नजारा पेश करते हुए खतरनाक डेविड वार्नर को 35 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया जिससे पहले विकेट की 52 रन की भागीदारी का अंत हुआ। वार्नर ने अपने सामने ही गेंद गिराई और तेजी से एक रन के लिए भागने लगे। बावुमा ने गेंद ली और उन्होंने लगभग हवा में लहराते हुए जबर्दस्त थ्रो किया। इससे नॉन स्ट्राइकर छोर के स्टंप उखड़ गए और वार्नर उस समय कुछ सेंटीमीटर दूर रह गए थे।

पहले दिन कंधा चोटिल करा बैठे चैंपियन तेज गेंदबाज डेल स्टेन की अनुपस्थिति में रबाडा (49 रन देकर तीन विकेट) ने बेहतरीन गेंदबाजी की। चार गेंदों के बाद उनके साथी सलामी बल्लेबाज शान मार्श (15) रबाडा की गेंद पर फॉफ डु प्लेसिस को दूसरी स्लिप में कैच दे बैठे। इस तरह आस्ट्रेलिया ने 52 रन पर दो विकेट गंवा दिए। घरेलू टीम के लिए चीजें तब और खराब दिखने लगी जब नए बल्लेबाज ख्वाजा को कामचलाऊ स्पिनर जेपी डुमिनी की गेंद पर पगबाधा आउट दिया गया। आस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट गंवाकर 52 रन हो सकता था लेकिन अंपायर के फैसले की समीक्षा ने ख्वाजा को जीवनदान दिया जिसमें उन्हें आउट नहीं पाया गया। ख्वाजा को 41 रन पर भी जीवनदान मिला, जब हाशिम अमला पहली स्लिप में कैच नहीं लपक सके।

उन्होंने और स्टीवन स्मिथ ने ड्रा की खोज में आस्ट्रेलियाई पारी को बढ़ाना शुरू किया। दोनों ने कामचलाऊ गेंदबाजों का सहज होकर सामना किया। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी लंच के बाद तब आठ विकेट पर 540 रन पर घोषित कर दी जब वर्नोन फिलैंडर 73 रन पर आस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ की गेंद पर बोल्ड हो गए। इससे केशव महाराज (नाबाद 41 रन) के साथ उनकी 72 रन की साझेदारी का अंत हो गया। दक्षिण अफ्रीका ने सुबह छह विकेट पर 390 रन से आगे खेलना शुरू किया था।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App