ताज़ा खबर
 

भारत से हार के बाद आॅस्ट्रेलियाई टीम को ​लगा एक और झटका, इस टीम ने लगाया लाखों डॉलर का चूना

गौरतलब है कि आईसीसी की तरफ से 1 अप्रैल की कट आॅफ तारीख तक टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक रहने वाली टीम को 10 लाख डॉलर और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 5 लॉख डॉलर इनाम के रूप में मिलाना था।

दक्षिण अफ्रीकी टीम आॅस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर का​बिज हो गई है।(Photo: CA)

न्यूजीलैंड के साथ हेमिल्टन टेस्ट ड्रॉ रहने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का अंत 1-0 से जीत के साथ किया, जिससे उसे दो अंक हासिल हुए। इन्हीं दो अंकों की मदद से दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में आस्ट्रेलिया से महज एक अंक आगे रहकर दूसरे स्थान पर पहुंच गई। भारत के खिलाफ 2-1 से हार झेलने वाली आस्ट्रेलिया को एक अप्रैल की कट ऑफ तारीख पर रैंकिंग में तीसरा स्थान मिला। दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई श्रृंखला एक अप्रैल से पहले आखिरी टेस्ट श्रृंखला थी। कीवी टीम को दो अंकों का नुकसान हुआ है और वह पाकिस्तान से नीचे छठे स्थान पर आ गई है।

जहां दक्षिण अफ्रीकी टीम को रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचने से 5 लाख डॉलर का फायदा हुआ है, वहीं आॅस्ट्रेलियाई टीम को 5 लाख डॉलर गंवाने पड़े हैं। गौरतलब है कि आईसीसी की तरफ से 1 अप्रैल की कट आॅफ तारीख तक टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक रहने वाली टीम को 10 लाख डॉलर और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 5 लॉख डॉलर इनाम के रूप में मिलाना था। तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को दो लाख डॉलर और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को एक लाख डॉलर मिलना था। अब दक्षिण अफ्रीकी टीम को 5 लॉख डॉलर मिलेंगे तो आॅस्ट्रेलियाई टीम को दो लाख डॉलर से ही संतोष करना पड़ेगा। इंग्लैंड को एक लाख डॉलर मिलेगा।

दूसरे स्थान का फैसला भारत और आस्ट्रेलिया के बीच धर्मशाला में खेले गए आखिरी टेस्ट और न्यूजीलैंड-दक्षिण अफ्रीका की टीमों के बीच तीसरे टेस्ट मैच पर निर्भर था। अगर आस्ट्रेलियाई टीम वह टेस्ट मैच जीत जाती तो श्रृंखला भी उसके नाम होती, इसी बीच अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम हार जाती तो आस्ट्रेलिया की टीम दूसरे स्थान के साथ सत्र का अंत करती। भारत ने मंगलवार को आस्ट्रेलिया को हराकर अपना शीर्ष स्थान कायम रखा। भारत की यह एक अप्रैल 2016 से अभी तक लगातार पांचवीं श्रृंखला जीत है। उसने इस बीच वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और आस्ट्रेलिया को मात दी।

इसी दौरान दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को अपने घर और उसके घर में मात दी। इसके अलाव दक्षिण अफ्रीका ने आस्ट्रेलिया, श्रीलंका को भी मात दी। आस्ट्रेलिया को इस बीच सिर्फ एक श्रृंखला जीत ही नसीब हुई जो उसने पाकिस्तान के खिलाफ हासिल की थी। उससे पहले श्रीलंका ने उसे अपने घर में और दक्षिण अफ्रीका ने उसे उसके घर में ही हराया था। आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पाचंवें स्थान पर पाकिस्तान है। श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे को क्रमश: सातवां, आठवां, नौवां और 10वां स्थान मिला।

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 10 क्रिकेटर्स, टॉप पर है ये भारतीय खिलाड़ी

क्रिकेट के 5 ऐसे रिकॉर्डस्, जो कर देंगे आपको हैरान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
1 कंगारुओं से दोस्ती खत्म होने वाले बयान पर बोले विराट कोहली-पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम से नहीं खत्म हुए हैं मेरे संबंध
2 आस्ट्रेलियाई कप्तानों वाले तेवर नहीं हैं स्मिथ में: ओकीफे
3 वीडियो: जब मैथ्‍यू वेड ने रवींद्र जडेजा से पूछा, ‘बता न, मा*******द का मतलब क्‍या है?’
ये पढ़ा क्या?
X