ताज़ा खबर
 

स्टीव स्मिथ ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड जिसके आसपास भी नहीं हैं विराट कोहली

एशेज सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर सीरीज अपने नाम कर लिया। इस सीरीज में खेले गए तीनों ही मैचों में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने जमकर रन बनाए।

stev smithऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ

एशेज सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर सीरीज अपने नाम कर लिया। इस सीरीज में खेले गए तीनों ही मैचों में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने जमकर रन बनाए। खासतौर पर पर्थ टेस्ट में तो स्मिथ ने दोहरा शतक जड़कर टीम की जीत सुनिश्चित करा दी। स्टीव स्मिथ ने इस टेस्ट में 239 रनों की शानदार पारी खेली। इस पारी के बाद स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में एक खास मुकाम हासिल कर लिया है। हाल ही में जारी हुई आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में स्मिथ 945 अंक के साथ टॉप पर बरकरार हैं। स्मिथ को इस साल इंग्लैंड के खिलाफ 26 दिसंबर से एशेज का चौथा टेस्ट मैच खेलना है। अगर वह इसी तरह रन बनाते रहे तो जल्द ही वह हजार प्वॉइंट कर लेंगे। जो आज तक किसी बल्लेबाज ने हासिल नहीं की है। स्मिथ के 945 अंक से ज्यादा केवल सर डॉन ब्रैडमैन के पास 961 अंक का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। जिससे स्मिथ महज 15 अंक पीछे है। स्मिथ अगर इसी तरह बल्लेबाजी करते रहे तो वह बहुत जल्द सर डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे। ऑल टाइम रैंकिंग की बात करें तो स्मिथ ने अभी तक सर जैक हॉब्स, रिकी पोंटिंग (942) और पीटर मे (941) को पीछे छोड़ा है।

stev ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ

वहीं मौजूदा रैंकिंग में भी कोई बल्लेबाज उन्हें टक्कर देता नजर नहीं आ रहा। स्मिथ के बाद दूसरे नंबर पर 893 अंकों के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूद हैं। वहीं भारतीय मिल ऑर्डर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 873 अंक के साथ तीसरे नंबर पर हैं। इस टॉप 10 में जो रूट को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। रूट दूसरे नंबर से सीधा पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि केन विलियमसन चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं डेविड वॉर्नर छठे स्थान पर कायम हैं।

गेंदबाजों की बात करें तो जेम्स एंडरसन पहले स्थान पर हैं। भारत से रविन्द्र जडेजा तीसरे और रविचन्द्रन अश्विन चौथे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जोश हेजलवुड पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं और इस वजह से रंगना हेराथ एक स्थान के नुकसान से छठे स्थान पर चले गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जब इंगेजमेंट रिंग खोने पर बुरी तरह बेचैन हो गए थे रोहित शर्मा
2 Big Bash League 2017: रोमांचक मुकाबले में सिडनी थंडर्स ने मारी 5 विकेट से बाजी
3 विराट कोहली ने रोहित शर्मा से कहा – ‘मुझे भी बताओ दोहरा शतक बनाने का राज’
ये पढ़ा क्या?
X