ताज़ा खबर
 

ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान का किया सूपड़ा साफ, कंगारुओं से उसकी जमीन पर लगातार 12वां टेस्‍ट मैच हारा

ऑस्‍ट्रेलिया ने तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में पाकिस्तान को 220 रन से हराकर तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया।

Author Published on: January 7, 2017 5:15 PM
ऑस्‍ट्रेलिया ने तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में पाकिस्तान को 220 रन से हराकर तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। ( REUTERS)

ऑस्‍ट्रेलिया ने तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में पाकिस्तान को 220 रन से हराकर तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। पाकिस्तान की टीम 465 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें और अंतिम दिन चाय के विश्राम से ठीक पहले 244 रन पर ढेर हो गयी। आस्ट्रेलिया की तरफ से तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड और स्पिनर स्टीव ओ केफी ने तीन-तीन विकेट लिये। पाकिस्तान की मैच ड्रा कराने की उम्मीदें तब समाप्त हो गयी जब उसने श्रृंखला में सर्वाधिक रन बनाने वाले अजहर अली और अनुभवी यूनिस खान के विकेट लंच से पहले गंवा दिये। विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद ने सर्वाधिक नाबाद 72 रन बनाये।

ऑस्‍ट्रेलिया ने गाबा में पहला टेस्ट मैच 39 रन से और फिर मेलबर्न में दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 18 रन से जीत दर्ज की थी। यह पाकिस्तान की आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर लगातार 12वीं हार है। उसने यहां 12 साल पहले सिडनी में आखिरी बार टेस्ट मैच जीता था। डेविड वार्नर को मैन आफ द मैच चुना गया। उन्होंने पहले दिन लंच से पहले शतक जड़ा था जबकि दूसरी पारी में तूफानी अर्धशतक जमाया था। आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को मैन आफ द सीरीज चुना गया। पाकिस्तान ने सुबह एक विकेट पर 55 रन से आगे खेलना शुरू किया और पहले सत्र में ही चार विकेट गंवा दिये।

अजहर अली (11) अपने कल के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर पाये और आज केवल छह गेंदों का सामना करके पवेलियन लौट गये। अजहर ने हेजलवुड की गेंद लेग साइड पर खेलने की कोशिश की लेकिन इस प्रयास में वह वापस गेंदबाज को आसान कैच दे बैठे। अजहर ने श्रृंखला में 81.20 की औसत से 406 रन बनाये जो आस्ट्रेलिया में एक श्रृंखला में किसी पाकिस्तानी बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। हेजलवुड ने अगले ओवर में बाबर आजम (नौ) को पगबाधा आउट कर दिया। आजम इस पूरी श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये। उन्होंने छह पारियों में केवल 68 रन बनाये। यूनिस खान 10,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज बनने से चूक गये। उन्हें 13 रन के निजी योग पर आफ स्पिनर नाथन लियोन ने डीप में कैच कराया।

पहली पारी में नाबाद 175 रन बनाने वाले यूनिस गेंद पर सही तरह से शॉट नहीं लगा पाये और मिड ऑन पर हेजलवुड को कैच थमा बैठे। अजहर को पहले ओवर में आउट करने के बाद आस्ट्रेलिया के लिये यह महत्वपूर्ण विकेट था। ऑस्‍ट्रेलिया की टीम अब अगले महीने चार टेस्ट मैच खेलने के लिये भारत का दौरा करेगी जबकि पाकिस्तान को अप्रैल तक कोई श्रृंखला नहीं खेलनी है। उसकी टीम इसके बाद चार मैचों की श्रृंखला के लिये वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 एमएस धोनी की तारीफ में विराट कोहली बोले- उन्‍होंने मुझे कई बार टीम से बाहर होने से बचाया
2 युवराज सिंह ने टीम इंडिया में जगह मिलने पर किया खुशी भरा ट्वीट, लेकिन तुरंत किया डिलीट
3 अश्विन ने कहा, धोनी से जिम्मेदारी संभालने के लिए कोहली सही दौर में