ताज़ा खबर
 

AUS vs PAK D/N टैस्ट: स्टीव स्मिथ की कप्तानी पारी से ऑस्ट्रेलिया की दमदार शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले दिन रात्रि टैस्ट के पहले दिन तीन विकेट 288 रन बनाये।
Author ब्रिस्बेन | December 15, 2016 20:42 pm
ब्रिसबेन में पहले दिन-रात्रि टैस्ट मैच के पहले दिन पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाने के बाद खुशी मनाते ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ। (AP Photo/Tertius Pickard/15 Dec, 2016)

कप्तान स्टीव स्मिथ के नाबाद शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले दिन रात्रि टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन गुरुवार (15 दिसंबर) यहां अच्छी शुरुआत करके तीन विकेट 288 रन बनाये। स्मिथ ने उस समय क्रीज पर कदम रखा जबकि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 25वें ओवर में दो विकेट पर 75 रन था। इसके बाद उन्होंने एक छोर पर पांव जमाया और अभी 110 रन बनाकर खेल रहे हैं। स्मिथ ने इस बीच सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ (71) के साथ तीसरे विकेट के लिये 76 रन जोड़े जबकि पीटर हैंड्सकांब (नाबाद 64) के साथ वह 137 रन की अटूट साझेदारी कर चुके हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अब तक 192 गेंदों का सामना करके 16 चौके लगाये हैं। हैंड्सकांब ने उनका अच्छा साथ देकर पाकिस्तानी आक्रमण को पहले दिन निराश किया। हैंड्सकांब ने 150 गेंद खेली हैं और उनकी पारी में आठ चौके शामिल हैं। रेनशॉ और डेविड वॉर्नर (32) ने पहले विकेट के लिये 70 रन जोड़कर गेंद की चमक उतारी लेकिन पाकिस्तान ने दो ओवर के अंदर दो विकेट लेकर अच्छी वापसी की। तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने वार्नर को पगबाधा आउट किया। ऑस्ट्रेलियाई उप कप्तान ने रेफरल नहीं लिया क्योंकि बाद में ‘बॉल ट्रैकर’ से पता चला कि गेंद लेग स्टंप को केवल छूकर निकल जाती।

वॉर्नर की जगह क्रीज पर उतरे उस्मान ख्वाजा (चार) ने अगले ओवर में लेग स्पिनर यासिर शाह की गेंद पर गलत शाट खेलने का खामियाजा भुगता। ख्वाजा ने आगे बढ़कर शाट लगाना चाहा लेकिन गेंद सीधे शॉर्ट मिडविकेट पर खड़े पाकिस्तानी कप्तान मिसबाह उल हक के पास चली गयी। स्मिथ ने 26 हजार से अधिक दर्शकों के सामने ऐसे समय में बखूबी जिम्मेदारी संभाली जबकि रेनशॉ ने मंझे हुए बल्लेबाज की तरह बल्लेबाजी की। रेनशॉ को तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने पारी के 44वें ओवर में विकेटकीपर सरफराज अहमद के हाथों कैच कराया। उन्होंने अपनी पारी में 125 गेंदों का सामना किया तथा नौ चौके लगाये। अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे इस 20 वर्षीय बल्लेबाज ने वहाब की गेंद पर आउट होने से पहले पूरे आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी की। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक जमाया। इस बीच वहाब ने शॉर्ट पिच गेंदों से उनकी कड़ी परीक्षा ली लेकिन अपनी मजबूत रक्षात्मक तकनीक से रेनशॉ पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। दिन का खेल समाप्त होने के लिये जब तीन ओवर बचे हुए थे तब स्मिथ ने आमिर की गेंद पर चौका जड़कर अपने करियर का 16वां शतक जमाया। उन्हें 53 रन के निजी योग पर जीवनदान मिला था। तब कामचला स्पिनर अजहर अली की गेंद पर सरफराज उनका कैच नहीं ले पाये थे। स्मिथ और हैंड्सकांब ने तीसरे सत्र में पाकिस्तान को कोई सफलता नहीं मिलने दी जबकि अभी तक गुलाबी गेंद से इस सत्र में गेंदबाजों को सबसे अधिक सफलता मिलती रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.