ताज़ा खबर
 

Aus vs SA 1st ODI Highlights: साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को दी 6 विकेट से मात

Aus vs SA, Australia vs South Africa 1st ODI Highlights: वाका की तेज पिच पर दक्षिण अफ्रीका चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरा था और उसने टॉस जीतकर आस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था।

Australia vs South Africa 1st ODI Live Cricket Score: कप्तान एरोन फिंच, हरफनमौला मैक्सवेल और क्रिस लिन जैसे बल्लेबाजों होने के बाद भी टीम को 100 का आंकड़ा छूने में काफी मेहनत करनी पड़ रही है। 30 ओवर होने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज 100 रन नहीं बना सके हैं।

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने 4 नवंबर को खेले गए पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम ने 38.1 ओवरों में ही अपने सभी विकेट गंवा दिए और 152 रनों का स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी अपने अनुभवी खिलाड़ियों स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बगैर फीकी नजर आई। ऑस्ट्रेलिया के लिए नील काउल्टर ने सबसे अधिक 34 रन बनाए।

इसके अलावा, एलेक्स कैरी ने 33 रन बनाए। आस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच पांच रन बनाकर ही आउट हो गए। काउल्टर और एलेक्स के अलावा कोई भी बल्लेबाज खास कमाल नहीं कर पाया। एंडिले पेलुख्वायो ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को 152 रनों तक समेटने में सबसे अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 33 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। इसके अलावा, इमरान ताहिर, लुंगी नगीदी और डेल स्टेन ने दो-दो विकेट हासिल किए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने क्विंटन डी कॉक (47), रीजा हैंड्रिक्स (44), एडन मार्कराम (36) की संयम भरी बल्लेबाजी के दम पर तीन विकेट गंवाकर 153 रन बनाए और जीत हासिल की। मार्कस स्टोइनिस ने आस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में तीनों विकेट हासिल किए। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा वनडे मैच नौ नवम्बर को एडिलेड में खेला जाएगा।

Live Blog

15:29 (IST)04 Nov 2018
साउथ अफ्रीका ने जीता मैच

साउथ अफ्रीका ने ये मुकाबला 6 विकेट से अपने नाम कर लिया है। टीम को इस टारगेट तक पहुंचने के लिए 29.2 ओवर ही खेलने पड़े।

13:43 (IST)04 Nov 2018
आसान जीत की तरफ अग्रसर साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीकी टीम अपनी दमदार बल्लेबाजी के दम पर एक आसान जीत की तरफ अग्रसर दिखाई दे रही है। 11 ओवर के अभी तक के खेल में साउथ अफ्रीका की टीम बिना विकेट खोए 62 रन बना चुकी है और अब उसे जीत के लिए सिर्फ 91 रनों की दरकार है। जबकि उसके 10 विकेट अभी भी शेष हैं।

13:15 (IST)04 Nov 2018
साउथ अफ्रीका की ठोस शुरुआत

छोटे स्कोर का पीछा कर रही साउथ अफ्रीकी टीम ने सधी और ठोस शुरुआत की है। लंच ब्रेक के बाद अभी तक साउथ अफ्रीका की टीम 6 ओवरो में 43 रन बना चुकी है। क्विंटन डिकॉक 28 और रीजा हेंडेरिक्स 9 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं। 

12:26 (IST)04 Nov 2018
तेजी से लक्ष्य की ओर बढ़ रही अफ्रीका

152 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को ढेर करने के बाद साउथ अफ्रीकी सलामी बल्लेबाजों ने टीम को सधी हुई शुरुआत दिलाई है। लंच ब्रेक तक टीम ने एक भी विकेट नहीं गिरने दिया जबकि पांच ओवर में 28 बना लिए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक महज 14 गेंदों में 19 रन बनाकर क्रेज पर जमे हुए हैं।

11:16 (IST)04 Nov 2018
Australia vs South Africa, 1st ODI - Live Cricket Score: 107 पर 8 आउट

आउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजों की वजह से ऑस्ट्रेलिया के 8 खिलाड़ी पवेलियन लौट गए हैं। कप्तान एरोन फिंच, हरफनमौला मैक्सवेल और क्रिस लिन जैसे बल्लेबाजों के होने के बाद भी टीम को 110 का आंकड़ा छूने में काफी मेहनत करनी पड़ रही है। 32 ओवर होने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज 110 रन नहीं बना सके हैं। विकेटकीपर एलेक्स कैरी भी 33 रन बनाकर आउट हो गए हैं।

10:42 (IST)04 Nov 2018
70 पर 6 विकेट गिरे, कप्तान फिंच सहित क्रिस लिन और मैक्सवेल भी आउट

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में एक दिवसीय सीरीज का पहला मैच खेल रही साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने शुरुआत में ही विरोधी टीम पर पूरी तरह शिकंजा कस लिया है। लुंगी और डेल स्टेन की सधी हुई गेंदबाजी की वजह से ऑस्ट्रेलिया के चोटी के 6 खिलाड़ियों को वापस पवेलियन जाना पड़ा  हैं। कप्तान एरोन फिंच, क्रिस लिन और मैक्सवेल जैसे अनुभवी खिलाड़ी बहुत जल्द ही आउट हो गए। एंडिले फेहलुकवायो तीन विकेट झटल लिए। जबकि स्टेन दो और लुंगी ने एक विकेट अपने नाम किया है।

09:47 (IST)04 Nov 2018
ऑस्ट्रेलिया का खराब प्रर्दशन, दस ओवर नहीं लगी एक भी बाउंड्री

अफ्रीकी गेंदबाजों का सामना कर रही ऑस्ट्रेलियाई सलामी जोड़ी जोड़ी ने निराशाजनक प्रर्दशन किया है। बल्लेबाजी शुरुआती दस ओवर में एक भी बाउंड्री नहीं लगा पाए। एक रिपोर्ट की मानें तो साल 2001 के बाद ऐसा पहली बार जब दस ओवर तक एक भी बाउड्री ना लगी हो। इसके अलावा ऐसा पहली बार हुआ जब है शुरुआती दस ओवर में टीम का इतना कम स्कोर रहा हो। इससे पहले साल 2012 में टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दो विकेट के नुकसान पर 15 रन बनाए थे। इतिहास में ऐसा तीसरी बार है जब ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत इतनी खराब रही हो।

09:24 (IST)04 Nov 2018
लुंगी नगदी ने कप्तान फिंच को चलता किया

अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन की कहर बरपाती गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलिया का टॉप बुरी तरह लड़खड़ा गया है। छटे ओवर की पांचवीं गेंद पर लुंगी नगदी ने कप्तान एरोन फिंच को चलता कर दिया। उन्होंने फिंच को एलबीडब्ल्यू आउट किया। ये गुड लैंथ गेंद थी। अभी टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 12 रन है, जबकि सात ओवर हो चुके हैं।

09:07 (IST)04 Nov 2018
आते ही स्टेन ने झटके दो विकेट

गेंदबाजी का नेतृत्व कर रहे साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने आते ही ऑस्ट्रेलिया के चोटी के दो बल्लेबाजों का आउट कर दिया है। उन्होंने अपने दूसरे ओवर में तीसरी गेंद पर ट्रेविस हेड को आउट किया जबकि ओवर की पांचवी गेंदबाजी पर डी स्कोर्ट को चलता कर दिया। तीन ओवर के ऑस्ट्रेलिया दो विकेट गिर गए जबकि टीम महज छह रन बना सकी है।

09:07 (IST)04 Nov 2018
आते ही स्टेन ने झटके दो विकेट

गेंदबाजी का नेतृत्व कर रहे साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने आते ही ऑस्ट्रेलिया के चोटी के दो बल्लेबाजों का आउट कर दिया है। उन्होंने अपने दूसरे ओवर में तीसरी गेंद पर ट्रेविस हेड को आउट किया जबकि ओवर की पांचवी गेंदबाजी पर डी स्कोर्ट को चलता कर दिया। तीन ओवर के ऑस्ट्रेलिया दो विकेट गिर गए जबकि टीम महज छह रन बना सकी है।

08:23 (IST)04 Nov 2018
वॉर्नर और स्मिथ के बिना भी कंगारू टीम बेहद मजबूत

मैच से पहले साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने कहा कि वॉर्नर और स्मिथ के बिना भी कंगारू टीम बेहद मजबूत है और उन्हें चुनौती देने का माद्दा रखती है। खबर के मुताबिक जब डेल स्टेन से पूछा गया कि क्या वह इन दोनों खिलाड़ियों का बैन जल्दी खत्म होने के पक्ष में हैं तो उनका कहना था, ‘ना तो मैं नियम बनाता हूं और ना ही सजा निर्धारित करता हूं। इस तरह के वाकियों से निपटने के लिए हर देश में अलग नियम हैं। स्मिथ और वॉर्नर जोरदार बल्लेबाज हैं लेकिन अगर हम मौजूदा टीम में क्रिस लिन और एरॉन फिंच को देखें तो वे भी किसी से कम नहीं हैं।’

X