ताज़ा खबर
 

AUS vs PAK दूसरा टैस्ट: तीसरे दिन वॉर्नर के शतक से ऑस्ट्रेलिया मजबूत, पाकिस्तान 9/443

मिसबाह उल हक ने नौ विकेट पर 443 रन पर पारी घोषित कर दी।

Author मेलबर्न | December 28, 2016 3:04 PM
मेलबर्न में खेले जा रहे दूसरे टैस्ट मैच की तीसरे दिन पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाने के बाद जश्न मनाते ऑस्टेलियाई बल्लेेबाज़ डेविड वॉर्नर। (AP/PTI/28 Dec, 2016)

पाकिस्तान के अजहर अली के दोहरे शतक के बाद डेविड वॉर्नर के शानदार शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन नतीजे की उम्मीद जीवंत रखी। वॉर्नर ने 143 गेंद में 144 रन की पारी खेलने के अलावा उस्मान ख्वाजा (नाबाद 95) के साथ दूसरे विकेट के लिए 198 रन जोड़े जिससे ऑस्ट्रेलिया ने दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में दो विकेट पर 278 रन बनाए। इससे पहले अजहर अली (नाबाद 205) ने ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान के किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च स्कोर बनाया। उन्होंने मेलबर्न में 44 साल पहले माजिद खान के 158 रन के पाकिस्तानी बल्लेबाज के पिछले सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर को पीछे छोड़ा लेकिन जब वह मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर किसी विदेशी बल्लेबाज के सर्वोच्च स्कोर से तीन रन पीछे थे तब मिसबाह उल हक ने नौ विकेट पर 443 रन पर पारी घोषित कर दी। इस मैदान पर किसी विदेशी बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर 208 रन है जो विव रिचर्ड्स के नाम दर्ज है।

अजहर लगभग 10 घंटे क्रीज पर रहे और अपनी पारी के दौरान उन्होंने 364 गेंद का सामना करते हुए 20 चौके मारे। ऑस्ट्रेलिया की टीम इस तरह अब सिर्फ 165 रन से पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं। दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान स्टीव स्मिथ 10 रन बनाकर ख्वाजा का साथ निभा रहे थे। वॉर्नर ने एमसीजी पर बाक्सिंग डे टेस्ट में अपना पहला और कुल 17वां शतक जड़ा। वार्नर हालांकि 81 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब वहाब रियाज की 150 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आई गेंद पर बोल्ड हो गए लेकिन इस तेज गेंदबाज का पैर क्रीज से बाहर निकल गया और अंपायर ने इसे नोबॉल करार दिया।

रियाज ने अंतत: 63 रन बाद वॉर्नर को आउट किया जब अंपायर के नॉटआउट देने पर पाकिस्तान टीम ने रैफरल किया और हाट स्पाट और स्निकोमीटर के जरिये पुष्टि हुई कि गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर सरफराज अहमद के दस्तानों में गई। वार्नर ने अपनी पारी में 17 चौके और एक छक्का जड़ा। उन्होंने इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन के आंकड़े को भी पार किया। ऑस्ट्रेलिया ने चाय से पहले एकमात्र विकेट मैट रैनशा का गंवाया जो 10 रन बनाने के बाद स्पिनर यासिर शाह की गेंद पर बोल्ड हुए। इससे पहले सुबह के सत्र में पाकिस्तान ने एक विकेट खोकर 123 रन जोड़े। अजहर और टीम में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज सोहेल खान (65) ने आठवें विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी की।

पहले सत्र में आउट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज मोहम्मद आमिर रहे जिन्होेंने 27 गेंद में 29 रन बनाने के बाद मिशेल स्टार्क की गेंद पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच थमाया। आमिर ने अपनी पारी में छह चौके जड़े और अजहर के साथ सातवें विकेट के लिए 49 रन जोड़े। राहत अली की जगह टीम में शामिल किए गए सोहेल ने ऑफ स्पिनर नाथन लियोन पर चार छक्के मारे। वह चाय के बाद रन आउट हुए। उन्होंने 65 गेंद की पारी में छह चौके भी मारे। अजहर ने इसके बाद स्टार्क की गेंद पर दो रन के साथ 362 गेंद में दोहरा शतक पूरा किया। अजहर ने 56वें टेस्ट में अपना 12वां शतक जड़ा और इस साल अपने टेस्ट रनों की संख्या को 1155 तक पहुंचाया। अक्तूबर में उन्होंने दुबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 302 रन की पारी खेली थी और दिन-रात्रि टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। अगले ओवर में जोस हेजलवुड की गेंद पर वहाब रियाज (01) ने इस तेज गेंदबाज को वापस कैच थमाया जिसके बाद मिसबाह ने पारी घोषित कर दी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App