ताज़ा खबर
 

AUS vs PAK: पहले वनडे में पाकिस्तान पर ऑस्ट्रेलिया की जीत, मैथ्यू वेड के करियर का पहला शतक

पाकिस्तान की यह ऑस्ट्रेलिया में पिछले 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 21वीं हार है।

Author ब्रिस्बेन | January 13, 2017 6:03 PM
पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टैस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर मैथ्यू वेड। (REUTERS/David Gray/5 jan 2017)

विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड के करियर के पहले शतक तथा जेम्स फॉकनर की अगुवाई में गेंदबाजों के लाजवाब प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शुक्रवार (13 जनवरी) को यहां 92 रन से जीत दर्ज की। मैन ऑफ द मैच वेड ने पारी की आखिरी गेंद पर शतक जमाया। उनकी नाबाद 100 रन की पारी तथा ग्लेन मैक्सवेल (60) के साथ छठे विकेट के लिये 82 रन की साझेदारी से ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शुरूआती झटकों से उबरकर नौ विकेट पर 268 रन बनाये। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 42.4 ओवर में 176 रन पर ढेर हो गयी।

जेम्स फॉकनर ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 32 रन देकर चार विकेट लिये। पैट कमिन्स ने 33 रन देकर तीन और मिशेल स्टार्क ने 34 रन देकर दो विकेट लिये। इतन तीनों तेज गेंदबाजों के सामने पाकिस्तान का कोई भी बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल पाया। पाकिस्तान की तरफ से बाबर आजम (33), कप्तान अजहर अली (24), इमाद वसीम (29) और मोहम्मद रिजवान (21) ने अच्छी शुरुआत की लेकिन वे बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। पाकिस्तान की यह ऑस्ट्रेलिया में पिछले 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 21वीं हार है। ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत से पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त भी बनायी।

इससे पहले वेड ने ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती झटकों से उबारा। उन्होंने अपनी पारी में 100 गेंदों का सामना किया तथा सात चौके और दो छक्के लगाये। मैक्सवेल ने 56 गेंदे खेली तथा सात चौके लगाये। मैक्सवेल 31वें ओवर में हसन अली की गेंद फ्लिक करने के प्रयास में मिडविकेट पर मोहम्मद हफीज को आसान कैच देकर पवेलियन लौटे जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट पर 160 रन हो गया। मोहम्मद आमिर ने ऑस्ट्रेलिया को शुरू में ही करारे झटके दिये। उन्होंने विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (सात) और कप्तान स्टीवन स्मिथ (शून्य) लगातार गेंदों पर आउट करके ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 13 रन कर दिया।

वॉर्नर फ्लिक करने के प्रयास में बोल्ड हुए जबकि स्मिथ ने अगली गेंद पर विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को कैच थमाया। सरफराज अहमद के मां की बीमारी के कारण स्वदेश लौटने के बाद रिजवान ने विकेटकीपर की भूमिका निभायी और कुल चार कैच लिये। अपना पहला वनडे मैच खेल रहे क्रिस लिन ने आमिर की हैट्रिक नहीं बनने दी और फिर 97 मीटर लंबा छक्का लगाया लेकिन वह भी 12 गेंदों पर 16 रन बनाकर हसन अली की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। ट्रेविस हेड (39) ने कुछ आकर्षक कवर ड्राइव लगाये। उन्होंने स्पिनर इमाद वसीम की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दिया। पाकिस्तान की तरफ से हसन तीन जबकि वसीम और आमिर ने दो दो विकेट लिये।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App