AUS vs PAK D/N Test Day 4: pakistan Asad Shafiq batting, Australia wait for win - Jansatta
ताज़ा खबर
 

AUS vs PAK D/N टैस्ट: चौथे दिन पाकिस्तान की शानदार बल्लेबाजी, ऑस्ट्रेलिया की जीत का इंतजार बढ़ा

तूफान वाले दिन स्टंप तक शफीक 10 चौके और एक छक्के जड़ित 100 रन की पारी खेल चुके हैं और यासिर शाह उनके साथ चार रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

Author ब्रिसबेन | December 18, 2016 8:49 PM
ब्रिसबेन में खेले जा रहे पहले डे-नाइट टैस्ट मैच के चौथे दिन पाकिस्तान के बल्लेबाज असद शफीक के शॉट को फील्ड करते ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ जॉश हेज़लवुड। (AP Photo/Tertius Pickard)

असद शफीक के रोमांचकारी शतक की बदौलत पाकिस्तान ने रविवार (18 दिसंबर) को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दिन रात्रि टेस्ट मैच के चौथे दिन शानदार खेल दिखाकर मेजबान टीम को निराश किया जो एक दिन रहते इसे जीतने की कोशिश में थी। शफीक ने गाबा में चौथे दिन अंतिम ओवर में तीन रन बनाकर 140 गेंद में अपना 10वां टेस्ट शतक पूरा किया। मेहमान टीम ने ऑस्ट्रेलिया में भले ही पिछले नौ टेस्ट मैच में पराजय झेली हो लेकिन महत्वपूर्ण बल्लेबाज यूनिस खान, अजहर अली और कप्तान मिसबाह उल हक का विकेट गंवाने के बावजूद वह दबाव में नहीं झुकी। तूफान वाले दिन स्टंप तक शफीक 10 चौके और एक छक्के जड़ित 100 रन की पारी खेल चुके हैं और यासिर शाह उनके साथ चार रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं जिससे पाकिस्तान ने आठ विकेट गंवाकर 382 रन बना लिये, उसके अब सिर्फ दो विकेट बाकी हैं। वह घरेलू टीम से 107 रन से पिछड़ रही है जिससे नतीजा सोमवार (19 दिसंबर) को अंतिम दिन ही निकलेगा।

परिणाम के लिये ही मैच आधा घंटा बढ़ा दिया गया लेकिन मेहमान टीम डटी रही। स्टीव स्मिथ ने तब मिशेल स्टार्क की गेंद पर शफीक को दोनों हाथों से कैच आउट करने का मौका गंवाया था जब वह 72 रन पर थे। स्पॉट फिक्सिंग के पांच साल के प्रतिबंध के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने वाले मोहम्मद आमिर के साथ शफीक ने सातवें विकेट के लिये 92 रन की भागीदारी निभायी। आमिर का पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाफ द ओवल में नाबाद 39 रन था, वह 63 गेंद में पांच चौकों की मदद से 48 रन बनाकर आउट हो गये। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों लिये आज (रविवार, 18 दिसंबर) का दिन काफी लंबा रहा क्योंकि तीन घंटे का अंतिम सत्र रात 10:09 बजे समाप्त हुआ क्योंकि चाय से तुरंत पहले तेज तूफान आ गया था। गेंदबाजों ने पाकिस्तान की पहली पारी में 24 रन के अंदर सात विकेट झटक लिये थे लेकिन दूसरी पारी के दौरान दूधिया रोशनी में उन्हें गुलाबी गेंद से कोई मदद नहीं मिली जिससे वे काफी हताश थे।

ऑस्ट्रेलियाई टीम गाबा पर पिछले 27 टेस्ट में हारी नहीं है, उन्हें यहां पिछली हार 1988 में वेस्टइंडीज से मिली थी। मेजबानों को अंतिम सत्र में जीत के लिये केवल पांच विकेट की दरकार थी, जिसमें उन्होंने पहली पारी के शीर्ष स्कोरर सरफराज अहमद को 24 रन पर आउट कर दिया। स्टार्क ने 88वें ओवर में इनस्विंगर पर उनके स्टंप उखाड़े जो उनका तीसरा विकेट था। जैकसन बर्ड ने 107वें ओवर में आमिर को विकेटों के पीछे कैच आउट कराया। यूनिस खान ने भी गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया, लेकिन वह डिनर ब्रेक से 30 मिनट पहले खराब शाट खेलकर आउट हुए। 112 टेस्ट का अनुभवी खिलाड़ी ऑफ स्पिनर नाथन ल्योन की गेंद को रिवर्स स्विप करने के प्रयास में स्मिथ को आसान कैच दे बैठा। मिसबाह पांच रन के निजी स्कोर पर बर्ड की गेंद पर विकेटकीपर को कैच देकर पवेलियन लौट गये। 18 मिनट बाद यूनिस आउट हुए। तूफान से 90 मिनट के खेल में देरी होने के बावजूद स्टार्क शॉर्ट पिच गेंद डालने की रणनीति पर अडिग रहे। इसका उन्हें फायदा भी मिला जब अजहर अली ने ऊपर जाती गेंद को फाइन लेग पर खेलने की कोशिश की और मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे। अजहर ने 179 गेंद का सामना करते हुए 71 रन की पारी खेली, उन्होंने यूनिस के साथ तीसरे विकेट के लिये 91 रन की भागीदारी निभायी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App