ताज़ा खबर
 

‘भारतीय खिलाड़ियों को मैच से पहले सेक्स की सलाह देना मेरी सबसे बड़ी गलती’

"मैं जानकारी साझा कर रहा था और मीडिया में जो संदर्भ लिया गया, वह जोक था जो मैंने उन्हें बताया था। मैं खिलाड़ियों को ऐसा करने का सुझाव नहीं दे रहा था। लेकिन हां यह मेरी सबसे बड़ी सबसे बड़ी गलती।"

भारतीय क्रिकेट टीम। (फोटो सोर्स- एपी)

Mental conditioning coach Paddy Upton, The Barefoot Coach : आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स के मुख्य कोच और भारतीय टीम के पूर्व मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन की नई किताब ‘द बेयरफुट कोच’ इन दिनों सुर्ख़ियों में है। इस किताब में अप्टन ने बहुत से खुलासे किए हैं। अप्टन ने भारतीय टीम के साथ उनके कार्यकाल में सबसे बड़ी गलती खिलाड़ियों को मैच से पहले सेक्स की सलाह को बताया है। अप्टन ने लिखा ” मैं खिलाड़ियों को कुछ करने के लिए नहीं कह रहा था। मैं जानकारी साझा कर रहा था और मीडिया में जो संदर्भ लिया गया, वह जोक था जो मैंने उन्हें बताया था। मैं खिलाड़ियों को ऐसा करने का सुझाव नहीं दे रहा था। लेकिन हां यह मेरी सबसे बड़ी सबसे बड़ी गलती।

अप्टन ने अपनी किताब के माध्यम से बताया है कि उन्होंने भारतीय टीम के खिलाड़ियों को मैच से पहले शारीरिक संबंध बनाने की सलाह दी थी। पैडी ने लिखा है कि साल 2009 में चैंपियन ट्रॉफी से पहले वे भारतीय खिलाड़ी के लिए एक नोट्स तैयारकर रहे थे। उस नोट्स में उन्होंने मैच से पहले सेक्स के फायदों के बारे में लिखा था। अप्टन ने नोट्स में लिखा, ‘क्या यौन क्रिया से आपका प्रदर्शन बढ़ता है? हां, यह बढ़ता है।’ पैडी ने अपनी किताब के चैप्टर ‘ईगो एंड माय ग्रेटेस्ट प्रोफेशनल एरर’ में इस बार में जिक्र किया है।

इतना ही नहीं उस समय भारतीय टीम के मुख्य कोच गैरी कर्स्टन थे। अप्टन ने बताया जब इस बारे में गैरी को पता चला तो वे उनपर नाराज़ भी हुए। बाद में अप्टन ने इसके लिए मांफी भी मांगी थी। अप्टन ने इस किताब में राहुल द्रविड़ से लेकर गौतम गंभीर तक सब का जिक्र किया है। अपनी किताब में अप्टन ने बताया था कि श्रीसंथ ने द्रविड़ को एक बार आईपीएल के दौरान गाली दी थी। वहीं उन्होंने पूर्व भारतीय खब्बू बल्लेबाज गौरम गंभीर को असुरक्षित खिलाडी बताया था। उन्होंने कहा था कि गंभीर खुद को मानसिकरूप से असुरक्षित महसूस करते थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App