ताज़ा खबर
 

Asia Cup 2018: टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने मलिंगा, पहले मैच में ही टूट गए ये रिकॉर्ड

लंबे समय तक क्रिकेट मैदान से दूर रहे श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने धमाकेदार वापसी की है। उन्होंने महज 23 रन देकर 4 विकेट अपने नाम कर लिए।

श्रीलंकाई तेज गेंदबाज एशिया कप टूर्नामेंट में 32 विकेट अब तक अपने नाम कर चुके हैं। इसमें 28 विकेट वनडे से हैं जबकि चार टी-20 इंटरनेशनल से हैं। इस मामले में उन्होंने अपने हम वतन मुरलीधरन को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने 30 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। (AP PHOTO)

अबतक कमजोर आंकी जा रही बांग्लादेश ने एशिया कप टूर्नामेंट में धमाकेदार शुरुआती की है। टीम ने अपने पहले ही मुकाबले में श्रीलंका को रिकॉर्ड 137 रनों के अंतर से मात दी। हालांकि पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी बांग्लादेश के एक रन के अंदर दो विकेट गिर गए और सलामी बल्लेबाज तमिम इकबाल को हाथ में चोट की वजह से मैदान से वापस लौटना पड़ा। बाद में मशफिकुर रहीम (144) और मोहम्मद मिथुन (63) ने रिकॉर्ड 121 रन की साझेदारी की। एक वक्त में 100 रन का आंकड़ा भी ना पार करने वाली बांग्लादेश ने 261 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा कर दिया। वहीं दूसरी तरफ लंबे समय तक क्रिकेट मैदान से दूर रहे श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने धमाकेदार वापसी की है। उन्होंने महज 23 रन देकर 4 विकेट अपने नाम कर लिए। इस तरह एशिया कप टूर्नामेंट में मलिंगा अभी तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बए हुए हैं। वहीं मैच के दौरान कई चौंकाने वाले रिकॉर्ड भी बने-

1- बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम अब अपनी टीम की तरफ से एकदिवसीय मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे ज्यादा सिर्फ तमिम इकबाल (154) ने बनाए हैं। उन्होंने यह रिकॉर्ड साल 2009 में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था। इस लिस्ट में तीसरे नंबर शाकिब-अल-हसन हैं, जिन्होंने 2007 के विश्वकप में कनाडा के खिलाफ 137 बनाए।

2- श्रीलंका के खिलाफ टीम के कुल स्कोर में मुशफिकुर ने 55.17 फीसदी रन बनाए। ये बांग्लादेश के इतिहास में एक रिकॉर्ड है। इस मामले में दूसरे नंबर हैं तमिम इकबाल (54.82) हैं, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2010 में ऐसा रिकॉर्ड बनाया था। तब बांग्लादेश की पूरी टीम 228 रन बनाए और इसमें 125 रन अकेले तमिम इकबाल ने बनाए।

3- क्रिकेट इतिहास में मुशफिकुर रहीम ऐसे पांचवे खिलाड़ी बन गए हैं जब टीम के 1 या इससे कम रन के स्कोर पर दो विकेट गिर गए हो और इसके बाद आए बल्लेबाज ने शतक जमा दिया हो। इस मामले में पहले नंबर पर सी हूपर हैं जिन्होंने 0 रन के अंदर विकेट दो गिरने के बाद शतक जमाया था। तब कूपर भी चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे थे।

4- ऐसा पहली बार है जब एक रन के भीतर दो विकेट गिरने के बाद बांग्लादेश की टीम ने तीसरे विकेट के लिए 100 से ज्यादा रन की साझेदारी की हो। इससे पहले यह रिकॉर्ड साल 2004 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ बना। तब भी टीम ने तीसरे विकेट के लिए 100 से ज्यादा रनों की साझेदारी की थी और टीम के शुरुआती दो विकेट 20 से कम के स्कोर पर गिर गए थे। तब हबीबुल बशर और राजिन सालेह ने अजेय 114 रन जोड़े।

4- श्रीलंकाई तेज गेंदबाज एशिया कप टूर्नामेंट में 32 विकेट अब तक अपने नाम कर चुके हैं। इसमें 28 विकेट वनडे से हैं जबकि चार टी-20 इंटरनेशनल से हैं। इस मामले में उन्होंने अपने हम वतन मुरलीधरन को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने 30 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था।

5- बांग्लादेश के खिलाफ श्रीलंका का ये अबतक का सबसे कम स्कोर है। इससे पहले टीम ने साल 2009 में मीरपुर में 147 रन बनाए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App